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UPSC की परीक्षा में सफलता के लिए रणनीति बदलें हिंदी माध्यम के छात्र: एक्सपर्ट

किसी भी देश का भविष्य उसकी राष्ट्रभाषा निश्चित करती है और यदि उस भाषा को बोलने वाले लोग ही देश की सर्वोच्च सेवा में नहीं होंगे तो जाहिर है कि भविष्य के संकेत अच्छे नहीं हैं.

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IFS की नौकरी छोड़ छात्रों को सफलता के गुर सिखा रहे हैं टीएन कौशल (दाएं)
IFS की नौकरी छोड़ छात्रों को सफलता के गुर सिखा रहे हैं टीएन कौशल (दाएं)

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यूपीएससी की परीक्षा में हिंदी माध्यम के छात्रों की सफलता का अनुपात बीते कुछ वर्षों से लगातार चर्चा में है. हाल ही आए सिविल सर्विसेज परीक्षा के परिणाम ने भी हिंदी माध्यम से परीक्षा की तैयारी में जुटे छात्रों को बेहद निराश किया है. हालत ये हैं कि हिंदी माध्यम से परीक्षा देने वाले परीक्षार्थी टॉप-50 में भी जगह नहीं बना पा रहे हैं. हालांकि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है और इसलिए सवाल हिंदी मीडियम के छात्रों के टैलेंट के साथ ही खुद हिंदी को लेकर भी उठने लगे हैं.

सवाल यह है कि क्या हिंदी माध्यम के छात्रों में टैलेंट की कमी हैं? क्या उनकी सोच देश की सबसे प्रतिष्ठित सेवा के लायक नहीं है? या फिर जैसा कि रिजल्ट आने के बाद तमाम छात्र आरोप लगा रहे हैं, क्या वाकई हिंदी मीडियम के छात्रों के साथ भेदभाव किया जा रहा है? मुख्य परीक्षा के बदले हुए पैटर्न का क्या? इन्हीं सवालों का जवाब दे रहे हैं 2011 बैच के IFS (भारतीय विदेश सेवा) टीएन कौशल, जो IFS की नौकरी छोड़ इन दिनों हिंदी माध्यम के छात्रों को दिल्ली के मुखर्जी नगर में सफलता के गुर सिखा रहे हैं.

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सवाल: 2015 के सिविल सर्विसेज के रिजल्ट में हिंदी मीडियम को आप कहां देखते हैं?
जवाब: निश्चित रूप से इस रिजल्ट को अच्छा नहीं कहा जा सकता है. किसी भी देश का भविष्य उसकी राष्ट्रभाषा निश्चित करती है और यदि उस भाषा को बोलने वाले लोग ही देश की सर्वोच्च सेवा में नहीं होंगे तो जाहिर है कि भविष्य के संकेत अच्छे नहीं हैं.

सवाल: हिंदी पट्टी के छात्रों का सफलता ग्राफ अचानक से इतना क्यों गिर गया है? इसके पीछे क्या वजहें आप मुख्य मानते हैं?
जवाब: इस खराब स्थिति के कई कारण हैं. इसके पीछे मुख्य कारण इंडिया और भारत के बीच बढ़ता गैप है. हिंदी आज भी भारत में अंग्रेजी से कहीं ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है. लेकिन यह एलीट क्लास की भाषा नहीं है. यह ग्रामीण क्षेत्रों और छोटे शहरों के साधारण जनों और वंचितों की भाषा है. हिंदी माध्यम के अभ्यार्थी अंग्रेजी माध्यम के अभ्यार्थी की तुलना में आर्थिक, सामाजिक व शैक्षणिक तीनों ही दृष्टियों में पिछड़े हैं.

यहा मामला हिंदी अंग्रेजी भाषा का उतना नहीं है, जितना कि गरीब-अमीर, गांव-शहर, सरकारी और कन्वेंट स्कूल के भेद का है. कुल मिलाकर यह मुकाबला गैर बराबरी का है तो नतीजे का अनुमान आप लगा ही सकते हैं. आप पिछले कई वर्षों का रिजल्ट देखिए. ज्यादातर टॉपर दिल्ली जैसे बड़े शहरों से ही निकल रहे हैं और उनकी पारिवारिक, आर्थिक स्थिति भी काफी बेहतर है.

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सवाल: 2013 से यूपीएससी की परीक्षा के मेंस का पैटर्न बदला, क्या आप इसे हिंदी मीडियम की सफलता ग्राफ गिरने के लिए जिम्मेदार मानते हैं?
जवाब: देखिए एक बात मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि हिंदी माध्यम के अभ्यार्थी कभी भी IAS की परीक्षा में लाभ कि स्थिति में नहीं रहे हैं. वे हमेशा हाशिए पर रहे हैं. विगत 5 वर्षों से सफलता की दर में कमी आने का कारण यह है कि परीक्षा का पैटर्न तेजी से बदला है और इस स्थिति से हिंदी माध्यम के अभ्यार्थी निपटने में विफल रहे हैं.

