दुनियाभर में डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर मिल रही चुनौती के बीच नेटफ्लिक्स की नजर भारत के जरिए अपनी बादशाहत बचाने के लिए है. भारत को खासतौर पर ध्यान में रखते हुए नेटफ्लिक्स ने हाल ही में यूजर्स के लिए सस्ते प्लान्स की अनाउंसमेंट की थी. अब नेटफ्लिक्स भारत में अपने चर्चित और हिट फ़ॉर्मूले और टीम के जरिए नए दर्शक वर्ग तैयार करने की फिराक में है.
2018 में नेटफ्लिक्स की फिल्म लस्ट स्टोरीज की खूब चर्चा हुई थी. अब जोया अख्तर, दिबाकर बनर्जी, करण जौहर और अनुराग कश्यप की टीम एक और प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए आगे आ रही है. डायरेक्टर्स की टीम नेटफ्लिक्स के लिए "घोस्ट स्टोरीज" नाम की फिल्म बनाने की तैयारी में है. नेटफ्लिक्स ने इस फिल्म का ऐलान खुद सोशल मीडिया पर किया है. बताते चलें कि हिट सीरीज सैक्रेड गेम्स का दूसरा सीजन स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रिलीज किया जा रहा है.
इस बारे में जोया अख्तर ने कहा, 'नेटफ्लिक्स के साथ काम करना हर फिल्मकार के लिए बेहद खुशी की बात है. एक राइटर/डायरेक्टर के नाते मुझे अलग-अलग फ्लेवर की फिल्मों को बनाने में खुश होती है और एक भूतिया कहानी बनाने का बेसब्री से इंतजार कर रही हूं.'
View this post on Instagram
वहीं दिबाकर बैनर्जी, करण जौहर और अनुराग कश्यप ने भी इस प्रोजेक्ट को लेकर अपनी खुशी जाहिर की है. करण जौहर का कहना है कि वे 'घोस्ट स्टोरीज' के जरिए एक अलग और अनजान जॉनर को एक्सप्लोर करेंगे. उन्होंने कहा, 'मैं हमेशा से भूत की कहानियों से दूर रहा हूं और मुझे हमेशा से हॉरर फिल्में देखने में डर लगता है. तो अब एक हॉरर फिल्म का निर्देशन करना मेरे लिए एक बड़ी चुनौती तो है ही साथ ही काफी उत्साहित करने वाली बात भी है. ये मेरे लिए एक अनछुआ पहलु है, जिसके लिए मैं इससे बढ़िया प्लेटफार्म नहीं चुन सकता था.
घोस्ट स्टोरीज के जरिए नेटफ्लिक्स और RSVP प्रोडक्शन तीसरी बार साथ काम करेंगे. ये फिल्म अगस्त में शुरू होगी और नेटफ्लिक्स पर रिलीज होगी.
भारत दुनिया की सबसे ज्यादा आबादी वाला दूसरा देश है और नेटफ्लिक्स का प्लान भारत में बढ़िया वेबसीरीज और फिल्में लाने का है. वो 13 नई फिल्में और 9 ओरिजिनल वेबसीरीज के साथ आ रहे हैं.
खबरों की मानें तो भारत में नेटफ्लिक्स की हलचल अचानक नहीं है. अमेरिका में लाखों कस्टमर्स और रेवेन्यू खोने की भरपाई के लिए नेटफ्लिक्स की नजरें भारत पर है. हालांकि नेटफ्लिक्स के सामने भारत में हॉटस्टार और अमेजन प्राइम जैसे जमे जमाए डिजिटल प्लेटफॉर्म हैं. रीजनल कंटेंट और सस्ते प्लान की वजह से हॉटस्टार और अमेजन प्राइम भारत के छोटे छोटे इलाकों तक पहुंचे हुए हैं. हॉट स्टार की पहुंच करोड़ों लोगों तक है जबकि नेटफ्लिक्स बड़े महानगरों में कुछ लाख सब्स्क्राइबर तक ही सीमित है.
अब देखना होगा कि नए प्लान, हिट फ़ॉर्मूले और हिट टीम के साथ नेटफ्लिक्स किस तरह भारत के मार्केट में अपनी मजबूत मौजूदगी दर्ज कराएगी.