दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने बुधवार को कैबिनेट बैठक के दौरान मेट्रो के चौथे फेज 4 को मंजूर कर दिया. चौथे फेज के तहत 6 नई लाइन बिछाई जाएंगी जिसकी लंबाई 103 किलोमीटर होगी. मेट्रो के फेज-4 की कुल लागत लगभग 46 हजार करोड़ रुपए है. दिल्ली सरकार इस फेज को पूरा करने के लिए इसी वित्तीय वर्ष में 1100 करोड़ रुपए देगी.
उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली सचिवालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि दिल्ली सरकार ने फेज-4 को मंजूरी दी है जिसके तहत 6 लाइनें बनाई जाएंगी. आगे सिसोदिया ने कहा कि नई लाइनों के साथ-साथ दिल्ली मेट्रो की फ्रिक्वेंसी भी बढ़ाई जाएगी. आने वाले दिनों में जहां भी 6 या 4 कोच की मेट्रो चल रही हैं वहां सभी जगह आठ-आठ कोच की मेट्रो चलाई जाएंगी, ताकि जनता को अधिक भीड़ की समस्या से राहत पहुंचाई जा सके.
दिल्ली कैबिनेट ने फेज-4 के साथ साथ 343 नए मेट्रो कोच खरीदने की योजना को भी पास कर दिया है. कैबिनेट के एक और महत्वपूर्ण फैसले में दिल्ली सरकार नए फेज की तीन लाइनों के नीचे लगभग 50 किलोमीटर लंबी एलिवेटिड रोड बनाने की योजना पर भी मुहर लगा दी है. यह एलिवेटिड रोड मेट्रो लाइन और सड़क के बीच में बनेगी.
दिल्ली मेट्रो का फेज चार पूरा होने के बाद दिल्ली मेट्रो लंबाई के मामले में विश्व के टॉप तीन शहरों में शामिल हो जाएगी. मौजूदा समय में दिल्ली मेट्रो 350 किलोमीटर की दूरी तय करती है, फेज-4 के पूरा होने के बाद यह दूरी 450 किलोमीटर से अधिक हो जाएगी. इसके बाद बीजिंग (599) और शंघाई (644) ही दिल्ली मेट्रो से आगे होंगे.
दिल्ली मेट्रो के चौथे फेज के तहत बनाई जाएंगी 6 लाइनें -
1) मुंकुदपुर-बुराड़ी-मौजपुर कॉरिडोर, 12.54 किलोमीटर
2) आरके आश्रम से जनकपुरी वेस्ट, 28.92 किलोमीटर
3) इंद्रलोक-दिल्लीगेट-इंद्रप्रस्थ कॉरिडोर, 12.58 किलोमीटर
4) लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक, 7.96 किलोमीटर
5) एरोसिटी-साकेत-तुगलकाबाद कॉरिडोर, 20.20 किलोमीटर
6) रिठाला-बवाना-नरेला कॉरिडोर, 21.73 किलोमीटर
उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने घोषणा की है कि रिठाला-बवाना-नरेला (21.73 किमी), आरके आश्रम से जनकपुरी वेस्ट (28.92 किमी) और मुकुंदपुर से मौजपुर (12.54) वाली मेट्रो लाइन के नीचे एलिवेटिड रोड का निर्माण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस रोड के निर्माण के लिए पूरा फंड दिल्ली सरकार की ओर से मुहैया करवाया जाएगा और रोड का निर्माण दिल्ली मेट्रो की ओर से किया जाएगा. इसके लिए दिल्ली सरकार ने दिल्ली मेट्रो से डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा है.
मनीष सिसोदिया ने बताया कि एक बार मेट्रो लाईन बन जाने के बाद उस मार्ग पर एलिवेटिड रोड का निर्माण करना बेहद मुश्किल हो जाता है, इसलिए इन लाईनों के निर्माण के साथ-साथ ही मेट्रो एलिवेटिड सड़क का निर्माण भी करेगी.