
शोबिज की दुनिया का कन्ट्रोवर्सी से पुराना नाता रहा है. विवादों की इस दुनिया में पिछले कुछ समय से फिल्मों के बॉयकॉट का भी ट्रेंड जोर पकड़ चुका है. एक्टर्स ने कुछ कह दिया, सीन गलत लगा या फिर सेंटिमेंट्स हर्ट हो गए- बस फिल्म पर बैन की मांग कर दी जाती है.
एक फिल्म को लेकर कंट्रोवर्सी क्रिएट होने से हमारी मासूम जनता सोचती है कि उस पर पाबंदी लगाई जाएगी, सीन काटा जाएगा, या फिर कुछ और ना सही फिल्म को ऑडियन्स दरकिनार तो कर ही देगी. इससे वो फिल्म या सीरीज कोई बिजनेस नहीं कर पाएगी. लेकिन... लेकिन... लेकिन कभी कभी हो इसका उल्टा जाता है. या अगर कहें कि आज के दौर में तो ये रिवर्स गियर पकड़ लेती है तो बिल्कुल गलत नहीं होगा. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि कंट्रोवर्सी करके मेकर्स अक्सर अपने करोड़ों बचा लेते हैं. नहीं होता यकीन तो ये रहे सबूत.
IC 814 का फ्री प्रचार
चलिए आपको एग्जाम्पल्स के साथ समझाते हैं. हाल ही में IC 814 वेब सीरीज नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम की हुई थी. अनुभव सिन्हा के डायरेक्शन में बनी इस सीरीज में विजय वर्मा, नसीरुद्दीन शाह, पंकज कपूर, दीया मिर्जा और पत्रलेखा जैसी भारी स्टार कास्ट थी. रियल इंसीडेंट पर बेस्ड इस कहानी को सिर्फ कंट्रोवर्सी ने इतनी हवा दी कि जिसे इस सीरीज के बारे में नहीं भी पता था, वो तक इसकी बात करने लगा. सीरीज का वॉचटाइम बेहद हाई रहा, इसकी चर्चा मिनिस्ट्री तक हुई.
कंट्रोवर्सी के नाम पर इल्जाम लगा कि मेकर्स ने हाईजैकर्स को हिंदु दिखाया है. हाईजैकर्स के रियल नाम छुपाकर उनके हिंदू कोड-नेम दिखाए गए और शो में आतंकियों को सॉफ्ट और सेंसिटिव, जबकि भारतीय अधिकारियों को कन्फ्यूज और अपने काम में ढीला दिखाया गया है. इसके क्लियरेंस के लिए नेटफ्लिक्स की कंटेंट चीफ तक को सामने आना पड़ा. नतीजा निकला कि डिस्क्लेमर देकर सीरीज को रन किया जाएगा. लेकिन इसके बाद क्या हुआ? इसके बाद हुई एक बड़ी सी मीडिया मीट, जहां तमाम तरह के सवाल पूछे गए, जवाब तलब किए गए. जिसे इंडस्ट्री में फिल्म या सीरीज प्रमोशन्स का भी नाम दिया जाता है. सीरीज को सिर्फ कंट्रोवर्सी से खूब हाइप मिली.
क्या कहती है रिपोर्ट्स...
एक रिपोर्ट बताती है कि प्रमोशन्स के लिए किसी फिल्म या सीरीज के बजट का कम से कम 20 से 30 प्रतिशत हिस्सा महज उसकी पब्लिसिटी के लिए लगाया जाता है. इन प्रमोशनल इवेंट में जुटी भीड़ बहुत हद तक तय करती है कि थियेटर में कितने लोग उस फिल्म को देखने आएंगे. बॉलीवुड फिल्मों का प्रमोशनल बजट कभी कभी 25 से 30 करोड़ तक जाता है. इसमें सिटी टूर, कॉलेज-मॉल या स्पोर्ट्स इवेंट में जाकर स्टार्स का पब्लिसिटी करना, रिएलिटी शो या टीवी सीरियल में पार्टिसिपेट करना और यहां तक कि अखबारों का आर्टिकल तक शामिल है. ये बिल्कुल किफायती नहीं है.
वहीं आज के दौर में प्रमोशन्स का इतना प्रेशर रहता है कि ट्रेलर और टीजर लॉन्च इवेंट्स को बिग बजट बनाना पड़ जाता है. कभी-कभी डिजिटल और रेडियो प्लेटफॉर्म्स तक का सहारा लेना पड़ता है. कई बार एक फिल्म की पब्लिसिटी के लिए मल्टीपल पीआर एजेंसी लगी होती हैं. ऐसे में सोचिए एक कंट्रोवर्सी किसी फिल्म या सीरीज या फिर एक गाना ही क्यों ना हो, उसे फ्री की पब्लिसिटी दिलाने में कितनी हेल्प करती है.
