आज किसी भी ब्रांड को सफल होने के लिए यह जरूरी है कि उसकी कोई अलग खासियत और पहचान हो. भारत के रिटेल सेक्टर में कई तरह के ब्रांड अपनी जड़ें जमा चुके हैं, इसलिए मार्केट में ज्यादा से ज्यादा रंग जमाने के लिए हर किसी कंपनी की अपनी अलग पहचान बनाने की कोशिश रहती है.
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (निफ्ट) के चार साल के फैशन कम्यूनिकेशन कोर्स में फैशन के संपूर्ण कारोबार की स्टडी के साथ ही ग्राफिक डिजाइन, फैशन जर्नलिज्म, विजुअल मर्चंडाइजिंग, स्टाइलिंग, फोटोग्राफी, एडवर्टाइजिंग, पब्लिक रिलेशन और स्पेस डिजाइनिंग की स्टडी भी करवाई जाती है.
निफ्ट के डायरेक्टर जनरल पी.के. गेरा कहते हैं, ''इस क्षेत्र के ग्रेजुएट के लिए मीडिया, एडवर्टाइजिंग, मार्केटिंग, फोटोग्राफी और पब्लिक रिलेशन जैसे लोकप्रिय करियर विकल्प मौजूद हैं. समय के साथ कम्युनिकेशन हमारी जिंदगी का अभिन्न हिस्सा बनता जा रहा है इसलिए फैशन कम्यूनिकेशन का महत्व और लोकप्रियता दोनों में ही इजाफा हो रहा है.” आने वाले समय में इसकी मांग और बढ़ेगी ही.