इंटरनेट की बढ़ती पहुंच व युवाओं में ऑनलाइन शापिंग की बढ़ती लोकप्रियता के बीच ई-कामर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के जरिये सालाना बिक्री का आंकड़ा एक अरब डॉलर (6,100 करोड़ रुपये) को पार कर गया है. कंपनी ने एक साल पहले ही यह लक्ष्य हासिल कर लिया है.
कंपनी ने 2015 तक एक अरब डॉलर के आंकड़े को छूने का लक्ष्य रखा था. फ्लिपकार्ट के सह-संस्थापकों सचिन बंसल व बिन्नी बंसल ने बयान में कहा, ‘मार्च, 2011 में हमने घोषणा की थी कि हम 2015 तक एक अरब डॉलर के आंकड़े को छूना चाहते हैं. उस समय हमारा रन रेट एक करोड़ डॉलर का था. आज हमें यह घोषणा करते हुए काफी गर्व हो रहा है कि हमने एक अरब डालर का रन रेट तय लक्ष्य से एक साल पहले ही हासिल कर लिया है.’
फ्लिपकार्ट ने आनलाइन बुक स्टोर के रूप में शुरुआत की थी. अब यह फैशन और इलेक्ट्रॉनिक्स सहित कई क्षेत्रों के उत्पाद बेचती है. साथ ही कंपनी ने फ्रिज, वाशिंग मशीन व फर्निचर जैसे क्षेत्रों में भी कदम जमाने शुरू किए हैं.
कंपनी मार्केटप्लेस मॉडल के रूप में भी परिचालन करती है जिसके तहत यह रिटेलरों को उत्पाद अपने प्लेटफार्म के जरिये बेचने की सुविधा प्रदान करती है. कंपनी ने पिछले साल निजी इक्विटी कोष से 36 करोड़ डॉलर जुटाए थे. यह ई कामर्स क्षेत्र में अपनी तरह का सबसे बड़ा सौदा है.
एक अनुमान के अनुसार भारत में इंटरनेट प्रयोगकर्ताओं की संख्या 20 करोड़ है जिसमें से 2 करोड़ ऑनलाइन खरीदारी करते हैं.