2018 में पहली बार बड़े पर्दे पर आई 'तुम्बाड़' बॉक्स ऑफिस पर एक स्लीपर हिट तो रही, लेकिन सिर्फ 575 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई इस फिल्म को उतनी ऑडियंस नहीं मिली जीती मिलनी चाहिए थी. इंडियन सिनेमा की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक मानी जाने वाली 'तुम्बाड़' को ऑडियंस मिली ओटीटी पर आने के बाद.
ओटीटी पर 'तुम्बाड़' को इस कदर ऑडियंस मिली कि थोड़े ही समय में ये एक कल्ट फिल्म बन गई. फिल्म की सिर्फ कहानी ही नहीं, कैमरा वर्क और विजुअल्स को की भी जनता ने खूब सराहा. लेकिन थिएटर्स में कम ऑडियंस मिलने की कमी 'तुम्बाड़' अब पूरी कर रही है. 6 साल बाद शुक्रवार को थिएटर्स दोबारा रिलीज हुई 'तुम्बाड़' ने इस तरह बिजनेस किया है कि इसकी ऑरिजिनल रिलीज के आंकड़े जल्द ही पीछे छूटने वाले हैं.
दोबारा रिलीज पर डबल हो गई कमाई
थिएटर्स में दोबारा रिलीज हुई 'तुम्बाड़' ने पहले दिन यानी शुक्रवार को 1.65 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया. लिमिटेड स्क्रीन्स की रिलीज के हिसाब से फिल्म को बहुत सॉलिड ओपनिंग मिली. शनिवार को फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर जंप मिला और इसका कलेक्शन बढ़कर 2.65 करोड़ रुपये हो गया.
रविवार को फिर से थोड़े जंप के साथ फिल्म की कमाई बढ़कर 3.04 करोड़ हो गई. इसी के साथ ही री-रिलीज के पहले वीकेंड में फिल्म का नेट इंडिया कलेक्शन 7.34 करोड़ रुपये हो गया. 2018 में ऑरिजिनल रिलीज के वक्त फिल्म का फर्स्ट वीकेंड कलेक्शन 3.25 करोड़ रुपये था. यानी री-रिलीज पर 'तुम्बाड़' का फर्स्ट वीकेंड कलेक्शन डबल से भी ज्यादा हो रहा है.
फिल्म की मार्केटिंग का भी है कमाल
दोबारा रिलीज के वक्त इतनी जबरदस्त कमाई की वजह 'तुम्बाड़' के मेकर्स का मार्केटिंग प्लान भी है. 'तुम्बाड़' एक बार पहले भी थिएटर्स में रिलीज हो चुकी थी और जनता को फिल्म के बारे में जानकारी भी है. लेकिन पहली बार फिल्म को स्क्रीन्स कम मिली थीं इसलिए बहुत से दर्शकों को आजतक ये मलाल है कि वो 2018 में 'तुम्बाड़' थिएटर्स में नहीं देख सके.
दर्शकों के इस मलाल को मेकर्स ने पूरी तरह अपनी मार्केटिंग में एड्रेस किया. फिल्म की री-रिलीज अनाउंस करने के लिए बाकायदा फिल्म का नया पोस्टर आया, जो पिछले पोस्टर्स की तरह नहीं था बल्कि एक नया डिजाईन था. लेकिन मेकर्स यहीं नहीं रुके और 'तुम्बाड़' का नया री-रिलीज ट्रेलर भी रिलीज किया गया, जिसे बहुत चर्चा मिली.
'तुम्बाड़' देख चुके लोगों को फिल्म की कहानी पता ही थी, मगर नया ट्रेलर इतने दिलचस्प तरीके से काटा गया था, कि पहले फिल्म देख चुके दर्शक को भी एंगेजिंग लगे. इन मार्केटिंग एसेट्स के अलावा एक और चीज मेकर्स के बहुत काम आई. 'तुम्बाड़' के हीरो और प्रोड्यूसर सोहम शाह ने बाकायदा फिल्म की री-रिलीज से पहले फिर से इंटरव्यूज दिए और फिल्म की मेकिंग पर, इसमें लगे अपने 6 साल के वक्त पर खूब बात की.
'तुम्बाड़' की रिलीज से ठीक पहले 'द लल्लनटॉप' के साथ इंटरव्यू में ये भी खुलासा कर दिया कि वो फिल्म का सीक्वल 'तुम्बाड़ 2' भी लेकर बना रहे हैं. एक तो मेकर्स ने पूरा मार्केटिंग कैम्पेन इस तरह चलाया जैसे उनकी फिल्म की री-रिलीज नहीं है, बल्कि वो पहली ही बार रिलीज हो रही नई फिल्म है. ऊपर से सीक्वल की अनाउंसमेंट ने दर्शकों को 'तुम्बाड़' फिर से थिएटर्स में देखने की एक और वजह दे दी.
'तुम्बाड़' थिएटर्स में सॉलिड कमाई कर रही है और ट्रेड रिपोर्ट्स बताती हैं कि फिल्म का मंडे कलेक्शन भी दमदार रहने वाला है. 2018 में ऑरिजिनल रिलीज के वक्त 'तुम्बाड़' ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 13.48 करोड़ रुपये का नेट कलेक्शन किया था. जिस तरह री-रिलीज पर ये फिल्म चल रही है, पूरा चांस है कि कुछ दिन में ये ऑरिजिनल रिलीज से ज्यादा कलेक्शन कर डालेगी.