अगर आप आईपीओ में निवेश (IPO Investment) कर कमाई करने का प्लान बना रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल, इस हफ्ते आपको एक नहीं बल्कि कई मौके मिलने वाले हैं. 6 जून से 9 जून तक एक के बाद एक लगातार दो कंपनियों के आईपीओ ओपन होने जा रहे हैं, जबकि दो कंपनियों के IPO में अभी भी पैसे लगाने का मौका है. आइए चेक करते हैं पूरी लिस्ट...
IKIO Lighting IPO
कंपनी का आईपीओ कल यानी 6 जून 2023 को सब्सक्रिप्शन के लिए ओपन हो रहा है और इसमें 8 जून तक निवेश किया जा सकेगा. इस आईपीओ के जरिए कंपनी की योजना मार्केट से 607 करोड़ रुपये जुटाने की है. इस इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग के जरिए कंपनी 350 करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर जारी करेगी. इस इश्यू के लिए लॉट साइज 52 शेयरों का है और एक निवेशक अधिकतम 13 लॉट के लिए बोली लगा सकता है. कंपनी ने प्राइस बैंड 270-285 रुपये प्रति शेयर निर्धारित किया है. शेयर बाजार में इसकी लिस्टिंग की संभावित डेट 16 जून है.
Sonalis Consumer IPO
सोनालिस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स (Sonalis Consumer Products IPO) का IPO एक एसएमई आईपीओ है और इसका इश्यू साइज 2.83 करोड़ रुपये है. यह सब्सक्रिप्शन के लिए 7 जून को खुलेगा और 9 जून तक इसमें पैसे निवेश किए जा सकेंगे. इस आईपीओ के तहत कंपनी 30 रुपये के प्राइस बैंड पर 9.44 लाख नए शेयर जारी करेगी. इसका लॉट साइज 4,000 शेयरों का है और इसकी लिस्टिंग बीएसई एसएमई में 19 जून को हो सकती है.
Kore Digital IPO
एक और एसएमई कंपनी कोरे डिजिटल (Kore Digital) के आईपीओ में अभी भी पैसे लगाने का मौका निवेशकों के पास है. 18 करोड़ रुपये साइज वाले इश्यु को सब्सक्रिप्शन के लिए बीते 2 जून को खोला गया था और इसके बंद होने की तारीख 7 जून है. यानी अभी दो दिन इस आईपीओ में निवेश किया जा सकता है. इस IPO का प्राइस बैंड 180 रुपये है. इसका लॉट साइज 800 शेयरों का है. इसकी लिस्टिंग डेट 15 जून संभावित है.
Comrade Appliances IPO
इस लिस्ट में आखिरी आईपीओ कॉमरेड अप्लायंसेज (Comrade Appliances) का है, जो सब्सक्रिप्शन के लिए बीते 31 मई को खुला था. इस आईपीओ में निवेश करने के लिए इन्वेस्टर्स के पास आज भर कर मौका है. SME IPO के तहत इसका प्राइस बैंड 52-54 रुपये प्रति शेयर है. इस आईपीओ का इश्यू साइज 12.30 करोड़ रुपये और लॉट साइज 2,000 शेयरों का है. इसके शेयरों की लिस्टिंग बीएसई और एनएसई पर 13 जून को हो सकती है.
(नोट- शेयर बाजार में निवेश से पहले अपने मार्केट एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें.)