अब आपको कुछ फिल्मों के एग्जाम्पल देकर समझाते हैं, जिन पर इतना विवाद गहराया कि वो प्रमोशन्स कर ही नहीं पाए. मगर फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की.
द केरल स्टोरी: फिल्म का जब टीजर आया था तभी से ये विवादों में घिर गई थी. शुरुआत में डायरेक्टर ने 32000 लड़कियों का एक आंकड़ा बताया था, और दावा किया था कि फिल्म के जरिए असलियत दिखाने की कोशिश की जा रही है. कट्टरपंथी इस्लामिक ग्रुप्स ने उन्हें बहका कर ISIS ज्वाइन करने को मजबूर किया था. उन्हें सीरिया लेकर आतंकियों के हवाले कर दिया गया. विवाद गहराया तो बात से पलट गए. फिर कहा गया कि इसमें हिंदू देवी-देवताओं पर आपत्तिजनक बातें थीं, साथ ही केरल के एक पूर्व मुख्यमंत्री के इंटरव्यू का भी दृश्य था. इसलिए बैन की मांग की गई. इसके बाद खूब चर्चाओं का दौर चला और तमाम कांट छांट के बाद फिल्म रिलीज की गई थी. फिल्म ने वर्ल्डवाइड 302 करोड़ और भारत में 286.5 करोड़ का बिजनेस किया था.
द कश्मीर फाइल्स: कश्मीर में कश्मीरी पंडितों को लेकर हुए नरसंहार की कहानी दिखाती इस फिल्म पर भी खूब बवाल मचा था. इसे प्रोपगेंडा वाली फिल्म बताते हुए बैन की मांग की गई थी. फिल्म को लेकर कहा गया कि इसमें आधा सच दिखाया गया है और इसे सिर्फ राजनीतिक संदेश देने के लिहाज से बनाया गया है. बावजूद इसके महज 15 से 25 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 341 करोड़ और भारत में 252.25 करोड़ का कलेक्शन किया. फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खेर, पल्लवी जोशी भाषा सुम्बली, दर्शन कुमार अहम रोल्स में थे.
उड़ता पंजाब: शाहिद कपूर, करीना कपूर, आलिया भट्ट और दिलजीत दोसांझ स्टारर, 47 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड 97.05 करोड़ और भारत में 83.80 करोड़ का बिजनेस किया था. फिल्म पंजाब में फैले ड्रग्स के रैकेट पर बेस्ड थी. कहानी के मुताबिक कैसे ड्रग्स का रैकेट पंजाब के युवाओं को भ्रष्ट कर रहा है, दिखाया गया था. लेकिन पंजाब के लोगों को ये बात नागवार गुजरी थी. फिल्म पर खूब बवाल मचा था, बैन की मांग की गई थी. बावजूद इसके फिल्म जबरदस्त हिट हुई.
PK: आमिर खान, अनुष्का शर्मा स्टारर इस फिल्म ने तो कमाई के झंडे गाड़ दिए थे. फिल्म पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का इल्जाम लगा था. फिल्म के मेकर्स कई दिनों तक टीवी डिबेट का हिस्सा रहे थे. इस फिल्म की रिलीज के बाद धर्म को लेकर जबरदस्त बहसबाजी चली थी. इस सबका फायदा पीके को मिला और ये खूब हिट हुई. 85 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म ने वर्ल्ड वाइड 792 करोड़ की कमाई की थी और भारत में 507 करोड़ का ग्रोस कलेक्शन किया था.
पदमावत: संजय लीला भंसाली को अपनी इस फिल्म का प्रमोशन तो छोड़िए शूटिंग तक ठीक से करना मुश्किल हो रहा था. धार्मिक संगठनों ने सेट तक पर हमला बोल दिया था. दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह, शाहिद कपूर स्टारर इस फिल्म का बजट 215 करोड़ था. लेकिन फिल्म ने भारत में 400 करोड़ का ग्रोस कलेक्शन और वर्ल्ड वाइड 585 करोड़ की कमाई की थी.
हाल फिलहाल में कंगना रनौत की इमरजेंसी पर विवादों की तलवार चली हुई है. देखना दिलचस्प होगा कि इस फिल्म को ऑडियन्स कितना प्यार देती है.