scorecardresearch
 

...जानें ट्रेन हादसों में जनहानि से बचने के लिए क्यों जरूरी है LHB कोच

उत्तर प्रदेश के चित्रकूट के पास मानिकपुर में वास्को डि गामा ट्रेन के 13 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं. कहा जा रहा है ट्रेन में पुरानी तकनीक से बने ICF कोच थे. अगर कोच जर्मन तकनीक एलएचबी (LHB) से बने होते तो हादसे के स्केल को कम किया जा सकता था. जानें आखिर इन दोनों कोच में क्या अंतर हैं.  

Advertisement
X
चित्रकूट के मानिकपुर में ट्रेन हादसा
चित्रकूट के मानिकपुर में ट्रेन हादसा

Advertisement

उत्तर प्रदेश के चित्रकूट के पास मानिकपुर में वास्को डि गामा एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई है. ट्रेन के 13 डिब्बे पटरी से उतर गए हैं. चित्रकूट डीएम शिवाकांत के अनुसार हादसे में 3 लोगों की मौत हुई है. कहा जा रहा है कि रेल में पुरानी तकनीक से बने ICF कोच थे इसी वजह से डिब्बे एक के ऊपर एक चढ़ गए. अगर कोच जर्मन तकनीक एलएचबी(LHB) से बने होते तो हादसे के स्केल को कम किया जा सकता था.

रेलगाड़ी हमारे जीवन का एक अहम हिस्सा है, लेकिन ट्रेन के बारे में कई ऐसी बातें हैं जो आम आदमी को जरूर जाननी चाहिए. दरअसल आपने देखा होगा कि  ट्रेन के कोच दो तरह के आने लगे है, पहला तो नीले रंग के कोच जिनमें आप और हम आमतौर पर सफर करते है लेकिन एक कोच आपने और देखें होंगे जो सिल्वर और लाल रंग के होते है.  क्या आप जानते है कि इन दोनों में क्या अंतर है और दोनों का क्या उपयोग है.

Advertisement

ट्रेन में जो कोच नीले रंग के होते हैं उन्हें ICF (Integral Coach Factory) कोच कहा जाता है. और जो सिल्वर और लाल रंग के होते हैं उन्हें LHB (Linke Hofmann Busch) कोच कहा जाता है.

...जानें ICF और LHB कोच में क्या अंतर है

ICF (Integral Coach Factory) : इंटीग्रल कोच फैक्ट्री तमिलनाडु के चेन्नई में स्थित है. इसकी स्थापना 1952 में की गई थी. ये फैक्ट्री इंडियन रेलवे के अधीन काम करती है. इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में हर तरह के इंटीग्रल कोच बनाए जाते है जिनमें जनरल, एसी, स्लीपर, डेमू और मेमू कोच शामिल हैं.

वास्को डि गामा एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, 3 की मौत, 10 घायल, नहीं शुरू हुआ राहत कार्य

LHB (Linke Hofmann Busch) :लिंक हॉफमेन बुश (एलएचबी) कोच को बनाने की फैक्ट्री कपूरथला में है. भारत में इन कोच को जर्मनी से लाया गया है.

LHB कोच का प्रयोग

LHB कोच का प्रयोग तेज गति वाली ट्रेनों में किया जाता हैं देश की सबसे तेज ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस और राजधानी एक्सप्रेस में इन्हीं कोच का प्रयोग किया जाता है. बता दें, LHB कोच को फास्ट स्पीड ट्रेन के लिए ही डिजाइन किया गया है. इनमें क्षमता होती है कि ये 160 से 180 किमी प्रति घंटे की स्पीड में दौड़ सके.

Advertisement

दुर्घटना होने की कम आशंका

LHB कोच फैक्ट्री में भी हर तरह के एलएचबी कोच बनाए जाते हैं जिनमें एसी, नॉन एसी, स्लीपर कोच शामिल है. इन कोच में रेलवे यात्रियों की यात्रा काफी सुरक्षित होती है और इनमें दुर्घटना होने की आशंका कम रहती है. ICF कोच के मुकाबले LHB कोच काफी बेहतरीन होते है. बता दें, दोनों तरह के कोच में बहुत अंतर है.

जानिए सफलता का परचम फ‍हराने वाली इन भारतीय महिलाओं के बारे में

जानें LHB और ICF कोच के बारे में कुछ खास जानकारियां, क्यों जरूरी है ट्रेन में LHB  कोच...

- LHB कोच की एवरेज स्पीड 160 से 200 किमी होती है जबकि ICF कोच की स्पीड 70 से 140 किमी प्रति घंटा तक होती है. इस स्पीड पर ये दोनों कोच सुरक्षित तरीके से दौड़ते हैं.

- LHB कोच में (anti-telescopic) एंटी टेलीस्कोपिक सिस्टम होता है जिसके कारण इसके डिब्बे आसानी से पटरी से नहीं उतर पाते. वहीं दूसरी ओर इसके डिब्बे स्टेलनेस स्टील और एल्यूमिनियम के बने होते है जबकि ICF कोच माइल्ड स्टील के बने होते है जो ज्यादा झटके नहीं सह पाते और दुर्घटना का कारण बन जाते हैं.

- LHB कोच में डिस्क ब्रेक सिस्टम होता है जिससे ट्रेन को जल्दी रोका जा सकता है जबकि ICF कोच में एयरब्रेक और थ्रेड ब्रेक सिस्टम होता है जिससे चलती ट्रेन को रोकने में थोड़ा ज़्यादा समय लगता हैं.

Advertisement

- LHB कोच का व्हील बेस ICF कोच के मुकाबले छोटा होता है जो हाई स्पीड होने पर भी रेल को सुरक्षित रखता हैं इससे दुर्घटना होने के चांस कम होते है.

- LHB कोच में अगर आप बैठेंगे तो ट्रेन के चलने की आवाज आपको ज्यादा परेशान नहीं करेगी क्योंकि इसका साउंड लेवल 60 डेसीबल का होता है जबकि ICF कोच का साउंड लेबल 100 डेसीबल होता है.

ऐसी शख्सियत जिसने पूरा जीवन लगा दिया मानव सेवा में

- LHB कोच में माइक्रोप्रोसेसर से कंट्रोल होता है. इसमें एयर कंडीश्निंग सिस्टम होता है जो कोच के तापमान को नियंत्रित करता है. जिससे ट्रे्न सुरक्षित रहती है.

- LHB कोच में दो डिब्बे अलग तरह से कपलिंग की जाती है कि दुर्घटना होने पर डिब्बे एक के ऊपर एक न चढ़ें. आमतौर पर दुर्घटना में ICF कोच के डिब्बे एक के ऊपर एक चढ़ जाते है और जान-माल का ज्यादा नुकसान होता हैं.

Advertisement
Advertisement