कोरोना संकट के दौरान यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस (उमंग) ऐप EPFO के सदस्यों के बीच काफी प्रभावकारी और
लोकप्रिय रहा, क्योंकि उन्हें घर बैठे ही बिना किसी बाधा के सेवाएं मिलती रही हैं.
दरअसल, मौजूदा समय में कोई भी पीएफ सदस्य 'उमंग' ऐप का उपयोग कर अपने मोबाइल फोन पर ईपीएफओ की 16 तरह की सेवाएं प्राप्त कर
सकता है. ये सेवाएं पाने के लिए केवल एक्टिव UAN अकाउंट और ईपीएफओ में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर रहना जरूरी है.
उमंग ऐप पर कोई भी EPFO सदस्य फंड निकासी के लिए क्लेम कर सकता है, उस पर करीबी नजर रख सकता है और अपने क्लेम की ताजा
स्थिति जान सकता है. अप्रैल से जुलाई, 2020 के दौरान उमंग ऐप के जरिए कुल 11.27 लाख क्लेम किए गए.
यह दिसम्बर 2019 से मार्च 2020 तक की कोविड-19 से पहले की अवधि की तुलना में 180 फीसदी अधिक है, क्योंकि इस दौरान ऐप के
जरिए केवल 3.97 लाख क्लेम हुए थे.
उमंग ऐप से सदस्यों को कोरोना महामारी के दौरान कहीं भी आने-जाने पर लगी पाबंदी के बावजूद ईपीएफओ की सेवाएं प्राप्त करने में कोई भी
परेशानी नहीं उठानी पड़ी. दरअसल, इस सुविधा से ईपीएफओ के कार्यालय जाने की जरूरत काफी कम हो गई.
उमंग ऐप के जरिए सबसे ज्यादा EPFO सदस्य 'व्यू मेम्बर पासबुक' ओपन करते हैं. अगस्त 2019 से जुलाई 2020 तक वेबसाइट के जरिये
27.55 करोड़ व्यूवरशिप मिली, जबकि उमंग ऐप के जरिए 'व्यू मेम्बर पासबुक' की इसी सुविधा को 244.77 करोड़ एपीआई हिट मिले.
यही नहीं, 66 लाख पेंशनभोगियों को घर बैठे ही सुरक्षित ढंग से अपनी सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए ईपीएफओ ने 'व्यू पेंशनर पासबुक' सुविधा के
साथ-साथ उमंग ऐप पर 'जीवन प्रमाण पत्र' को अपडेट करने की भी सुविधा दी है. जिसे बड़े पैमाने पर लोग लाभ उठा रहे हैं.