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4G Data War: वोडाफोन-आइडिया मर्जर से कायम होगी जियो की बादशाहत?

मुकेश अंबानी की मुठ्ठी में 4G? मुकेश अंबानी का दावा है कि जियो के पास देश में 60 फीसदी 4G कंज्यूमर्स को सर्विस देने का इंफ्रास्ट्रक्चर है लिहाजा 50 फीसदी मार्केट पर कब्जा करना उसके लिए ज्यादा बड़ी बात नहीं है. लेकिन क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स...

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क्या 4जी मार्केट पर कब्जा कर पाएगी जियो
क्या 4जी मार्केट पर कब्जा कर पाएगी जियो

देश के सबसे अमीर कारोबारी मुकेश अंबानी टेलिकॉम सेक्टर में अपने रिलायंस जियो के 4G प्लान के साथ धमाकेदार एंट्री कर चुके हैं. जियो ने अपने डेटा प्लान के जरिए 2021 तक 4G के 50 फीसदी मार्केट शेयर (रेवेन्यू) पर कब्जा करने का टार्गेट रखा है. इस टार्गेट को पाने के लिए जियो की नजर मार्केट के दो कमजोर खिलाड़ी वोडाफोन और आइडिया पर है जो मर्जर का ऐलान कर चुके हैं और मर्जर से पहले लगभग 44 फीसदी मार्केट शेयर पर काबिज हैं.

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वोडाफोन-आइडिया के ग्राहकों पर नजर
टेलिकॉम सेक्टर में दिसंबर 2016 की तिमाही में वोडाफोन इंडिया लगभग 24 फीसदी और आइडिया 19 फीसदी रेवेन्यू पर काबिज है. दोनों के मर्जर से सम्मिलित मार्केट शेयर फिलहाल लगभग 44 फीसदी है. वहीं अभी तक सेक्टर की दिग्गज भारती एयरटेल लगभग 33 फीसदी रेवेन्यू के साथ टॉप पर बैठी है.

50 फीसदी 4G मार्केट पर जियो?
मुकेश अंबानी का मानना है कि टेलिकॉम सेक्टर अगले 3-4 साल डेटा बूम को देखेगा और जियो अपने सस्ते 4G टैरिफ के चलते बाजार के सबसे बड़े हिस्से पर काबिज हो जाएगी. इस टार्गेट को पाने के लिए जियो का मानना है कि वोडाफोन और आइडिया मर्जर अगले एक साल में पूरा होगा और इस दौरान जियो उनके आधे रेवेन्यू पर कब्जा कर लेगी. इसके साथ ही मार्केट के शीर्ष पर बैठने के लिए जियो को एयरटेल से भी टक्कर लेनी होगी.

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जियो को गुगली
ग्लोबल एनॉलिस्ट गोल्डमैन सैक्स का मानना है कि जियो इतने बड़े रेवेन्यू शेयर पर काबिज नहीं हो सकती. एजेंसी के मुताबिक अगले एक साल के दौरान बेहतर मर्जर से वोडाफोन और आइडिया 4G मार्केट में एक मजबूत प्लेयर बनकर रहेंगे और वह अपने मौजूदा 44 फीसदी के सम्मिलित मार्केट शेयर में ज्यादा बड़ा नुकसान नहीं देखेंगी. एजेंसी का यह दावा इस बात पर आधारित है कि मर्जर से पहले 4G मार्केट में मजबूत होने के लिए दोनों कंपनियों ने इंफ्रास्ट्रक्चर पर बड़ा निवेश किया है.

मुकेश अंबानी की मुठ्ठी में 4G?
मुकेश अंबानी का दावा है कि जियो के पास देश में 60 फीसदी 4G कंज्यूमर्स को सर्विस देने का इंफ्रास्ट्रक्चर है लिहाजा 50 फीसदी मार्केट पर कब्जा करना उसके लिए ज्यादा बड़ी बात नहीं है.

वहीं जियो के इस आक्रामक टार्गेट पर ग्लोबल एजेंसी मॉर्गन स्टैनली का दावा है कि दुनियाभर में 4G मार्केट में एंट्री करने वाली किसी भी कंपनी ने पहले 3 साल के दौरान 10 फीसदी से ज्यादा मार्केट पर कब्जा नहीं किया है. मॉर्गन स्टैनली के मुताबिक जियो के फ्री प्लान से जुड़े सब्स्क्राइबर में से एक तिहाई उसे अप्रैल 2017 में छोड़ देंगे जब वह उनसे डेटा के लिए चार्ज करना शुरू कर देगी.

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