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Tax on Cars: 3 लाख से कम में मिलती ये कार, लेकिन टैक्स बिगाड़ देता है खेल, इस डेटा से समझिए गणित!

किसी कार के प्राइस ब्रेकअप से पता चलता है कि उसकी कुल कीमत में बड़ा हिस्सा टैक्स के तौर पर शामिल होता है. जिनमें ग्राहकों को मुख्यतौर पर GST और रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में मोटा भुगतान करना पड़ता है.

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टैक्स का खेल!
टैक्स का खेल!

माचिस की डिब्बी से लेकर पैकेट बंद कोई भी चीज खरीदने पर आम आदमी को टैक्स देना पड़ता है. सरकार दो तरह से टैक्स वसूलती हैं- डायरेक्ट और इनडायरेक्ट. आम आदमी पाई-पाई जोड़कर एक कार खरीदता है. इस महंगाई में 4 से 5 लाख रुपये की कार खरीदने पर लोगों के पसीने छूट जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि केवल 4 लाख की कार खरीदने पर कुल कितने टैक्स भरने पड़ते हैं? 
 
दरअसल, आज भी देश में अधिकतर मिडिल क्लास फैमिली (Middle Class Family) के लिए पहली कार मारुति सुजुकी ऑल्टो (Maruti Suzuki Alto) होती है. खासकर छोटे शहरों में मारुति सुजुकी ऑल्टो की मजबूत पकड़ है. इस कार शुरुआती कीमत 4 लाख रुपये से भी कम है. Maruti Alto लो मेंटेंनेस कार (Low Maintenance Car) है, इसलिए इसकी डिमांड काफी ज्यादा है. 

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टैक्स का गणित
मारुति सुजुकी ऑल्टो के बेस मॉडल को आप 3,93,058 रुपये में घर ला सकते हैं. दिल्ली में Maruti Suzuki Alto की कीमत (Ex-Showroom) 3,54,000 रुपये से शुरू होती है, और टॉप मॉडल की कीमत 5 लाख रुपये से ऊपर है.

अगर आप मारुति ऑल्टो के बेस मॉडल को खरीदते हैं तो दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 3,54,000 रुपये है, और ऑन रोड कीमत (On-Road Price) 3,93,058 रुपये है. आइए आपको बताते हैं, जब आप सबसे सस्ती कार यानी मारुति सुजुकी ऑल्टो खरीदते हैं तो टैक्स के रूप में कितने भरते हैं.

जब आप प्राइस ब्रेकअप को समझेंगे तो पता चलेगा कि कार की कीमत में एक बड़ा हिस्सा टैक्स के तौर पर शामिल होता है. जिसमें ग्राहकों को मुख्यतौर पर GST और रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में भुगतान करना पड़ता है. सड़क और परिवहन मंत्रालय ने वाहनों के आकार और सेगमेंट के हिसाब से जीएसटी और Compensation Cess की दरें निर्धारित किया है. यानी जितनी बड़ी कार होगी, उतना ज्यादा टैक्स देना पड़ता है. लग्जरी कारों पर 50 फीसदी तक टैक्स वसूला जाता है. 

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ऑल्टो पर 1 लाख से ज्यादा टैक्स
अगर बात मारुति सुजुकी ऑल्टो की करें तो इसकी दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 3,54,000 रुपये है. इस कार पर 28 फीसदी जीएसटी (14% CGST+ 14% SGST) लगता है, और 1 फीसदी Compensation Cess लगता है. इस तरह से टोटल 29 फीसदी टैक्स बनता है.

इस कार पर CGST के तौर पर 38,718.75 रुपये और SGCT/UTGST के रूप में 38,718.75 रुपये वसूला जाता है. इसे घटाने के बाद यानी बिना टैक्स Maruti Suzuki Alto की लागत 2,76,562.50 रुपये होगी. इसके बाद एक फीसदी सेस यानी 2758 रुपये माइनस करने पर 2,73,802 रुपये ऑल्टो कार की लागत निकलती है. यानी ऑल्टो कार पर टैक्स (77,437.50+2758= 80195.50 रुपये) वसूला जाता है.
 
इसके अलावा ग्राहक को रजिस्ट्रेशन फीस यानी पंजीकरण राशि का भुगतना करना पड़ता है. यह रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) के हिसाब से निर्धारित होता है. दिल्ली में Maruti Suzuki Alto के Base Model पर रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में 14,990 रुपये वसूला जाता है. इसके अलावा इंश्योरेंस (Insurance) के तौप पर 20,683 रुपये चुकाने होते हैं. अन्य शुल्क के तौर पर 3,385 रुपये लिया जाता है. 

अब टैक्स और इंश्योरेंस को अलग कर दें, तो पाएंगे कि जिस ऑल्टो कार की ऑन रोड प्राइस 3,93,058 रुपये है. उसपर टैक्स, RTO और इंश्योरेंस के तौर 1,19,253 रुपये देने होते हैं. यानी ऑल्टो की कीमत पर 40 फीसदी से ज्यादा दूसरे खर्चे जुड़े होते हैं, जो ग्राहकों को भुगतान करना पड़ता है.

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Maruti Suzuki Alto (On Road Price) 
Ex-Showroom Price- 3,54,000 रुपये
RTO- 14,990 रुपये 
Insurance - 20,683 रुपये 
Other Tax (FasTag सहित)- 3,385 रुपये 
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On-Road Price (Delhi)- 3,93,058 रुपये 

अब अगर सभी टैक्स और इंश्योरेंस को हटा दें, तो दिल्ली में ऑल्टो की शुरुआती कीमत केवल 2,73,805 रुपये बैठती है. यानी इसपर करीब 1 लाख 19 हजार रुपये टैक्स समेत दूसरे खर्चे जोड़े जाते हैं, जिससे ऑन रोड कीमत बढ़कर 3,93,058 रुपये हो जाती है.

 

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