प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक HDFC Bank की ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) समेत कई सर्विसेज शुक्रवार को अचानक डाउन हो गईं. इससे एचडीएफसी बैंक के कस्टमर्स को नेट बैंकिंग (Net Banking), लॉग इन (Log In) और फंड ट्रांसफर (Fund Transfer) जैसी बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. ऑनलाइन बैंकिंग में दिक्कतें आने के बाद बैंक के ग्राहक सोशल मीडिया पर इसकी शिकायत कर रहे हैं.
डाउन डिटेक्टर के आंकड़ों से भी पता चलता है कि फिलहाल एचडीएफसी बैंक की सर्विसेज डाउन हैं. डाउन डिटेक्टर पर उपलब्ध डेटा के अनुसार, सबसे बड़े प्राइवेट बैंक की सर्विसेज में दिक्कतों की पहली शिकायत 10:30 बजे के पास नोटिस की गई. इसके बाद तेजी से यूजर्स एचडीएफसी बैंक की ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं डाउन होने की शिकायत करने लग गए. अगले एक घंटे में सैंकड़ों लोगों ने बताया कि वे एचडीएफसी बैंक की सर्विसेज का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं.
एक यूजर ने एचडीएफसी बैंक के कस्टमर केयर का हैंडल मेंशन करते हुए लिखा कि वह पिछले एक घंटे से नेट बैंकिंग या फोन बैंकिंग में लॉग इन नहीं कर पा रहा है. उसे एक जरूरी फंड ट्रांसफर करना है, लेकिन वह डाउन होने के चलते नहीं कर पा रहा है. साथ में यूजर ने एक एरर मैसेज का स्क्रीनशॉट भी साझा किया. एरर मैसेज में दिख रहा है, 'ऊप्स! हमें अभी तक इस ट्रांजेक्शन/क्वैरी का स्टैटस नहीं मिला है. अगर यह कोई फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन है तो दोबारा करने से पहले अकाउंट का स्टेटमेंट चेक करें.
Twitter पर पिछले एक घंटे में कई यूजर्स एचडीएफसी बैंक की साइट और ऐप डाउन होने की शिकायत कर चुके हैं. डाउन डिटेक्टर के अनुसार, 89 फीसदी लोगों ने ऑनलाइन बैंकिंग से जुड़ी दिक्कतों की शिकायत की है. इसके अलावा 6 फीसदी लोगों ने ऑनलाइन बैंकिंग और 5 फीसदी लोगों ने फंड ट्रांसफर में दिक्कतों की जानकारी दी है. हालांकि अभी तक एचडीएफसी बैंक की ओर से इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है.