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Alert: PNB के ग्राहक 31 अगस्त तक पूरा कर लें ये काम, वरना बंद हो जाएगा अकाउंट!

KYC के तहत बैंक अपने ग्राहकों की डिटेल्स मांगता है. हर छह महीने या एक साल पर बैंक अपने ग्राहकों से KYC फॉर्म भरने को कहता है. KYC फॉर्म में ग्राहकों को अपना नाम, बैंक अकाउंट का नंबर, पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और पूरा पता भरना होता है.

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पीएनबी के ग्राहक अपडेट करा लें केवाईसी.
पीएनबी के ग्राहक अपडेट करा लें केवाईसी.

देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहकों के लिए सबसे जरूरी खबर है. पंजाब नेशनल बैंक ने अपने लाखों ग्राहकों को अलर्ट किया है. बैंक ने साफ कर दिया है कि अगर आपने अभी तक अपना केवाईसी (know your customer) पूरा नहीं कराया है, तो इसे तुरंत करा लीजिए वरना आपके खाते को फ्रीज कर दिया जाएगा. बैंक ने इस संबंध में कुछ दिन पहले ट्वीट कर अपने ग्राहकों से केवाईसी पूरा करने को कहा था. पिछले कई महीनों से बैंक अपने ग्राहकों से KYC अपडेट करने को कह रहा है.

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खाते से नहीं निकाल पाएंगे पैसा

बैंक ने ट्वीट कर लिखा कि रिजर्व बैंक की गाइडलाइंस के अनुसार, सभी ग्राहकों को KYC अपडेट करना जरूरी है. इस काम को पूरा करने के लिए बैंक ने आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 तय कर रखा है. बैंक के अनुसार, यदि आपके खाते का 31 मार्च 2022 तक KYC का अपडेशन नहीं हुआ है, तो इसे 31 अगस्त 2022  तक पूरा कर लें. KYC को अपडेट करने के लिए अपने मूल ब्रांच से संपर्क करें. अगर आपने KYC अपडेट नहीं किया, तो आप अपने खाते से पैसों का लेन-देन नहीं कर पाएंगे.

भरना होता है केवाईसी फॉर्म

दरअसल, KYC के तहत बैंक अपने ग्राहकों की डिटेल्स मांगता है. हर छह महीने या एक साल पर बैंक अपने ग्राहकों से KYC फॉर्म भरने को कहता है. KYC फॉर्म में ग्राहकों को अपना नाम, बैंक अकाउंट का नंबर, पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और पूरा पता भरना होता है.

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आप बैंक के ब्रांच में जाकर आपना KYC अपडेट करा सकते हैं. बैंक में आपको KYC के फॉर्म मिलेंगे, उसे भरकर और साथ में जरूरी डॉक्यूमेंट को अटैच कर जमा कर दीजिए. फॉर्म जमा करने के तीन दिनों के अंदर आपका KYC अपडेट हो जाता है.

घर बैठे भी अपडेट कर सकते हैं केवाईसी

अगर आप घर बैठे KYC अपडेट करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने डॉक्यूमेंट्स बैंक को ई-मेल करने होंगे. इस बात का खास ध्यान रखें कि डॉक्यूमेंट रजिस्टर्ड मेल आईडी से ही भेजें. अगर आपका केवाईसी डॉक्यूमेंट पूरा नहीं हुआ है तो आप इसे ऑनलाइन भेज दें. केवाईसी के लिए ग्राहकों को ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, नरेगा कार्ड, पैन कार्ड के साथ अपना एड्रेस प्रूफ भी स्कैन करके भेजना होगा. 

कई जानकारियां मुहैया करानी होती हैं

केवाईसी को लेकर रिजर्व बैंक के गाइडलाइंस के अनुसार, ग्राहकों को कई जानकारियां अपडेट कराने की जरूरत पड़ती हैं. इसके तहत पैन, हालिया फोटो, आधार या पासपोर्ट के रूप में एड्रेस वेरिफिकेशन और बैंक के द्वारा मांगी गई अन्य जानकारियां मुहैया करानी होती है. ये प्रक्रियाएं केवाईसी संबंधी प्रावधानों के अनुपालन के लिए जरूरी हैं.

 

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