देश के जाने-माने उद्योगपति आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) सोशल मीडिया (Social Media) पर खासे एक्टिव रहते हैं और आए दिन कुछ न कुछ ऐसा पोस्ट करते रहते हैं, जो वायरल (Tweet Viral) हो जाता है. उनके मोटिवेशनल ट्वीट्स को ट्विटर यूजर्स बेहद पसंद करते हैं. इस बार भी उन्होंने कुछ ऐसा ही पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने गर्मियों के मौसम में ठंडे पानी के लिए सुराही (Surahi) और फ्रिज (Fridge) की तुलना की है, और सुराही को हर लिहाज से बेहतर बताया है.
सुराही और फ्रिज में अंतर गिनाए
सबसे पहले बात कर लेते हैं महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा के ट्वीट (Anand Mahindra Tweet) की. अपनी पोस्ट में अरबपति कारोबारी ने एक तस्वीर शेयर की है. इसमें एक ओर सुराही नजर आ रही है, जबकि दूसरी तरफ फ्रिज दिखाई दे रहा है. इन तस्वीरों के नीच दोनों की क्वालिटी, खर्च और मेंटिनेंस समेत अन्य बातों का जिक्र तुलनात्मक रूप से किया गया है. ट्वीट में सबसे पहले दोनों का काम पानी को ठंडा करना बताया गया है. इसके बाद इनकी कीमत का जिक्र किया गया है. ट्वीट के मुताबिक, जहां मिट्टी की सुराही महज 200 रुपये में आ जाती है, तो वहीं फ्रिज के लिए 10,000 रुपये से ज्यादा खर्च करने पड़ते हैं.
सुराही इन मायनों में फ्रिज से बेहतर
ट्वीट में आगे दोनों की लाइफ के बारे में बताते हुए लिखा गया है कि सुराही को आप लाइफटाइम यूज कर सकते हैं और यही नहीं आपके नाती-पोते भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं, जबकि फ्रिज की 7 से 15 साल तक ही होती है. इसके बाद नंबर आता है मेंटिनेंस का तो सुराही में ये न के बराबर है और फ्रिज के मेंटिनेंस पर मोटा पैसा खर्च करना पड़ता है, यही नहीं इसमें बिजली की खपत भी होती है, जो जेब पर भारी पड़ती है. एक और अंतर ये बताया गया है कि सुराही को आप कहीं भी छोटी सी जगह में रख सकते हैं, जबकि फ्रिज के लिए आपको उसके मुताबिक पर्याप्त जगह चाहिए होती है.
Frankly, the Surahi is also superior from the point of view of design & aesthetics. In a world increasingly preoccupied with being planet-positive, the humble Surahi could become a premium lifestyle accessory. 👍🏽(credit: @EducatedMoron) pic.twitter.com/SR2M7sSMxU
— anand mahindra (@anandmahindra) May 9, 2023
पोस्ट में बताया दोनों का बॉलीवुड कनेक्शन
Anand Mahindra द्वारा पोस्ट की गई इस तस्वीर में सबसे खास बात ये है कि दोनों का बॉलीलुड कनेक्शन भी बताया गया है. इसमें लिखा है कि सुराही को लेकर गायक अरीजीत सिंह (Arijit Singh) ने, 'दूधो की मलाई वही, मिट्टी की सुराही रास्ता देखे...' गाया है, लेकिन फ्रिज को लेकर अरिजीत सिंह ने कोई गाना नहीं गाया है. महिंद्रा चेयरमैन ने सुराही के फायदों को गिनाते हुए इस पोस्ट के कैप्शन में लिखा है कि गर्मियों में फ्रेश रहने का सस्ता तरीका... सच कहूं तो सुरही डिजाइन और सौंदर्य की दृष्टि से भी श्रेष्ठ है.
अब तक पोस्ट को मिले लाखों व्यूज
आनंद महिंद्रा के इस ट्विटर पोस्ट को खबर लिखे जाने तक 10 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके थे. वहीं 16.4 हजार यूजर्स ने इसे लाइक किया था. इसके साथ ही यूजर्स इस तुलना को लेकर मजाकिया अंदाज में अपनी प्रतिक्रियाएं भी दे रहे हैं. महिंद्रा की पोस्ट पर एक यूजर ने लिखा, 'मैंने सुराही में आइसक्रीम स्टोर की और वो मिल्कशेक बन गई. इस पर एक अन्य यूजर ने रिप्लाई में लिखा, आप इस मिल्कशेक को फिर से फ्रिज में रखें, तो आइक्रीम बन जाएगा.'
10 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स
Anand Mahindra द्वारा Twitter पर पोस्ट किए गए फनी, इनोवेटिव आइडिया से भरे और मोटिनेशनल ट्वीट्स को यूजर्स खूब पसंद करते हैं. कुछ ऐसा ही उनके नए ट्वीट के साथ हुआ है, जिसे यूजर्स खासा पसंद और शेयर कर रहे हैं. आनंद महिंद्रा की ट्विटर पर बड़ी फैन फॉलोविंग हैं. उनके फॉलोअर्स की संख्या 10.4 मिलियन है.