एवेंजर्स 'एंड गेम' रिलीज़ हो चुकी है लेकिन उससे पहले पिछले साल आई फिल्म एवेंजर्स इन्फिनिटी वॉर की बात करते हैं. साल 2018 में आई हॉलीवु़ड की ये फिल्म भारत में 2000 प्रिंट्स के साथ रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म ने अपनी रिलीज़ के पहले वीकेंड में 120 करोड़ की भारी भरकम कमाई की थी और तीन हफ्ते गुजरने के साथ ही फिल्म की कमाई 250 करोड़ में तब्दील हो चुकी थी. खास बात ये है कि एवेंजर्स इन्फिनिटी वॉर के पहले तक कोई भी हॉलीवुड फिल्म भारत में 200 करोड़ भी कमा नहीं सकी है.
कनाडा और अमेरिका में इस फिल्म ने सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया और साथ ही साथ ब्राजील, फिलीपीन्स, मेक्सिको, साउथ कोरिया और भारत में भी इस फिल्म ने अच्छा प्रदर्शन किया. खास बात ये है कि इन देशों में भारत की तरह कोई प्रभावशाली फिल्म या एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री नहीं है और एवेंजर्स ने भारत में अपने ट्रेलर लॉन्च करने के अलावा किसी तरह की कोई पब्लिसिटी नहीं की थी, इसके बावजूद इस फिल्म ने भारत में हॉलीवुड फिल्मों के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए.
View this post on Instagram
भारत के युवाओं की एवेंजर्स के प्रति ये दीवानगी साफ करती है कि देश में सिनेमा को देखने का नजरिया बदल चुका है. 15-16 से लेकर 35-40 साल के शहरी लोगों के पास स्मार्टफोन में नेटफ्लिक्स और अमेजॉन जैसे प्लेटफॉर्म होते हैं जिनके सहारे दुनिया भर का क्वॉलिटी कंटेंट किसी भी समय और कहीं भी देखा जा सकता है. यही कारण है कि सिनेमाहॉल जाना अब प्राथमिकता नहीं रह गया है जब तक कि एवेंजर्स जैसी कोई फिल्म सिनेमाहॉल में ना लगी हो. ट्रेड एनालिस्ट्स भी ऐसी फिल्म की रिलीज़ से पहले फिल्म को लेकर हाइप गढ़ने में मशगूल हो जाते हैं. बेहतरीन साउंड सिस्टम, हाई क्वॉलिटी ग्राफिक्स और अद्भुत 3D एक्सपीरियंस जैसे कई फैक्टर्स हैं जो दर्शकों को सिनेमाघरों की तरफ आकर्षित करते हैं और कोई भी सिनेमाप्रेमी ये बात आसानी से समझ सकता है कि बेहतरीन कंटेंट, भव्य सेट्स, अद्भुत सिनेमाटोग्राफी और ग्राफिक्स, वीएफएक्स और एक्शन सीन्स से भरी फिल्म को देखने का जो अनुभव सिनेमाघरों में है, वो किसी भी तरीके से घर पर रखे टीवी या मोबाइल पर हासिल नहीं हो सकता है. यही कारण है कि एवेंजर्स जैसी फिल्मों की मांग बराबर बनी रहती है.
View this post on Instagram
कई फिल्म विशेषज्ञ भी मानते हैं कि आज के दौर की युवा पीढ़ी क्वॉलिटी एंटरटेनमेंट को सबसे ज्यादा तरजीह देती है और कोई भी स्टार ऐसा नहीं है जो केवल सिर्फ अपने नाम के सहारे इन युवाओं को टिकट खिड़की तक खींच लाने का दम रखता है. इसके अलावा मल्टीप्लेक्स की टिकटें भी एक महत्वपूर्ण फैक्टर है. एक सच ये भी है कि भारत में सुपरहीरोज़ के नाम पर गंभीर कंटेंट नहीं है और रा.वन और कृष जैसे सुपरहीरोज़ बीते दौर की बात हो चुके हैं. एक ऐसे दौर में जब सिनेमा में रियलिज्म का स्तर बहुत बढ़ गया है और इंटरनेट की स्पीड के चलते दुनिया भर का हाई क्वॉलिटी कंटेंट अब लोगों की जेब में है.
View this post on Instagram
एक खास फैक्टर ये भी है कि जब-जब एवेंजर्स जैसी कोई फिल्म आती है तो उनकी सोशल मीडिया पर चर्चाओं की बाढ़ आ जाती है. फिल्म के कंटेंट पर मीम्स बनते हैं, डिस्कशन होते हैं और फैन थ्योरीज़ सामने आती हैं. इसके चलते जिन लोगों ने फिल्म नहीं देखी है तो वे कहीं ना कहीं उस अनुभव का हिस्सा होने से महरूम हो जाते हैं और इसी दबाव के चलते वे ऐसी ग्रैंड फिल्मों का हिस्सा बनना पसंद करते हैं. भारत में रिलीज के पहले दिन ही एवेंजर्स एंडगेम 50 करोड़ तक की कमाई कर सकती है. भारतीय फिल्मों और फिल्मकारों को इस महत्वपूर्ण बात पर जरुर ध्यान देना चाहिए.