फिल्म हैप्पी न्यू ईयर के ट्रेलर को बड़े शानदार अंदाज में फैशन शो के दौरान लॉन्च किया गया. 14 अगस्त को जैसे ही ट्रेलर लोगों के बीच आया, रिलीज के 24 घंटे के भीतर 40 लाख बार इसे देखा गया. इतने कम समय में फिल्म के ट्रेलर ने इतने हिट्स हासिल किए तो इसके पीछे एक बेहतरीन रणनीति थी.
फिल्म का ट्रेलर एक साथ कई डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया गया. आमतौर पर यू ट्यूब पर ट्रेलर डाला जाता है. इसके अलावा फिल्म की कास्ट अपने लेवल से सोशल मीडिया और रियलिटी शो में जाकर फिल्म को प्रमोट करती है. लेकिन शाहरुख खान इन सबसे दो कदम आगे निकल गए. ट्रेलर के लॉन्च होते ही, उन सभी लोगों की फेसबुक टाइमलाइन पर ट्रेलर पहुंच गया, जिन्होंने पहले से ही इसके लिए आग्रह कर रखा था.
ट्विटर इंडिया के मार्केट डायरेक्टर ऋषि जेटली ने कहा,'निर्माण कंपनी रेड चिलीज और फिल्म 'हैप्पी न्यू ईयर' की टीम को पता है कि फिल्म की सफलता के लिए केवल दर्शकों तक पहुंचना ही नहीं, बल्कि उनसे जुड़े रहना भी जरूरी है. यह ट्विटर के जरिए संभव है'. पोस्टर के बाद लोगों तक उनके नाम से तैयार किए गए ट्रेलर पहुंचाए गए थे. फिल्म के सभी कलाकारों ने अपने फिल्मी कैरेक्टर के नाम से ट्वीट करना शुरू कर दिया है. फिल्म हैप्पी न्यू ईयर के ट्रेलर को सबटाइटल्स के साथ भी लोगों तक पहुंचाया जा रहा है. फिल्म के निर्माता और हीरो शाहरुख खान इन दिनों चार्ली नाम से ट्वीट कर रहे हैं. वह रूसी, जर्मन, अरबी, तमिल सबटाइटल्स के साथ फिल्म का ट्रेलर रिलीज कर रहे हैं.
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फिल्म हैप्पी न्यू ईयर फेसबुक पर लॉन्च की जाने वाली पहली फिल्म है. इसके अलावा दुनियाभर में फेसबुक पर सबसे ज्यादा देखे जाने वाले ट्रेलर का रिकॉर्ड भी इसी फिल्म के पास है. फेसबुक के जरिए करीब 1 लाख 80 हजार लोगों तक फिल्म का ट्रेलर पहुंचा है. इसके अलावा फेसबुक पर सबसे ज्यादा लाइक हासिल करने वाला ट्रेलर भी बन चुका है. इसे 360 लाइक्स मिले हैं.
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फिल्म हैप्पी न्यू ईयर से जुड़े पांच हैशटैग्स ट्रेंड कर रहे हैं.
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रिलीज के 24 घंटे के भीतर यू ट्यूब पर फिल्म के ट्रेलर को 20 लाख लोगों ने देखा.
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फिल्म हैप्पी न्यू ईयर का ट्रेलर Whatsapp पर रिलीज होने वाला पहला ट्रेलर है.
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फिल्म की मार्केटिंग टीम ने शातिराना अंदाज में ट्रेलर को टाटा स्काई के चैनल 100 पर लॉन्च किया. जाहिर है टीवी ऑन करते ही चैनल चेंज करने से पहले लोगों की नजर इस ट्रेलर से होकर गुजरी. इसी के साथ करीब एक करोड़ तीन लाख लोगों तक फिल्म का ट्रेलर पहुंचा.
SMS
फिल्म के ट्रेलर लॉन्च के पहले फिल्ममेकरों ने लोगों से मिस कॉल देने की अपील की थी. जिन्होंने भी ट्रेलर के लिए मिस कॉल दिया था, उन तक फिल्म के ट्रेलर का लिंक एसएमएस के जरिए पहुंचा. तीन लाख लोगों तक यह सुविधा पहुंचाई गई.
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करीब 25 हजार प्रशंसकों तक फिल्म का ट्रेलर उनके मेल पर पहुंचा. इन आंकड़ों को देखकर यह तो साफ है कि शाहरुख खान ने एक बार फिर साबित कर दिया कि उन्हें किंग खान का ताज यूं ही नहीं मिला है.