ऑफिस में काम के दौरान अक्सर हम खुद को थका हुआ महसूस करते हैं. ये थकान कई बार वर्क प्रेशर के चलते तो कभी ऑफिस के टेंशन भरे माहौल की वजह से होती है. ऐसे में ऑफिस रुटीन के दौरान आजमाएं ये टिप्स और मस्त होकर करें ऑफिस के काम:
1. पर्सनल प्रॉब्लम को पर्सनल रहने दें:
अक्सर ऐसा देखा जाता है कि हम अपनी पर्सनल प्रॉब्लम को ऑफिस में सॉल्व करने बैठ जाते हैं. इस तरह हम अपने ऑफिस टाइम को खराब करते हैं और पर्सनल लाइफ में भी परेशानियां बढ़ा लेते हैं. इसलिए हमेशा अपनी पर्सनल प्रॉब्लम को दिमाग से हटा कर ही ऑफिस में एंट्री करें.
2. ऑफिस में बनाएं अपना कॉर्नर:
दिन के 24 घंटों में सबसे लंबा वक्त हम अपने ऑफिस में गुजारते हैं. ऐसे में जरूरी है कि वहां पर हमारी जरूरत की सभी चीजें मौजूद हों. ऑफिस के रूल्स फॉलो करते हुए अपनी बैठने की जगह को मैनेज करें. इस तरह आप काम के साथ कम्फर्ट भी महसूस कर सकेंगे.
3. प्रॉब्लम को करें शेयर:
काम के दौरान अगर आप को किसी चीज से कोई दिक्कत है तो उसे अपने साथ काम करने वालों को जरूर बताएं. कई बार हम अपनी परेशानी आस-पास के लोगों को न बताकर बेकार का प्रेशर ले बैठते हैं. यही नहीं किसी प्रोजेक्ट को लेकर आपकी क्या सोच है इस बात को भी खुल कर रखें.
4. खान-पान का रखें ख्याल:
ऑफिस के दौरान सबसे अहम चीज होती है हमारी डाइट, जिसे हम काम के चलते अक्सर नजरंदाज कर बैठते हैं. काम के दौरान कभी भी खाना-पीना नहीं भूलें क्योंकि काम करना तभी संभव है जब आप सेहतमंद हों.
5. काम को मैनेज करना सीखें:
सही मैनेजमेंट आपके काम को आसान बनाने के साथ उसे प्रोडक्टिव बनाने में सबसे अच्छा रोल निभाता है. इसलिए टाइम रहते हुए काम को पूरा करना और सही तरीके से करने की आदत डालें.
6. खुद को दें रिवॉर्ड:
जब कभी आप अपने टारगेट को पूरा करें तो खुद को रिवॉर्ड देना नहीं भूलें. ऐसा करने से आपका कॉन्फिडेंस बढ़ता है और आप खुद में फ्रेश फील करते हैं.
7. ब्रेक लेना नहीं भूलें:
ब्रेक लेने से आप बेहतर ढ़ग से काम कर पाते हैं. बेक लेना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि ये काम से आपके अंदर आई थकान को मिटाने का सबसे अच्छा तरीका है.
8: सकारात्मक सोच रखें:
सकारात्मक सोच आपकी लाइफ को बूस्ट करने के लिए कारगर होती है. ऐसे में किसी घटना से अपने अंदर नकारात्मक सोच लाने से पहले उसके सभी पहलूओं पर अच्छी तरह सोच-विचार जरूर कर लें.