रेलवे ने यात्रियों को शिकायतें दर्ज कराने के लिहाज से प्रभावी कदम उठाते करते हुए सोमवार को एक मोबाइल फोन ऐप व एक ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की. रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने नई दिल्ली में पोर्टल और ऐप लांच करने के बाद कहा, 'आदर्श स्थिति में तो एक भी शिकायत होनी नहीं चाहिए, लेकिन फिर भी अगर 10,000 से अधिक ट्रेनों में रोज करीब तीन करोड़ यात्री सफर करेंगे तो कुछ शिकायतें आ सकती हैं.’
उन्होंने कहा, ‘इसलिए शिकायतें दर्ज कराने के लिहाज से एक प्रभावी माध्यम होना चाहिए.’ उन्होंने कहा कि लोग इनका इस्तेमाल शिकायतें दर्ज कराने के अलावा रेल सेवाओं में सुधार के लिए सुझाव भेजने में भी कर सकते हैं. मंत्री ने कहा कि अगर सुझाव उचित पाए गए तो उन्हें शामिल किया जाएगा.
यात्री ‘www.indianrailways.gov.in’ पर अपनी शिकायतें या सुझाव भेज सकते हैं. वे मोबाइल नंबर 9717630982 पर एसएमएस भेजकर भी शिकायतें कर सकते हैं. प्रभु ने शिकायतों के समयसीमा के अंदर निवारण पर कहा, 'हम प्रणाली शुरू होने के कुछ दिन बाद समयसीमा तय करेंगे.'
- इनपुट भाषा से