
यू-ट्यूबर और कंटेंट क्रिएटर रणवीर इलाहबादिया इन दिनों अपने एक अश्लील कमेंट के चलते लोगों का आक्रोश झेल रहे हैं. उन्होंने समय रैना के शो 'द इंडियाज गॉट लेटेंट' पर माता-पिता के ऊपर एक अभद्र कमेंट पास किया था. जहां इस कंट्रोवर्सी से रणवीर के शो और फैन फॉलोइंग पर बहुत बुरा असर पड़ा है, वहीं समय रैना को इस पूरे मामले से जबरदस्त फायदा हुआ है.
9 फरवरी यानी संडे के दिन समय रैना ने अपने चैनल पर 'इंडियाज गॉट लेटेंट' का विवादित एपिसोड रिलीज किया था. जिसमें रणवीर इलाहबादिया एक कंटेस्टेंट से एक सवाल पूछा जिसमें 'माता-पिता' और 'सेक्स' जैसे अन्य अश्लील शब्द शामिल थे. ये एपिसोड हालांकि शो के प्रीमियम मेंबर्स के लिए ही स्ट्रीम हुआ था लेकिन इसके क्लिप्स अगले ही दिन सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो गए थे. अब जानिए इसका असर क्या हुआ?
हालांकि दोनों क्रिएटर्स के यू-ट्यूब और इंस्टाग्राम अकाउंट्स का डेटा एनालिसिस कुछ और ही कहानी बयां कर रहा है. दोनों के खिलाफ हुई एफआईआर, पुलिस द्वारा पूछताछ और हर जगह से मिल रही नफरत के बावजूद फैंस उन्हें लगातार प्यार और सपोर्ट कर रहे हैं. अब फैंस के इस बरताव को समझने के लिए, इंडिया टुडे/आजतक की टीम ने दोनों कंटेंट क्रिएटर्स के यू-ट्यूब और इंस्टाग्राम फॉलोअर्स और सब्सक्रिप्शन का डेटा एनालिसिस किया है. साथ ही उन्होंने ट्विटर यानी एक्स पर ट्रेंड हो रहे पॉजिटिव और नेगेटिव हैशटैग्स को भी फॉलो किया है.
रणवीर इलाहबादिया को लगा बड़ा झटका
रणवीर इलाहबादिया के दो यू-ट्यूब और इंस्टाग्राम अकाउंट है जिसपर वो अपना कंटेंट पोस्ट करते हैं. 'बीयरबाइसेप्स' और 'रणवीर इलाहबादिया' नाम से उनके दोनों अकाउंट पर अलग-अलग तरह का कंटेंट डालते हैं. एनालिसिस साइट सोशल ब्लेड के मुताबिक, 'बीयरबाइसेप्स' ने अपने यू-ट्यूब पर 10 से 12 फरवरी के बीच 90,000 सब्सक्राइबर्स खोए हैं. तो वहीं 'रणवीर इलाहबादिया' चैनल ने इस दौरान करीब 1,00,000 सब्सक्राइबर्स खो दिए हैं.
इस डेटा के मुताबिक 'बीयरबाइसेप्स' चैनल ने 10 फरवरी को करीब 2 करोड़ वीयूज गवाएं. तो वहीं 'रणवीर इलाहबादिया' चैनल ने 11 और 12 फरवरी को करीब 12 करोड़ वीयूज खोए हैं. ऐसा माना जा रहा है कि दोनों चैनल से कुछ वीडियोज को बढ़ती नफरत के चलते हटाया भी गया है. रणवीर के इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी कई लोगों ने उन्हें अनफॉलो कर दिया है. एनालिसिस में दिखाया है कि 'बीयरबाइसेप्स' ने अपने इंस्टा पर करीब 42,800 फॉलोअर्स गवाए हैं, तो वहीं 'रणवीर इलाहबादिया' के इंस्टा पर 35,700 फॉलोअर्स गवाएं.
समय रैना को कंट्रोवर्सी से हुआ फायदा
दूसरी तरफ, कॉमेडियन समय रैना को इस पूरी कंट्रोवर्सी से बहुत फायदा हुआ है. उनके सोशल मीडिया पर फॉलोअर्स का नंबर बढ़ा है. हालांकि 12 फरवरी को अपने शो के सभी वीडियोज डिलीट करने के कारण, उन्होंने करीब 43.3 करोड़ वीयूज गवाए हैं. लेकिन इस सबसे उनके सब्सक्राइबर्स और फॉलोअर्स पर कोई असर नहीं पड़ा है. उनका चैनल इस पूरे वाकया के बावजूद लगातार बड़ा हो रहा है.
उनके यू-ट्यूब चैनल 'समय रैना ऑफिशियल' पर 10 फरवरी को करीब 80,000 और लोगों ने सब्सक्राइब किया है. इसके बाद, अगले दो दिन और 50,000 लोगों ने उनका चैनल सब्सक्राइब किया. इससे पहले उनके चैनल पर हर रोज करीब 10-20,000 सब्सक्राइबर्स बढ़ रहे थे. वहीं बात करें उनके इंस्टाग्राम की, तो उन्होंने 10 फरवरी को 89,000 से ज्यादा फॉलोअर्स गेन किए हैं. सोशल ब्लेड की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने 13 फरवरी तक अपने इंस्टा अकाउंट पर कुल 1,34,000 फॉलोअर्स गेन किए हैं.
ट्विटर (एक्स) पर लोगों का गुस्सा, रणवीर को किया जमकर ट्रोल
जिस दिन से 'इंडियाज गॉट लेटेंट' का ये कंट्रोवर्शियल एपिसोड रिलीज हुआ था, तभी से लोगों ने अपना गुस्सा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर (एक्स) पर दिखाना शुरू कर दिया था. उन्होंने तरह-तरह के हैशटैग्स जैसे ##banindiasgotlatent, #BanBeerbiceps, #BycottBeerBicepsGuy, #StopVulgarCulture, #UnsubscribeRanveerAllahbadia, #unsubscribesamayraina, #ReportRanveerAllahbadia, और #ReportSamayRaina इस्तेमाल किए थे.
करीब 20,000 ट्वीट्स जिसमें यूट्यूबर्स का जमकर विरोध किया गया, पिछले चार दिनों में एक्स पर पोस्ट किए गए हैं. हालांकि कुछ लोगों ने इस पूरे मामले में रणवीर इलाहबादिया और समय रैना का सपोर्ट भी किया. उन्होंने #supportsamayraina, #standwithsamayraina, #isupportsamayraina, #justiceforsamayraina, #WESUPPORTSAMAYRAINA, #wesupportsamay, #getbacklatent, #ComedyIsNotACrime, और #LetComediansSpeak जैसे हैशटैग्स का इस्तेमाल कर कंटेंट क्रिएटर्स का सपोर्ट किया. इन हैशटैग्स से करीब 850 पोस्ट एक्स पर किए गए थे.
वहीं करीब 7 लाख ट्विटर यूजर्स ने सामान्य हैशटैग्स का इस्तेमाल करके अपनी बात रखी. इसमें #indiasgotlatent, #samayraina, #beerbiceps, #ranveerallahbadia, #RanveerAllahbadiaControversy, #ApoorvaMakhija, और #samayrainadarkcomedy जैसे हैशटैग्स इस्तेमाल किए गए. इन ट्वीट्स पर करीब 87 लाख रीपोस्ट्स, लाइक्स और रिप्लाइ देखे गए.
Report: Bidisha Saha, Subham Tiwari