सवाल: आपको क्या लगता है कि हिंदी मीडियम के छात्रों के लिए मुख्य परीक्षा का बदला पैटर्न टेढ़ी खीर हो गया है?
जवाब: हां, आप बिल्कुल सही हैं. हिंदी माध्यम का छात्र परीक्षा के बदलते स्वरूप में सामंजस्य नहीं बिठा पा रहा है.

सवाल: यूपीएससी की परीक्षा के लिए हिंदी मीडियम से चलने वाले कोचिंग संस्थान इस रिजल्ट के लिए कितने जिम्मेदार हैं?
जवाब: कोई भी कोचिंग संस्थान किसी व्यक्ति को IAS नहीं बना सकती है. यह बात जितनी हिंदी माध्यम के लिए सही है उतनी ही अंग्रेजी माध्यम वालों के लिए भी. अंतर यह है कि हिंदी माध्यम के अधिकांश अभ्यार्थी यह नहीं समझ पाते और पूरी तरह से कोचिंग संस्थाओं पर निर्भर हो जाते हैं. जबकि अंग्रेजी माध्यम के अधिकांश अभ्यार्थी कोचिंग तो करते हैं, साथ ही अन्य स्रोतों से भी अपनी तैयारी को अपडेट करते रहते हैं.

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यहां पर IIT आदि संस्थाओं के छात्र इसलिए बेहतर स्थिति में रहते हैं, क्योंकि उन्हें अपने सीनियर्स का, जो कि सिविल सेवा के लिए चयनित हो चुके हैं, का सहयोग भी मिल जाता है. आप देखें कि अंग्रेजी माध्यम की दिल्ली के करोलबाग स्थित सबसे बड़ी कोचिंग में भी एक बैच में अधिकतम 200 के आस-पास स्टूडेंट होते हैं. लेकिन मुखर्जी नगर में हिंदी मीडियम की कोचिंग में एक बैच में 700 से 800 छात्र तक पढ़ रहे हैं. इतने छात्रों के बीच प्रवचन हो सकता है पढ़ाई नहीं. यह अंतर सिद्ध करता है कि हिंदी माध्यम में भेड़चाल की प्रवृति अपेक्षाकृत ज्यादा है.

सवाल: आपको क्या लगता है बदले हुए पैटर्न में हिंदी मीडियम के छात्रों को सफल होने के लिए क्या रणनीति बनानी चाहिए?
जवाब: डार्विन के सिद्धांत 'सरवाइवल ऑफ फिटेस्ट' के अनुकूल समय के साथ अपनी रणनीति में परिवर्तन करके ही हिंदी माध्यम के छात्र इस परीक्षा में सफल हो सकते हैं. आप किसी भी टॉपर का इंटरव्यू देखें एक बात आपको सब में कॉमन मिलेगी कि इस परीक्षा में सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं है.

अपनी कमजोरियों को समझते हुए 2 से 3 साल की एक ठोस योजना बनाकर अध्ययन करना चाहिए. अगर आप सिविल सर्विसेज के लिए सीरियस हैं तो SSC, रेलवे जैसी परीक्षाओं की ओर भटकना नहीं चाहिए.

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सवाल: आपने तैयारी के दौरान दोनों पैटर्न में एग्जाम दिया है? व्यवहारिक तौर पर आप दोनों में क्या अंतर देखते हैं?
जवाब: पुराने पैटर्न और नए पैटर्न में अंतर यह है कि अब रटे-रटाए उत्तरों वाले प्रश्न इस परीक्षा में नहीं पूछे जाते. अब अध्ययन की जगह चिंतन पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके सीधे उत्तर किताबों में नहीं मिलते.

