scorecardresearch
 

जानें ऑफिस का साथी अक्‍खड़ है तो क्‍या करें आप

ऑफिस में साथ काम करने वाले सभी लोग एक जैसे नेचर के हों यह जरूरी नहीं है. कई लोग बहुत रूखा व्यवहार करने वाले होते हैं. जानें कैसे उनके साथ पेश आना चाहिए...

Advertisement
X
employees
employees

Advertisement

ऑफिस में ऐसे कर्मचारियों से अक्‍सर सामना होता है जो मिजाज से बेहद अक्‍खड़ होते हैं. तो जानें ऑफिस का माहौल खराब करे बिना उनसे कैसे निपटें:

1. सहकर्मी के व्‍यवहार से आहत न हों क्‍योंकि उसका व्यवहार महज आपके साथ ही ऐसा नहीं है. अक्‍खड़ व्‍यवहार आपके साथी की आदत भी हो सकती है. और संभव है कि उसे इसका इल्‍म भी न हो.

2. अपना नियंत्रण बनाए रखें. जबरन मामले को सुलझाने की कोशिश से भी कुछ खास फायदा नहीं होगा. अगर ज्‍यादा गुस्‍सा है तो वहां से चले जाएं, बहस नहीं करें.

3. समझने की कोशिश करें कि उस शख्‍स का व्‍यवहार ही ऐसा है या आप ज्‍यादा संवेदनशील हैं. अपने दूसरे साथियों से बात करें और उनसे समझने की कोशिश करें.

4. शांत ढ़ग से अपने कलीग को समझाएं और बताएं कि यह बात करने का ठीक तरीका नहीं है. बात करते वक्‍त संयम रखें और गुस्‍सा करने से बचें.

Advertisement

5. अगर वह सहकर्मी खुद का बचाव करते हुए दूसरों पर आरोप लगाता है तो उसे बताइए कि इससे फर्क नहीं पड़ता कि कौन क्‍या कहता या करता है ? उसे अपने व्‍यवहार में बदलाव लाना होगा.

6. समस्‍या ज्‍यादा बढ़ जाने पर अपने बॉस या मैनेजमेंट से बात करें. तीन-चार उदाहरण उनके सामने रखें. हालात अगर फिर भी नहीं सुधरे तो या तो उसे नजरअंदाज करना सीख लें. अगर इससे आपका काम बहुत हद तक प्रभावित हो रहा हो तो टीम बदल लें.

Advertisement
Advertisement