गूगल इंडिया ने जब साल 2010 के पॉपुलर कीवर्ड जारी किए तो असल नेट सर्फरों के दिमाग का रहस्य हमारे सामने आ गया. पता चला कि कैटरीना कैफ से भी ज्यादा सोनाक्षी सिन्हा और सोनाक्षी से भी ज्यादा अरुणा शील्ड को लोगों ने ढूंढना पसंद किया. बॉलीवुड से सलमान अकेले अभिनेता थे जो दसवें नंबर पर रहे. ऐसे ही कुछ मजेदार कीवर्ड लोगों के मूड को बताते हैं.
फ्लॉप फिल्म प्रिंस के साथ बॉलीवुड में एंट्री करने वाली अरुणा शील्ड को अंदाजा भी नहीं होगा कि भारत में उनको इतना देखने वाले लोग मौजूद हैं. गूगल के सबसे ज्यादा खोजे जाने वाले शख्सियतों की सूची में वह नंबर एक पर हैं.
फिल्म दंबग से हिंदी फिल्मों में कदम रखने वाली सोनाक्षी सिन्हा ने फिल्म के साथ इस सूची में अपना तगड़ा नंबर रखा. सोनाक्षी दूसरे नंबर पर हैं.
सलमान की फिल्म वीर में अभिनेत्री जरीन खान को भी लोगों ने खूब सर्च किया और उनका इस सूची में नंबर है तीन.
आईपीएल को हिट बनाने वाले ललित मोदी को भी लोगों ने खूब खोजा अब यह तो समझने वाली बात है कि उनका नाम अच्छे के लिए लोग याद कर रहे हैं या फिर विवादों के लिए. वैसे गूगल इंडिया के मुताबिक उनका नंबर है चार.
किस इमरान हाशमी ने लिया और लोग सर्च कर रहे हैं नेहा शर्मा को. फिल्म क्रूक की अभिनेत्री नेहा शर्मा इस सूची में नंबर पांच पर हैं.
शकीरा के कमर जब बल खाते हैं तो दुनिया भी एक चक्कर लगाने पर मजबूर हो जाती है. इस साल उनका वाका वाका गीत ने पूरी दुनिया में धूम मचाया शायद भारतीय भी इस वाका वाका में झूम उठे. इस सूची में शकीरा छठे नंबर पर रहीं.
कैटरीना को अपनी यह सूची देखकर शायद अच्छा ना लगे. सात नंबर कैटरीना...शीला की जवानी अभी लोगों को झूमने पर मजबूर कर रही है लेकिन पूरे साल की सूची में वह थोड़ी पिछड़ गई.
ये क्रिकेट नहीं है...क्रिकेट होता तो शायद सचिन पहले नंबर पर होते लेकिन यहां सचिन का स्थान है नंबर आठ.
लेडी गागा को कई भारतीय ना जानते हों लेकिन विदेशों में इनके एलबम करोड़ों की संख्या में सुने जाते हैं. फेसबुक में इनके सर्वाधिक फालोअर हैं लेकिन भारत में इनको सर्च करने वाले थोड़े कम हैं. गागा इस सूची में नौवें नंबर में हैं.
सलमान की हीरोइन अगर सूची में स्थान बना सकती है तो फिर खुद सलमान का होना तो लाजिमी है. सलमान बॉलीवुड के अकेले अभिनेता हैं जो इस सूची में हैं. सलमान का नंबर हैं दस.
शायद यह श्रेणी लोगों के लिए सबसे मजेदार होता होगा....क्योंकि यहां कुछ सीखना चाहते हैं...एक अरब से ज्यादा आबादी वाला देश जिसकी साक्षरता 60 फीसदी से ज्यादा है, आखिर इंटरनेट में ऐसी कौन सी चीज है जिसे वो ज्यादा से ज्यादा जानना चाहते हैं....आइये डाले एक नजर...
आखिर कैसे....नाम की श्रेणी में सबसे ज्यादा बार लोगों ने यह जानने की कोशिश की कि कैसे गर्भवती बना जाए. हम पहले ही एक अरब से ज्यादा हैं और यह कीवर्ड हमें और डराने के लिए काफी है.