सवाल: आप 2011 बैच के IFS (भारतीय विदेश सेवा) हैं और नौकरी छोड़कर हिंदी मीडियम के छात्रों को पढ़ा रहे हैं? आपको क्या लगता है हिंदी मीडियम के छात्रों के साथ क्या दिक्कतें हैं?
जवाब: सर्विस से ब्रेक लेकर जब मैंने हिंदी माध्यम के छात्रों को पढ़ाना शुरू किया तब मुख्य समस्या CSAT को लेकर थी. लेकिन अब समस्याएं और जटिल हो गई हैं. इसलिए मैंने सर्विस से रिजाइन देकर इस चुनौती को स्वीकार किया है. मुझे लगता है हिंदी माध्यम की कई समस्याएं हैं. इनमें बेहतर गाइडेंस का अभाव जो कि IIT, IIM, AIIMS जैसे संस्थाओं से पढ़े अंग्रेजी माध्यम के छात्रों के पास है. दूसरा, हिंदी का छात्र ज्यादातर आर्ट्स का छात्र होता है और हमारे विश्वविद्यालयों में अध्ययन और अध्यापन का ढंग 25 से 30 साल पीछे चल रहा है. नतीजन सामान्य विश्वविद्यालयों से पढ़ा छात्र IIT जैसे संस्थान से पढ़े छात्र के सामने अपने आप को बौना पाता है. आर्ट्स वालों के पास JNU जैसी यूनीवर्सिटी है, लेकिन वह अपने कोर्स अंग्रेजी माध्यम में संचालित करती है.

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युद्ध जीतने के लिए मनोबल के अलावा बेहतर हथियार, बेहतर तकनीक और बेहतर रणनीति की जरूरत होती है. सफलता दूसरे की रणनीति का अनुसरण करके नहीं अपनी खुद की बेहतर रणनीति तैयार करके ही प्राप्त की जा सकती है. इसलिए मेरी अप्रोच में मुख्य अंतर यह है कि मैंने अंग्रेजी माध्यम की रणनीति के अंधानुकरण की जगह हिंदी माध्यम के अनुकूल रणनीति का विकास किया है, जो हिंदी के अभ्यार्थियों की कमजोरियों और शक्तियों दोनों को ध्यान में रखकर तैयार की गई है.

मैं अपने छात्रों को 3 फेज में यूपीएससी की तैयारी करवा रहा हूं. पहले फेज में मेरा फोकस उनकी स्कूली शिक्षा की कमियों को दूर करने पर है. दूसरे फेज में इंटरनेट, यूट्यूब जैसी तकनीकी के प्रयोग द्वारा उन्हें IIT जैसी संस्थाओं के छात्रों से मुकाबले में सक्षम बनाने पर जोर है और तीसरे फेज में बस जीत की भावना के विकास पर जोर है, क्योंकि हारे हुए मन से लड़ाई नहीं जीती जा सकती है.

सवाल: 2015 के रिजल्ट के बाद एक मैसेज तेजी से सोशल मीडिया पर सर्कुलेट हो रहा है कि IAS बनना है तो अंग्रेजी माध्यम में पढ़ो? आपको क्या लगता है हिंदी मीडियम के साथ कमीशन भेदभाव कर रहा है?
जवाब: यह हिंदी मीडियम के छात्रों को भटकाने का एक नया मुद्दा है. मैं कई ऐसे छात्रों को जानता हूं जो हिंदी माध्यम को छोड़कर अंग्रेजी माध्यम में गए और परिणाम पहले से भी ज्यादा खराब रहा. कमी माध्यम में नहीं रणनीति में है.

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सवाल: नए पैटर्न में हिंदी मीडियम के छात्र पढ़ाई की रणनीति में क्या बदलाव करें?
जवाब: अंधानुरकण और शॉर्टकट की प्रवृति से बचें. अध्यन की व्यापक रणनीति बनाएं और मानक पुस्तकें पढ़ें. अभ्यार्थियों को रणनीति त्रिस्तरीय बनानी होगी.

1) पहले चरण में अपनी कमजोरियों को दूर करें. NCERT जैसी मानक पुस्तकों को पढ़कर अपनी स्कूली शिक्षा की कमियों को दूर करें.

2) दूसरे चरण में IIT जैसे संस्थाओं के छात्रों के मुकाबले में इग्नू जैसी पाठ्य सामग्री का प्रयोग करें. इस चरण में इंटरनेट जैसी नई तकनीकों का भी प्रयोग करें.

3) तीसरे चरण में लाइब्रेरी का प्रयोग करें और अपनी लेखन शैली को विकसित करें.

बता दें कि टीएन कौशल ने कानपुर देहात के नवोदय स्कूल से स्कूली शि‍क्षा प्राप्त की है. वह इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट और जेएनयू से हिंदी साहित्य में पोस्ट ग्रेजुएट हैं. हिंदी साहित्य में जेआरएफ टीएन कौशल 2005 में यूपीपीएससी एग्जाम पास करके ट्रेजरी अफसर के लिए चुने गए. 2006 में वे यूपी में डिप्टी कलेक्टर बने. 2010 में यूपीएससी का एग्जाम पास करके असिस्टेंट इनकम टैक्स कमिश्नर (IRS) बने और फिर 2011 में भारतीय विदेश सेवा के लिए चुने गए. लेकिन ट्रेनिंग के बाद कौशल ने नौकरी छोड़ दी.

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