जर्मन कारमेकर कंपनी मर्सिडीज-बेंज का एक विज्ञापन इन दिनों यूट्यूब और अन्य सोशल साइट्स पर वायरल हो गया है. अब तक जहां कार के विज्ञापन में स्पीड, स्टाइल और पावर को रिप्रजेंट करने के लिए महंगे सुपरमॉडल्स बुलाए जाते थे, वहीं मर्सिडीज बेंज ने कुछ अलग करते हुए विज्ञापन में मुर्गों का इस्तेमाल किया है.
कंपनी के इस वीडियो में मुर्गों को हाथ में पकड़कर म्यूजिक बीट पर इस तरह थिरकाया गया है कि केवल उनका सिर हिलता है, जबकि बाकी का शरीर जस का तस अपने स्थान पर बना रहता है. इसी के आधार पर कंपनी अंत में स्लोगन देती है 'हर समय स्थिरता. चमत्कारी बॉडी कंट्रोल. मर्सिडीज-बेंज इंटेलिजेंट ड्राइव.' यूट्यूब पर यह वीडियो अब तक 71 लाख 51 हजार से अधिक बार देखा जा चुका है.
यह पहली बार है जब कोई कारमेकर कंपनी इस तरह का विज्ञापन लेकर आई है. खास बात यह भी है कि कंपनी ने इसमें अपने किसी कार के मॉडल को नहीं दिखाया है. स्पष्ट है कि बाजार में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच कंपनी विज्ञापन के जरिए यही बताना चाहती है कि आराम पसंद यात्रा के मामले में आज भी मर्सीडीज का कोई सानी नहीं है.
87 साल पुरानी कंपनी है मर्सिडीज
87 साल पुरानी मर्सिडीज-बेंज लग्जरी कार निर्माता कंपनी डैमलर एजी की सब्सिडियरी है. बाजार में बीएमडब्लू और ऑडी से भले ही कंपनी को कड़ी टक्कर मिल रही हो, लेकिन आज भी कार बाजार में शाही अंदाज का मतलब मर्सिडीज-बेंज ही है.
हमारे देश भारत में भी कंपनी की अच्छी साख है. वर्ष 1994 में अपनी पैठ बढ़ाते हुए कंपनी ने पुणे में अपना हेडक्वार्टर बनाया. वहीं चेन्नई में डैमलर एजी का कर्मशियल व्हेकल प्लांट है. कंपनी ने 1996 में बेंगलुरु में जर्मनी के बाहर अपना सबसे बड़ा रिसर्च एंड डिवेलपमेंट सेंटर भी शुरू किया. आज देशभर में कंपनी के 31 डीलरशिप और 41 सर्विस सेंटर्स हैं. कंपनी ने 2010 में सबसे अधिक 5,819 वाहन बेचे.