बेंगलुरू स्थित ऑनलाइन कपड़ों का ब्रांड Eat.Shop.Love शहरी युवा ग्राहकों को कम कीमत में डिजाइनर कपड़े उपलब्ध करा रहा है. ओइंद्रिला ने Eat.Shop.Love की शुरुआत 10 लाख डॉलर से की थी कंपनी लंदन स्थित एक निवेशक और बाल्डरटन वेंचर कैपिटल के पूर्व पार्टनर की ओर से करीब 35 लाख डॉलर की वित्तीय मदद हासिल करने में सफल रही. जानिए कंपनी को सक्सेफुल बनाने वाली ओइंद्रिला दासगुप्ता के बारे में:
करियर की शुरुआत:
ओइंद्रिला दासगुप्ता कॉलेज के दिनों से फैशनेबल कपड़े डिजाइन करती थीं. मां बनने पर कुछ समय के लिए जब घर बैठना पड़ा तो उन्होंने इस शौक को बिजनेस में बदल दिया. वे याद करती हैं, 'मैं कपड़ों के मामले मे हमेशा काफी सोच-समझकर ही कदम उठाती हूं.' फेमिना और जेडब्ल्यूटी में काम करते हुए उन्होंने महसूस किया कि आला दर्जे के लेकिन महंगे और सस्ते लेकिन सामान्य फैशन के बीच भारी अंतर है. उन्होंने आइआइएम बेंगलुरू से सोशल मीडिया मार्केटिंग में प्रोफेशनल कोर्स पूरा करने के बाद 2014 में Eat.Shop.Love (ईएसएल) नाम से अपना ब्रांड शुरू किया.
कैसे हुआ विकास:
एक साल से भी कम समय में ईएसएल ब्रांड की हर रोज करीब 200 और कुल मिलाकर 6,000 से ज्यादा आइटम की बिक्री होती है. इस साल कंपनी ने सिर्फ मार्च में ही 35 लाख रु. की बिक्री की.
चुनौती:
वे कहती हैं, 'किसी नई कंपनी की ऊंचाइयों के साथ कई चुनौतियां भी जुड़ी होती हैं. जब आप अपनी कंपनी को ऊंचाई की ओर ले जाते हैं तो महसूस होता है कि अब कहीं ज्यादा संसाधनों की जरूरत है. कभी-कभी आप गलतियां भी करते हैं उम्मीद के मुताबिक नतीजे नहीं मिलते.'
आगे का प्लान:
उनकी ऑनलाइन कपड़ों की रेंज बढ़ाने की योजना है. वे पहले से कहीं अधिक फैशनेबल कपड़े पेश करेंगी और इसमें जैकेट, टीज़ और टॉप जैसी चीजें भी शामिल करेंगी.
युवाओं के लिए संदेश:
'शुरुआती बिजनेस में गलतियां सभी से होती हैं. लेकिन जरूरी यह है कि हम उन गलतियों को बारीकी से समझें और उनसे सबक लें. और यह भी सीखना चाहिए कि भविष्य में हमसे दोबारा वैसी गलती नहीं हो.'