एक दौर में रियलिटी शोज का कोर कंटेंट बस अपनी थीम पर ही टिका रहता था. मगर आजकल ऐसा नहीं है. रियलिटी शोज में सबसे ज्यादा अगर किसी चीज पर फोकस होता है तो वो टीआरपी है. डेली के सास बहू ड्रामे से इतर रियलिटी शोज का काफी पसंद किया जाता है. इसलिए मेकर्स के सामने भी बड़ी चुनौती होती है कि कैसे वे अपने शो को हिट बनाएं. इस बाबत तगड़े कॉम्पिटिशन के बीच अपने शो की अच्छी टीआरपी के लिए कई सारे फंडे या कहें ट्रिक्स को फॉलो किया जा रहा है. जानते हैं उनके बारे में.
इमोशनल एंगल
ह्यूमन बेस्ड स्टोरीज कहें या इमोशनल तड़का हमेशा से ही कंटेंट देते आया है. रियलिटी शोज में अगर किसी के आंसू छलके तो समझो कि वो एपिसोड हिट हो गया. इन दिनों शोज में इमोशन का खूब तड़का देखने को मिल जाएगा. कंटेस्टेंट की जिंदगी के इमोशनल पहलुओं को चाहे केबीसी हो, डांस इंडिया डांस हो, बिग बॉस हो या इंडियन आइडल... हर मंच पर भुनाया जाता है. इसमें गेस्ट सेलेब्रिटी, जजेज भी आकर अपना तड़का डालकर जाते हैं.
गेस्ट
बीते सालों में रियलिटी शोज अपनी फिल्में या प्रोजेक्ट को प्रमोट करने का अच्छा जरिया बनकर सामने आए हैं. रेगुलर गेस्ट्स को छोड़ मेकर्स का उन गेस्ट्स पर भी फोकस रहता है जिनकी मौजूदगी शो में चार चांद लगाए. इस फेहरिस्त में गोविंदा, रेखा सबसे बड़ा उदाहरण हैं. अमूमन हर रियलिटी शोज में गोविंदा और रेखा नजर आ चुके हैं. उनकी बातें और मौजूदगी इतनी एंटरटेनिंग होती है कि टीआरपी को बूस्ट मिलता है.
गरीबी
इन दिनों एक ट्रेंड सा चल निकला है कंटेस्टेंट्स की गरीबी को फ्लॉन्ट करने का. केबीसी, इंडियन आइडल, सुपर डांसर, डांस दीवाने, डांस इंडिया डांस जैसे कई मंच हैं, जहां कंटेस्टेंट्स की गरीबी को इस कदर दिखाया जाता है कि आंखें नम हो जाए. इससे शो को चर्चा में बने रहने का मौका मिलता है, साथ ही जबरदस्त टीआरपी भी मिलती है.
स्मृति ईरानी ने घटाया वजन, एकता कपूर ने किया ये कमेंट, फैंस को याद आई तुलसी
सनसनीखेज खुलासे
रियलिटी शोज में कई बार सेलेब्रिटी गेस्ट, जजेस या कंटेस्टेंट बड़े खुलासे करते हैं. इन सनसनीखेज खुलासों के चलते शो अगले दिन हेडलाइंस में होता है. इन खुलासों की वजह से शो को जबरदस्त फायदा होता है. बिग बॉस में भी कंटेस्टेंट्स अपनी जिंदगी से जुड़े बड़े राज बेपर्दा करते हैं. अमूमन मेकर्स को ऐसे ही कंटेंट की उम्मीद होती है.
फेक स्टोरीज
रियलिटी शोज में आने वाले कंटेस्टेंट्स को भी लाइमलाइट में रहना होता है. इसलिए कई बार वे खुद फेक स्टोरीज क्रिएट करते हैं. बिग बॉस इसका सबसे अच्छा उदाहरण है. शो में बने रहने के लिए कंटेस्टेंट्स फेक लव स्टोरीज क्रिएट करते हैं जिससे सोशल मीडिया पर बज बनता है. इन दिनों इंडियन आइडल 12 में पवनदीप-अरुणिता का फेक लव एंगल चल रहा है. कंटेंट और टीआरपी पाने की जद्दोजहद में दर्शकों के साथ धोखेबाजी करना नई बात नहीं है.
आलिया भट्ट का दमदार वर्कआउट, वीडियो शेयर कर बोलीं ट्रेनर ने वेट की सच्चाई छुपाई
जो हिट, वो हीरो
हर रियलिटी शो में एक ट्रेंडिंग कंटेस्टेंट जरूर होता है. जिसके इर्द-गिर्द पूरा शो सेट किया जाता है. बिग बॉस 13 में जैसे सिद्धार्थ शुक्ला और सीजन 14 में रुबीना दिलैक पर मेकर्स का पूरा फोकस दिखा. सोशल मीडिया पर छाए कंटेस्टेंट पर मेकर्स भी बाजी लगाने से नहीं चूकते.