किसी भी कंपनी का लोगो उसकी सबसे बड़ी पहचान होता है. लेकिन साथ ही क्रिएटिविटी का नमूना भी, जिसमें बड़े आराम से कुछ छिपाकर रख दिया जाता है निगाहें खींचने के लिए. वो कुछ लोगों को ही समझ आता है, कुछ की नज़र वहां तक पहुंच नहीं पाती. देखिए आप किन लोगों में से हैं?
1. ये दुनिया की आइसक्रीम स्पेशलिटी दुकानों की सबसे बड़ी जेन है, जो 31 फ्लेवर के लिए जानी जाती है. कंपनी का गुलाबी और नीला लोगो BR दिखाता है, जो कंपनी के नाम बास्किन रॉबिंस का सूचक है, लेकिन साथ ही आपको 31 की संख्या भी दिख जाएगी.
2. शिपिंग कंपनी फेडेक्स का ये लोगो शायद दुनिया के सबसे बेहतरीन लोगो में शुमार है, जिसमें एक छिपा हुआ संदेश है. E और X के बीच गौर से देखिए, आपको एक तीर नज़र आएगा, जो रफ्तार और कंपनी की आगे बढ़ने की रणनीति दिखाता है.
3. ज़ाहिर है M यहां मैकडोनाल्ड्स का सूचक है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि 1960 के दशक में जब मैकडोनाल्ड्स अपना लोगो बदलने की तैयारी कर रहे थे, तो उनके डिजाइन कंसल्टेंट ने ऐसा ना करने की सलाह दी. क्योंकि जाने-अनजाने में ग्राहक इस लोगो में स्तन देखने लगे थे, जो सबसे पहले पेट भरने का काम करते हैं.
4. कंज्यूमर अप्लायंस कंपनी एलजी में L और G आसानी से देखे जा सकते हैं. लेकिन आप गौर से देखेंगे, तो आंख मारता हुआ मुस्कुराता चेहरा नज़र आएगा, जिसमें L से नाक बनी हुई है और बिंदू यहां आंख दिखा रहा है. मुस्कुराहट इसलिए, क्योंकि कंपनी अपने ग्राहकों के चेहरे पर वही देखना चाहती है. इस लोगो को ज़रा सा बदलेंगे, तो दुनिया की सबसे मशहूर गेम पैकमैन दिख जाएगी.
5. दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन चलाने वाली कंपनी गूगल के लोगो में आपको चार प्राइमरी (प्राथमिक) रंग नज़र आएंगे, जिनके बाद अचानक सेकेंड्री माने जाने वाले रंग हरे में बना L आता है. गूगल यहां दिखाना चाहती थी कि वो तय नियमों के मुताबिक नहीं चलना चाहती. साथ ही रंगीन लोगो होने के बावजूद वो भारी-भरकम नहीं दिखता.
6. दुनिया की सबसे मशहूर चॉकलेट टॉबलेरॉन का मालिकाना हक़ मॉन्डेलेज़ इंटरनेशनल के पास है, जिसे हमें क्राफ्ट फूड्स के नाम से ज़्यादा जानते हैं. इसकी शुरुआत स्विट्ज़रलैंड के शहर बर्न में हुई, जो भालू के लिए मशहूर है. अब आप चॉकलेट के लोगो में बने पहाड़ को गौर से देखिए. इसमें आपको खड़ा हुआ भालू नज़र आएगा.
7. इलेक्ट्रॉनिक कंपनी सोनी ऐसा लोगो बनाना चाहती थी, जिसमें एनालॉग और डिजिटल टेक्नोलॉजी एकसाथ नज़र आए, इसलिए लोगो का पहला हिस्सा एनालॉग वेव दिखा रहा है, जबकि दूसरा बाइनरी. यह एक ऐसी कंप्यूटर लैंग्वेज़ है, जिसमें 1 और 0 का इस्तेमाल ज़्यादा है. है ना गज़ब की चतुराई?
8. डिजिटल पिन बोर्ड साइट पिंटरेस्ट ने अपने लोगो को सीधे तौर पर सोशल नेटवर्क की कोर चीज़ से जोड़ा है. छिपी हुई तस्वीर में आपको सब कुछ तुरंत नज़र नहीं आएगा, लेकिन गौर से देखेंगे, तो अंग्रेज़ी अक्षर P आपको कुछ-कुछ पिन की तरह दिखेगा.
9. कार कंपनी का दावा है कि उसके लोगो में बनी तीन आकृतियां 'ग्राहकों का दिल और टोयोटा के दिलों का मिलन दिखाता है, साथ ही बैकग्राउंड का स्पेस अंतहीन भावी संभावनाएं.' लेकिन इससे भी ज़्यादा आकर्षक बात ये है कि आप गौर से देखेंगे, तो इस लोगो में टोयोटा (TOYOTA) की पूरी स्पेलिंग नज़र आ जाएगी.
10. ई-कॉम कंपनी अमेज़न का लोगो शुरुआत में देखकर लगा होगा कि ये तीर एक मुस्कुराहट दिखा रहा है, जो कंपनी अपने ग्राहकों के चेहरे पर लाना चाहती है, लेकिन आप ध्यान से देखेंगे तो ये तीन A से लेकर Z तक जा रहा है. इसका मतलब ये है कि आपको अमेज़न पर सबकुछ मिलेगा.
सौजन्य: NEWSFLICKS