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सैमसंग भारत में स्मार्टफोन बेचने वाली नंबर एक कंपनी

कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग का भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार में दबदबा बना हुआ है. कंपनी का भारतीय स्मार्टफोन बाजार के 35 प्रतिशत पर कब्जा है. उसके बाद माइक्रोमैक्स (15 प्रतिशत) और फिर कार्बन (10 प्रतिशत) का नंबर है. लावा (6 प्रतिशत) और नोकिया (4 प्रतिशत) उनके बाद हैं.

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कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सैमसंग का भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार में दबदबा बना हुआ है. कंपनी का भारतीय स्मार्टफोन बाजार के 35 प्रतिशत पर कब्जा है. उसके बाद माइक्रोमैक्स (15 प्रतिशत) और फिर कार्बन (10 प्रतिशत) का नंबर है. लावा (6 प्रतिशत) और नोकिया (4 प्रतिशत) उनके बाद हैं.

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ये आंकड़े रिसर्च करने वाली कंपनी आईडीसी ने दिए हैं. कंपनी के मुताबिक भारत में स्मार्टफोन की बिक्री इस साल के अंत तक 8 करोड़ 5 लाख तक पहुंच जाएगी. देश में स्मार्टफोन की कीमत गिरने से यह संभव हुआ है. समझा जाता है कि देश में स्मार्टफोन की बिक्री 40 प्रतिशत की दर से आने वाले सालों में बढ़ेगी.

एशिया-प्रशांत क्षेत्र में स्मार्टफोन की बिक्री में भारत अव्वल है और यहां हर साल इसकी बिक्री में 18 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो रही है. इस मामले में चीन भी भारत से पीछे है. लेकिन मोबाइल फोन की कुल बिक्री में यहां बढ़ोतरी नहीं हो रही है और इसमें सिर्फ एक फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है. स्मार्टफोन की बिक्री बढ़ने का एक कारण यह है कि ये सस्ते हो रहे हैं और ग्राहक इन्हें ही तवज्जो दे रहे हैं.

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भारत में फेबलेट की बिक्री भी बढ़ती जा रही है. फेबलेट अमूमन 5.5 इंच के उपकरण होते हैं. इनकी बिक्री में पहली तिमाही में 125 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो रही है. ये अब काफी पॉपुलर होते जा रहे हैं.

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