तमिलनाडु के कोयंबटूर के रहने वाले एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर और डिजायनर ने ऐसा रोबोट तैयार किया है जो बैंक में ग्राहकों की मदद करेगा. सॉफ्टवेयर इंजीनियर विजय का कहना है कि यह रोबोट 15 भाषाओं को समझता है.
नोटबंदी के बाद देशभर के बैंक में लोगों को भीड़ की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में विजय का बनाया ये रोबोट अगर इस्तेमाल किया जाता है तो इससे काफी मदद मिल सकती है. सॉफ्टवेयर इंजीनियर का कहना है कि ये रोबोट बैंक में आने वाले कस्टमर को एकाउंट खोलने से लेकर पुराने एकाउंट से जुड़े विभिन्न सवालों के जवाब दे सकता है.
This robot helps bank customers by telling them how to open account and also gives info of existing accounts,understands 15 languages: Vijay pic.twitter.com/uEkZrlObtp
— ANI (@ANI_news) December 3, 2016
रोबोट लोगों को बैंक एकाउंट खोलने की पूरी प्रक्रिया के बारे में आसानी से समझा सकता है. इसके अलावा बार-बार पूछे जाने वाले सवालों का जवाब भी इस रोबोट के पास मौजूद रहेगा. लोगों के सवाल पूछने के बाद रोबोट उसे समझ सकेगा और फिर जवाब देगा.