स्पाइडर मैन फिल्म की यह तस्वीर हमारे दूसरे कीवर्ड्स की ओर इशारा कर रही है. भारत की आधे से ज्यादा आबादी 25 से 40 साल के बीच है और दसरे नंबर में सर्च किया जाने वाला कीवर्ड है कि कैसे किस किया जाए. शायद इंटरनेट से अच्छी जानकारी सीरियल किसर नाम से मशहूर बॉलीवुड अभिनेता इमरान हाशमी दे सकते हैं.
लड़कियों को इम्प्रेस कैसे किया जाए, यह भी लोग बहुतायत में जानना चाहते हैं. अब लोगों को कौन समझाए कि इंटरनेट में पढ़ कर भी क्या लड़कियों को इम्प्रेस किया जा सकता है भला...
हिन्दी और अंग्रेजी भारत के राष्ट्रीय भाषाएं हैं लेकिन फिर भी लोग इंटरनेट में अंग्रेजी में ही लिख कर यह जानना चाहते हैं कैसे बेहतर अंग्रेजी बोली जाए. चौथे नंबर पर है इम्प्रूव स्पोकेन इंग्लिश.
नंबर पांचवां और नंबर छठा शायद एक दूसरे का पूरक बन सकता है. पांचवें नबंर है वजन कैसे कम किया जाए और छठे नंबर पर है वजन कैसे बढ़ाया जाए. पांचवां नंबर इंडिया के लिए कीवर्ड है और छठा भारत के लिए.
नंबर पांचवां और नंबर छठा शायद एक दूसरे का पूरक बन सकता है. पांचवें नबंर है वजन कैसे कम किया जाए और छठे नंबर पर है वजन कैसे बढ़ाया जाए. पांचवां नंबर इंडिया के लिए कीवर्ड है और छठा भारत के लिए.
ओह, भारत विविधताओं का देश है, यह कई बार पढ़ा-सुना है लेकिन क्यों इसका एक बहुत ही शानदार उदाहरण हमारे पास नंबर सात में दिख रहा है. लोगों ने सर्च किया कि कैसे टाई को बांधा जाए....भारतीय लगता है अब सब कुछ इंटरनेट से ही जानने की कोशिश कर रहे हैं.
ऑटो और रिक्शे के पीछे इसका स्टिकर खूब देखा है लेकिन यह तो लोगों की नजर में भी है. नंबर आठ के तहत लोग यह जानना चाहते हैं कि कैसे वेबसाइट बनाई जाए.
माया महाठगिनी है. यह लोगों को हर जगह खिंचती है. लोग इंटरनेट में इसे खोजते है, जानना चाहते हैं कि पैसा कैसे कमाया जाए.
भारत के धर्मगुरु ऊपर के कीवर्डस देखकर बहुत दुखी हुए होंगे, उन्हें लग रहा होगा भारत का भविष्य अंधकार में है...लेकिन शायद यह कीवर्ड उन्हें कुछ राहत दे. दसवें नंबर पर ही सही लेकिन लोग जानना चाहते हैं कि अपना ध्यान (उपासना) कैसे लगाया जाए.
भारत में पहले ब्रांड के नाम पर टाटा और बिड़ला हुआ करते थे. हर कोई यही कहता था कि क्या टाटा-बिड़ला हो गए हो हो. लेकिन भारत में अब बहुराष्ट्रीय कंपनियां आ रही है. विश्व में ब्रांड भारत में कौन सी कंपनियों की ब्रांडिंग चमक रही है यह भी देखें एक नजर में.
भारत अब मोबाइल युग में जीता है. शायद यही कारण है कि मोस्ट पॉपुलर ब्रांडस श्रेणी में नोकिया ने सबको पटखनी दे दी और नबंर एक ब्रांड के रूप में काबिज हुआ.
दूसरे नंबर सैमसंग रहा, मोबाइल के साथ साथ सैमंसग का टैबलेट भी भारत में आजकल खूब बिक रहा है.
भारत में सबसे ज्यादा मोबाइल एयरटेल के पास हैं. ब्रांड की लिस्ट में एयरटेल तीसरे नंबर पर रहा. उपभोक्ता एयरटेल ने हाल ही अपना लोगों बदला है.
