आपने ये तो जरूर सुना होगा कि भारतीय रेलवे ने किसी यात्री की ट्विटर पर की गई शिकायत का संज्ञान लिया हो, लेकिन रेलवे अब इससे भी आगे बढ़ गई है. भारतीय रेलवे अब ट्विटर पर बिजनेस डील भी करने लगी है.
अमूल इंडिया ने ट्विटर पर पेश किया बिजनेस प्लान
अमूल इंडिया ने अपना बिजनेस प्लान ट्विटर पर पोस्ट किया. इसमें कंपनी ने अपने बिजनेस प्लान के बारे में बताते हुए भारतीय रेलवे को टैग कर दिया. अमूल का ट्वीट होने के कुछ मिनटों बाद ही भारतीय रेलवे ने अमूल के अंदाज में ही उसे जवाब दिया.
@RailMinIndia, Amul is interested in using refrigerated parcel vans to transport Amul Butter across India. Request to please advise.
— Amul.coop (@Amul_Coop) October 23, 2017
ये है डील
दरअसल अमूल ने ट्विटर पर भारतीय रेलवे से पूछा कि क्या वो बटर पार्सल करने के लिए रेलवे की रेफ्रिजेरेटेड पार्सल सर्विस का यूज कर सकता है. भारतीय रेलवे ने बिना समय गंवाए इसका जवाब हां में दिया.
अमूल के अंदाज में दिया जवाब
रेलवे ने अमूल की पंच लाइन 'अटरली बटरली' का यूज कर ट्वीट किया और डील पर खुशी जताई. भारतीय रेलवे और अमूल इंडिया ने ट्विटर के जरिये मीटिंग भी तय कर दी.
IR will be utterly butterly delighted to get the taste of India to every Indian. https://t.co/dwUGzcBhBi
— Ministry of Railways (@RailMinIndia) October 23, 2017
इन वैन का यूज करना चाहता है अमूल
अमुल इंडिया जिस रेफ्रिजेरेटेड वैन की बात कर रहा है, इनकी शुरुआत भारतीय रेलवे ने फल, सब्जी जैसे अन्य सामान की देशभर में डिलीवरी करने के लिए शुरू किया था. अमूल भी इस सर्विस का यूज करना चाहता है.
कई वेन नहीं हैं इस्तेमाल में
भारतीय रेलवे ने अगर इस डील को हाथोंहाथ लेने में हाजिरजवाबी दिखाई है, तो उसके पीछे एक अहम वजह है. बिजनेस टुडे के मुताबिक वो इसलिए भी है क्योंकि भारतीय रेलवे की ऐसी ज्यादातर वेन फिलहाल इस्तेमाल में नहीं हैं. बिजनेस टुडे ने एक रेलवे अधिकारी के हवाले से लिखा कि दक्षिण-पश्चिम रेलवे के पास कुछ वेन खराब पड़ी हैं. रेलवे इनको रिपेयर कर अमूल इंडिया के इस्तेमाल लायक बना सकती है.