दिल्ली सरकार ने कोरोना काल में संक्रमण के खतरे के मद्देनजर ऑनलाइन उपभोक्ता शिकायत सिस्टम की शुरुआत की है. अब दिल्ली के लोगों को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग से संबंधित शिकायत करने के लिए दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को ऑनलाइन व्यवस्था लॉन्च करते हुए कहा कि आज उपभोक्ता विभाग ने ऑनलाइन शिकायत करने का सिस्टम शुरू किया है, यह भी मील का पत्थर साबित होगा. अब लोग घर बैठे ही अपनी शिकायत कर सकते हैं.
सीएम केजरीवाल ने स्टेट कमीशन में लंबित 7 हजार और डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में लंबित 8 हजार से अधिक मामलों का शीघ्र निस्तारण करने का निर्देश भी दिया है. वहीं खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने विभाग की तरफ से आश्वस्त किया कि दिल्ली में उपभोक्ताओं से संबंधी विवादों का निवारण करने और उसे मजबूती प्रदान करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे.
ऑनलाइन शिकायत के लिए नया पोर्टल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ऑनलाइन उपभोक्ता शिकायत सिस्टम का उद्घाटन करने के दौरान कहा कि मुझे बेहद खुशी है कि आज कंज्यूमर कोर्ट्स में ऑनलाइन तरीके से शिकायत करने का सिस्टम चालू किया जा रहा है. मुझे यह बताया गया है कि शायद पूरे देश में दिल्ली पहला और अकेला राज्य है, जहां पर इस तरह की सुविधा चालू की जा रही है.
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि लोगों को अब दफ्तर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब वो अपने घर बैठे, चाहे वो वकील हों, चाहे वो एक आम उपभोक्ता हो, कोई भी अपनी शिकायत घर बैठे फाइल कर सकता है. शिकायत करने के लिए कोई समय सीमा नहीं है, वह 24 घंटे शिकायत कर सकता है. इस सिस्टम में पेमेंट का भी तरीका ऑनलाइन कर दिया गया है, इसमें पेमेंट भी ऑनलाइन हो सकती है.
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