माइक्रोमैक्स ने जब अपना सस्ता और लंबा चलने वाला बैटरी का मोबाइल फोन बाजार में उतारा तभी से लोगों के जबान पर चढ़ चुका था. इस सूची में माइक्रोमैक्स का नंबर रहा चौथा.
अमेरिकी कंपनी डेल कंप्यूटर बेचने के मामले में भारत में सभी को टक्कर दे रही है, शायद इसी कारण से इसका ब्रांड इमेज बढ़ा और इसका नंबर रहा पांचवां.
देश की सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी मारुति का ब्रांड बहुत तगड़ा है और इसका स्थान रहा छठा.
एयरटेल के बाद वोडाफोन के पास सबसे ज्यादा मोबाइल ग्राहक हैं. वोडाफोन का नंबर रहा सातवां.
एप्पल एक क्रांति है. पश्चिमी देशों में इसकी तूती बोलती है. इस साल इसने माइक्रोसॉफ्ट के बाजार मूल्य को भी पीछे छोड़ दिया. भारत में इसके आईपॉड काफी लोकप्रिय हैं. इसकी इस सूची में नंबर है आठवां.
नौवें नबंर के साथ सोनी एरिक्सन ने इस सूची में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है. अगर आपको फोन में म्यूजिक का शौक है तो सोनी एरिक्सन से बेहतर विकल्प आपको नहीं मिलेगा.
एचपी नंबर दस के साथ खड़ा रहा. इसके कंप्यूटर भी भारत में काफी लोकप्रिय हैं.
2010 की कुछ बड़ी फिल्में जो फ्लाप हो गई उनमें एक नाम काईट्स का भी है. लेकिन लोगों ने इसे सबसे ज्यादा सर्च कर इसे इस श्रेणी की नंबर एक फिल्म बना दी.
दूसरे नंबर पर है सुपरस्टार रजनीकांत की फिल्म एनधिरन. एनधिरन का हिन्दी वर्जन रोबोट भी हिट हुई लेकिन तमिल फिल्म ने कमाई के सारे रिकार्ड तोड़ दिए.
दबंग की दंबगई तो हर जगह चल रही है और पॉपुलर कैटेगरी में यह फिल्म रही तीसरे नंबर पर.
3 इडियट्स ने हालांकि कमाई के सारे रिकार्ड तोड़ दिए लेकिन सबसे ज्यादा खोजे जाने वाले फिल्मों की कैटेगरी में 3 इडियट्स का स्थान रहा नबंर 4.
हैरी पॉटर तो जूनून का दूसरा नाम है. चाहे फिल्म हो या किताब...दर्शक और पाठक इसका बेसब्री से इंतजार करते हैं. इस साल आई हैरी पॉटरी सीरीज की आखिरी फिल्म का पहला पार्ट हैरी पॉटर और डेथली हॉलोज ने धूम मचा दिया और लोगों ने इसे सर्च कर इसे पांचवें स्थान पर ला दिया.
फिल्म तो फ्लॉप हुई थी लेकिन गाने हिट हो गए थे. हम बात कर रहे हैं फिल्म रावण की, जिसके बारे में जानने की उत्सुकता ने इस फिल्म को पांचवां पायदान दिलाया.
जरीन खान ने सलमान खान के सहारे हिंदी फिल्मों में अभिनय का रूख किया. सलमान ने जरीन को वीर की नायिका इसलिए बनाया, क्योंकि उनका चेहरा कैटरीना कैफ से मिलता था.
फिल्म माई नेम इज खान को सर्च कर लोगों ने इसे आठवां स्थान दिलाया. शाहरुख के साथ इस फिल्म के साथ विवाद भी तो जुड़ गया था.
भारत में भी अब अंग्रेजी फिल्म को दर्शक बढ़ रहे हैं. फिल्म ट्वाइलाइट को सर्च करने वालों की कमी नहीं थी. इस फिल्म का स्थान था नौवां.
मल्टीस्टारर कास्ट वाली फिल्म राजनीति को भी लोगों ने खूब सर्च किया. कैटरीना कैफ का नाम और फिल्म की प्रसिद्धि ने इस फिल्म को दसवां स्थान दिलाया.