बीजेपी के पीएम कैंडिडेट नरेंद्र मोदी के भव्य और प्रभावशाली प्रचार का असर बॉलीवुड पर भी पड़ा है. अब वे भी 3D का सहारा लेंगे. जिस व्यक्ति ने कई राजनीतिक हस्तियों के लिए 3D होलोग्राम का काम संभाला वह अब फिल्मी सितारों के लिए भी यह काम करने की तैयारी में है.
यह सज्जन हैं फिल्म डायरेक्टर मणि शंकर और वे इस परियोजना पर काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अमूमन कोई भी हस्ती प्रचार के लिए ज्यादा से ज्यादा 10-12 शहर तक जा सकती है. लेकिन 3D होलोग्राफी से वह 500 शहरों में प्रचार कर सकता है और इस पर खर्च उसका मात्र 20वां हिस्सा ही होगा. मणि शंकर ने नरेंद्र मोदी के लिए पिछले साल दिसंबर में गुजरात विधानसभा चुनाव में इसका इस्तेमाल किया था. उसके अलावा टीआरएस के के. चंद्रशेखर राव और आन्ध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री किरण कुमार ने भी इसका इस्तेमाल किया था.
बॉलीवुड की समस्या यह है कि फिल्म की सफलता के लिए उसे तीन दिनों की टिकट बिक्री पर निर्भर रहना पड़ता है. उसके लिए यह प्रचार का सशक्त माध्यम है. होलोग्राफी के जरिये फिल्मों का प्रमोशन बेहतर ढंग से हो सकता है. अब कोई भी स्टार प्रचार के लिए छोटे शहर में भी जा सकता है जहां पहले कोई भी स्टार नहीं गया था. इसका फायदा फिल्म रिलीज होने के तीन दिनों में होगा.
शंकर इस टेक्नोलॉजी के जरिये ऐसी व्यवस्था करने जा रहे हैं कि कोई भी प्रशंसक अपने प्रिय कलाकारों के साथ सेल्फी लेना चाहे तो उसे भी वह सुविधा मिल जाए. इससे इस पर्चार का आकर्षण बढ़ेगा.
होलोग्राफी के जरिये प्रचार से सामान्य फिल्म की तुलना में बहुत कम खर्च आएगा. यह वर्तमान खर्च के महज 20 प्रतिशत में हो जाएगा. इस समय राजनीतिक दलों ने इस पर 3-4 करोड़ रुपये खर्च किए और इस टेक्नोलॉजी के जरिये नेताओं का प्रचार डेढ़ सौ से दो सौ अलग-अलग शहरों में हुआ.
शाहरुख खान की रेड चिल्लीज ने शंकर से उनकी नई फिल्म ‘हैप्पी न्यू ईयर’ के लिए संपर्क किया है. सलमान अपनी फिल्म ‘किक’ के लिए भी इसके जरिये प्रचार करना चाहते हैं. इस 3D के जरिये एक साथ चार व्यक्ति स्क्रीन पर दिख सकते हैं.