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सरकार ने दिया निर्देश, बैंक पेंशनभोगियों से मांगें आधार नंबर

बैंकों से केंद्र सरकार के सभी पेंशनभोगियों से आधार और मोबाइल नंबर लेने को कहा गया है. पेंशनभोगियों को डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने तथा आसानी से पेंशन दिए जाने के मकसद से यह कदम उठाया जा रहा है.

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AADHAAR
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बैंकों से केंद्र सरकार के सभी पेंशनभोगियों से आधार और मोबाइल नंबर लेने को कहा गया है. पेंशनभोगियों को डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने तथा आसानी से पेंशन दिए जाने के मकसद से यह कदम उठाया जा रहा है.

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केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों को 12 अंकों वाला आधार नंबर उपलब्ध कराने के लिए केंद्र ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के विशेष अभियान पर जोर दिया है. आधार नंबर देश में कहीं भी पहचान और पते के साक्ष्य के रूप में काम करता है. यह कदम पेंशनभोगियों को आधार आधारित डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र उपलब्ध कराने की सरकार की पहल का हिस्सा है.

हाल ही में कार्मिक, जन शिकायत और पेंशन मंत्रालय के सचिव (पेंशन) ने डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र योजना को अमलीजामा पहनाने से जुड़े मामलों पर विभिन्न बैंकों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की. इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 नवंबर को की थी. पेंशनभोगी अब पेंशन जारी रखने के लिए अधिकारियों के सामने अपनी उपस्थिति डिजिटल माध्यम से दर्ज करा सकते हैं, जबकि अभी उन्हें खुद उपस्थित होकर या मनोनीत प्राधिकरणों द्वारा जारी जीवन प्रमाणपत्र के जरिए अपनी मौजूदगी की जानकारी देनी होती है.

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बैठक के ब्योरे के अनुसार, ‘बैंकों को यह सूचना दी गई कि सभी बैंकों को ई-केवाईसी नियमों के तहत पेंशनभोगियों से आधार नंबर और मोबाइल नंबर लेने की जरूरत होगी, क्योंकि यह सरकार की डिजिटल इंडिया पहल का महत्वपूर्ण हिस्सा है.’ गौरतलब है कि देश में 50 लाख केंद्र सरकार के पेंशनभोगी हैं.

---इनपुट भाषा से

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