देश की पहली बुलेट ट्रेन के जरिये मुंबई से अहमदाबाद जाने वाले यात्री समुद्र के अंदर यात्रा करने का रोमांच अनुभव कर सकेंगे. महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना में शामिल रेलवे मंत्रालय के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि मुंबई से अहमदाबाद के बीच 508 किलो मीटर लंबे रेल कॉरीडोर में समुद्र के अंदर करीब 21 किलोमीटर की सुरंग बनाई गई है. जेआईसीए की रिपोर्ट के अनुसार इस रेल कॉरीडोर के ज्यादातर हिस्से को ऊंचे ट्रैक पर बनाने का प्रस्ताव है.
जापान की मदद से ट्रेन दौड़ाने की तैयारी
लेकिन ठाणे के बाद विरार की ओर जाने पर यह कॉरीडोर समुद्र के अंदर बनी सुरंग से गुजरेगा. इस परियोजना की कुल अनुमानित लागत 97,636 करोड़ रुपये है. परियोजना का करीब 81 फीसदी बजट जापान की ओर से उपलब्ध कराए गए कर्ज की रकम से किया जाएगा. परियोजना की कुल लागत में संभावित लागत वृद्धि भी शामिल है.
परियोजना पर मुहर जल्द संभव
अधिकारी ने बताया कि ये कर्ज 0.1 फीसदी सालाना ब्याज दर से 50 सालों के लिए हैं. कर्ज समझौते के मुताबिक रेल के डिब्बे, इंजन और सिगनल और बिजली प्रणाली जैसे अन्य उपकरणों को जापान से आयात किया जाएगा. अधिकारी ने बताया कि जापान के साथ यह कर्ज समझौता इस साल के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है, जबकि इस रेल कॉरीडोर का निर्माण 2018 के अंत तक शुरू हो जाएगा.