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KYC के लिए अब बैंक क्यों जाना?...घर बैठे ही झट से पूरा होगा काम, ये है आसान प्रोसेस

KYC Rule Change: ग्राहकों की ओर से रिजर्व बैंक को लगातार इस तरह की शिकायतें मिल रही थीं कि बैंकों की ओर से ब्रांच में आकर केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने के लिए जोर दिया जा रहा है. ग्राहकों की इस परेशानी को संज्ञान में लेकर आरबीआई ने वीडियो केवाईसी का रास्ता साफ कर दिया है.

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रिजर्व बैंक ने ग्राहकों को दी नई सुविधा
रिजर्व बैंक ने ग्राहकों को दी नई सुविधा

अगर आप अपने बैंक अकाउंट, पॉलिसी या फिर डीमैट अकाउंट की केवाईसी (KYC) कराना चाहते हैं, तो अब बैंक जाने की जरूरत नहीं है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस काम को पूरा करने के लिए बड़ी राहत दी है. अब घर बैठे केवाईसी प्रक्रिया (KYC Process) को पूरा किया जा सकता है. अब ग्राहक वीडियो केवाईसी (Video Customer Identification Process) सुविधा के जरिए कहीं से भी इस काम को आसानी से कर सकते हैं. 

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Video KYC का रास्ता साफ
बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से गुरुवार को जारी एक प्रेस रिलीज में कहा गया है कि 'अपने ग्राहक को जानिए यानी KYC' प्रक्रिया ब्रांच में जाने के अलावा वीडियो मोड से भी पूरी की जा सकती है. इसके अलावा केंद्रीय बैंक ने ये भी कहा है कि अगर केवाईसी में कोई बदलाव नहीं होता है, तो ग्राहक का 'Self Declaration' दोबारा केवाईसी प्रोसेस को पूरा करने के लिए पर्याप्त है. 

आरबीआई ने बैंकों को दी ये सलाह
RBI ने सभी बैंकों को सलाह भी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि पुनः केवाईसी पूरा करने के लिए बैंक द्वारा उपलब्ध कराए गए विभिन्न विकल्पों की जानकारी देने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाना चाहिए. नई अधिसूचना के मुताबिक, ग्राहकों के पास नॉन Face-To-Face चैनलों के माध्यम से सेल्फ डिक्लेरेशन देने, बैंक शाखा में जाकर जरूरी दस्तावेज प्रस्तुत करने या V-CIP के माध्यम से रिमोट केवाईसी पूरा करने के विकल्प मौजूद होंगे.

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शिकायतें मिलने के बाद दी बड़ी राहत
बैंकों द्वारा ग्राहकों को लगातार फोन कॉल और मैसेज के जरिए संबंधित ब्रांच में पहुंचकर केवाईसी प्रोसेस पूरा कराए जाने का जोर दिया जाता है. इस तरह की शिकायतें बड़ी संख्या में आरबीआई के पास पहुंच रही हैं. इस परेशानी को खत्म करने के लिए अब रिजर्व बैंक ने नई सुविधा देने का रास्ता साफ कर दिया है.

गौरतलब है कि दिसंबर 2022 में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा था कि बैंक के पास अपनी डीटेल्स अपडेट कराने के लिए ग्राहकों को बैंक के पास जाने की जरूरत नहीं है, अगर एड्रेस में कोई बदलाव नहीं है तो वो अपना री-केवाईसी ऑनलाइन करा सकते हैं.

ग्राहकों को करना होगा ये काम
भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि अगर किसी ग्राहक को दोबारा केवाईसी करनी है, तो वो रजिस्टर्ड ईमेल आईडी-मोबाइल नंबर, एटीएम, ऑनलाइन/इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करके बिना ब्रांच में जाए घर बैठे या कहीं से भी अपनी KYC करवा सकता है. यानी उसे इस काम के लिए बैंक के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है.

वहीं अगर ग्राहक को एड्रेस अपडेट करना है, तो वह अपना अपडेटेड एड्रेस दे सकते हैं, इस बैंक की ओर से अधिकतम दो महीने के भीतर इसे वेरिफाई कर दिया जाएगा. 

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