अपने रिलेशनशिप को ऑफिशियल अनाउंस करने के बाद आलिया भट्ट और रणबीर कपूर की भी ब्रैंड वैल्यू बतौर कपल काफी बढ़ी है. इन दिनों इस कपल की शादी की तैयारी चल रही हैं. शादी के बाद दोनों की ब्रैंड वैल्यू पर क्या असर पड़ेगा, इसे लेकर aajtak.in ने बात की जाने-माने ट्रेड एनालिस्ट्स से.
तरण आदर्श कहते हैं, यह दोनों पहले से ही पावर कपल रहे हैं. जब भी ये साथ निकलते हैं, तो सबकी नजरें इनपर ही होती हैं. अगर ये शादी करते हैं और जब भी करते हैं, तो मैं मानता हूं कि इस पावर कपल की जो इवैल्यूएशन है, फिल्म या ऐड के मामले में उसमें जरूर उछाल आएगा. तरुण ने कहा कि जब दो पावरफुल लोगों की शादी होती है, तो एंडोर्समेंट के नजरिए से उनका इवैल्यूएशन उसकी अलग वैल्यू हो जाती है. एक कपल के इंपैक्ट को एडवर्टाइजिंग इंडस्ट्री जबरदस्त तरीके से इनकैश करती रही है.
हालांकि कोमल नाहटा की राय आदर्श से कुछ अलग है. वो कहते हैं कि वैल्यू बढ़ेगी नहीं क्योंकि वे पहले से ही कपल रहे हैं. हां, शादी के बाद एक न्यू रिलेशनशिप के हिसाब से इंपैक्टफुल जरूर रहेगी. दोनों की ब्रैंड वैल्यू क्या रहेगी, इसको बता पाना थोड़ा मुश्किल है. दरअसल दोनों ही टॉप के एक्टर हैं, फैंस पर उनकी अपनी छाप रही है. फिल्मों में प्राइस वैल्यू बढ़ना शायद ही मुमकिन हो, क्योंकि यहां कास्टिंग किरदार के हिसाब से होती है. हो सकता है, आने वाले समय में ये कपल साथ फिल्म करे ही नहीं या केवल एक ही फिल्म तक सीमित रह जाएं. ऐसे में फिल्मों की फीस पर शादी के बाद कोई बदलाव नहीं आता है.
जाने-माने ऐड गुरु प्रहलाद कक्कड़ तो ब्रैंड वैल्यू के सवाल को ही फिजूल मानते हैं. वो कहते हैं, मुझे समझ नहीं आता कि जब भी फिल्म स्टार्स आपस में शादी करते हैं, तो उनकी ब्रैंड वैल्यू की बातें क्यों शुरू हो जाती हैं. आलिया भट्ट की खुद की ब्रैंड वैल्यू है, वहीं रणबीर कपूर भी अपने आप में ब्रैंड हैं. तो इनको जोड़कर आप इतना पैसा नहीं दे सकते हैं. किसी कैंपेन के लिए आलिया की वैल्यू 3 करोड़ रूपये हैं और वहीं रणबीर 5 करोड़ चार्ज करते हैं. तो दोनों मिलकर 8 करोड़ होंगे, ऐसे में आपको लगता है कि कोई उनको 10 करोड़ देगा. यह लॉजिक की बात है. क्यों कोई बिजनेसमैन दस करोड़ लगाएगा, जबकि वो दोनों में से किसी एक को तीन करोड़ में डन कर सकता है.
कक्कड़ कहते हैं कि सच कहूं, तो कपल का कोई ब्रैंड वैल्यू होता नहीं है, ये खुद के वैल्यू पर ही कमाई करते हैं. एक कपल के तौर पर अगर ये अपना रेट कम करते हैं, तब जाकर उनकी वैल्यू बढ़ती है. दोनों का मिलकर 8 करोड़ होता है, और ये 7 करोड़ पर मानते हैं, तो ब्रांड को फायदा होता है. हालांकि स्टार्स को इसमें फायदा ही होता है. उन्हें टोटैलिटी में अपनी फीस से ज्यादा ही पैसे मिलते हैं.