फेसबुक पर राजनीतिक विज्ञापन देने के मामले में भारतीय जनता पार्टी (BJP) सबसे आगे है. लोकसभा चुनाव अब कुछ ही दिनों की बात है, ऐसे में कोई भी राजनीतिक दल वोटर्स तक पहुंच बनाने के मामले में कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहता. फेसबुक पर बीजेपी और मोदी समर्थक पेजों के विज्ञापन सबसे ज्यादा हैं. किसी एक व्यक्ति के बारे में राजनीतिक विज्ञापन की बात करें तो इस मामले में ओडिशा के नेता नवीन पटनायक सबसे आगे हैं. प्रधानमंत्री मोदी या राहुल गांधी के व्यक्तिगत प्रचार के लिए कितना खर्च किया गया, इसकी जानकारी फेसबुक ने सार्वजनिक नहीं की है.
फेसबुक ने 7 फरवरी से 2 मार्च, 2019 तक के भारत से मिले विज्ञापनों का एक डेटा जुटाया है. इन आंकड़ों के विश्लेषण से पता चला कि फेसबुक पर पॉलिटिकल ऐड के लिए खर्च करने के मामले में बीजेपी और मोदी समर्थक पेज सबसे आगे हैं. हालांकि, इनमें यह नहीं बताया गया है कि कांग्रेस की तरफ से विज्ञापनों पर कितना खर्च किया गया है. चुनाव में सोशल मीडिया के इस्तेमाल में बीजेपी हमेशा आगे रही है. पिछले चुनाव में मोदी सरकार बनने में सोशल मीडिया का भी काफी योगदान माना जाता रहा है, लेकिन इस बार कांग्रेस सहित अन्य दल भी सोशल मीडिया के इस्तेमाल को लेकर एक्टिव हुए हैं.
इस बार अपने हर राजनीतिक कार्य का लाभ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के द्वारा उठाने के लिए राजनीतिक दल सक्रिय हैं. पार्टी के प्रमोशन, कस्टमाइज्ड सामान बेचने के विज्ञापन, उपलब्धियों के बखान आदि के खूब विज्ञापन सोशल मीडिया में दिए जा रहे हैं. आजतक-इंडिया टुडे ने अपने विश्लेषण से यह जाना है कि कांग्रेस ने 8 फरवरी के बाद कांग्रेस ने एक भी ऐड फेसबुक पेज पर नहीं दिया है. फेसबुक ने 8 फरवरी को लगे सारे विज्ञापन हटा लिए थे, क्योंकि उनमें कोई डिस्क्लेमर नहीं था.
ये हैं विज्ञापन पर सबसे ज्यादा खर्च करने वाले
आजतक को मिली जानकारी के अनुसार फेसबुक पर राजनीतिक विज्ञापनों के लिए सबसे ज्यादा खर्च 'भारत के मन की बात' पेज के लिए किया गया है. यह फेसबुक का एक वैरिफाइड पेज नहीं है और इसमें यूजर्स से प्रधानमंत्री मोदी के कार्यों के बारे में फीडबैक देने को कहा जाता है. इस पेज के बारे में 1,556 विज्ञापनों के लिए 1.2 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं, यानी प्रति विज्ञापन औसतन 7,700 रुपये. इस नरेंद्र मोदी समर्थक पेज के 3 लाख फॉलोवर हैं और इसकी शुरुआत इस साल 27 जनवरी को की गई थी. पीएम मोदी के समर्थन में एक और पेज 'नेशन विद नमो' के नाम से जो विज्ञापन देने के मामले में दूसरे स्थान पर है. फेसबुक पर इसके 11 लाख फॉलोवर हैं. इस पेज के 1,074 विज्ञापनों के लिए 64 लाख रुपये खर्च किए गए हैं.
इसके बाद तीसरे स्थान पर 'MyGovIndia' पेज है. नागरिकों को जोड़ने का यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है. इसके फेसबुक पेज के विज्ञापन के लिए 34 लाख रुपये खर्च किए हैं. इस पर 123 विज्ञापन दिए गए, यानी प्रति विज्ञापन 27,000 रुपये का खर्च. इस पेज के 3,70,000 फॉलोवर हैं.
इस सूची में चौथे स्थान पर कोई राजनीतिक दल या हस्ती नहीं है. इस पायदान पर है न्यूज ऐप डेली हंट जिसने अपने 16 विज्ञापनों के लिए 33 लाख रुपये खर्च किए हैं. एक ऑनलाइन पैरेंटिग ऐप 'बेबीचक्र' ने सिर्फ एक विज्ञापन के लिए सबसे ज्यादा 6.2 लाख रुपये खर्च किए हैं.
अमित शाह दूसरे स्थान पर
आंकड़ों के अनुसार, बीजू जनता दल के नेता नवीन पटनायक सबसे ज्यादा विज्ञापन देने वाले नेता हैं. ओडिशा के सीएम के फेसबुक को प्रमोट करने के लिए 32 विज्ञापनों के लिए करीब 8.6 लाख रुपये खर्च किए गए हैं. उनके बाद नेताओं के विज्ञापन के मामले में दूसरे स्थान पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह हैं. उनके पेज के लिए विज्ञापनों पर करीब 2 लाख रुपये खर्च किए गए हैं. पीएम मोदी या राहुल गांधी के बारे में व्यक्तिगत प्रचार के लिए कितना खर्च किया गया, इसकी जानकारी फेसबुक ने सार्वजनिक नहीं की है.