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जब अरविंद केजरीवाल बोले- 'अब बेच देना पेट्रोल-डीजल की गाड़ियां...'

अरविंद केजरीवाल ने बताया कि साल 2020 में जब दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी बनाई गई तो 2025 तक पूरी दिल्ली में 25% तक इलेक्ट्रिक व्हीकल होने का टारगेट तय किया था. साल 2023 तक यह टारगेट 13% तक पहुंच गया है. दिल्ली में 13% इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदे जा रहे हैं. अगस्त 2020 से जून 2023 तक एक लाख 28 हजार इलेक्ट्रिक व्हीकल दिल्ली में खरीदे जा चुके हैं.

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अरविंद केजरीवाल
अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मंगलवार को उत्तरी दिल्ली के जीटीबी नगर में चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन करने के लिए पहुंचे, जहां वो इलेक्ट्रिक वाहन के फायदे गिनाते नजर आए. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली का भविष्य पेट्रोल, डीजल और सीएनजी गाड़ियों का नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक व्हीकल का भविष्य है.

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इस दौरान आंकड़े पेश करते हुए अरविंद केजरीवाल ने बताया कि साल 2020 में जब दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी बनाई गई तो 2025 तक पूरी दिल्ली में 25% तक इलेक्ट्रिक व्हीकल होने का टारगेट तय किया था. साल 2023 तक यह टारगेट 13% तक पहुंच गया है. दिल्ली में 13% इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदे जा रहे हैं. अगस्त 2020 से जून 2023 तक एक लाख 28 हजार इलेक्ट्रिक व्हीकल दिल्ली में खरीदे जा चुके हैं.

नीति आयोग ने कहा है कि दिल्ली की इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी देश की बेस्ट पॉलिसी है. बाकी राज्यों को भी इसे अपनाना चाहिए. दुनिया में कैलिफोर्निया, न्यूयॉर्क की इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी के साथ दिल्ली की पॉलिसी की तुलना की जा रही है.

अरविंद केजरीवाल ने गिनाई दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी की मुख्य बातें हैं :  

1. सब्सिडी : पेट्रोल, डीजल के बजाय इलेक्ट्रिकल थोड़े महंगे होते हैं. सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल पर सब्सिडी देती है और यह भी एक वजह है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल की खरीदारी ज्यादा हो रही है. 

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2. चार्जिंग स्टेशन : दिल्ली में चारों तरफ चार्जिंग स्टेशन बना दिए गए हैं. क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वाले व्यक्ति को चार्ज करने की चिंता होती है. चार्जिंग स्टेशन का नेटवर्क बनाना बेहद जरूरी है.

3. रेट : इलेक्ट्रिक व्हीकल स्कूटर पर 7 पैसे प्रति किलोमीटर खर्चा आता है. वहीं, पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर पर पौने ₹2 प्रति किलोमीटर खर्चा आता है. ऐसा लगता है कि बिजली वाला व्हीकल तो फ्री में ही चल रहा है. सीएनजी से चलने वाले थ्री व्हीलर पर ₹2 रुपए 60 पैसा प्रति किलोमीटर खर्चा आता है, जबकि इलेक्ट्रिक व्हीकल थ्री व्हीलर पर 9 पैसे प्रति किलोमीटर खर्चा आता है. पेट्रोल से चलने वाली कार से ₹7 प्रति किलोमीटर खर्चा आता है. वहीं, इलेक्ट्रिकल व्हीकल कार में 36 पैसे प्रति किलोमीटर खर्चा आता है.

अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा कि यह जानने के बाद सभी लोग अपनी गाड़ियां बेच देना और इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीद लेना. पूरे देश भर में दिल्ली में सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहन के लिए चार्जिंग स्टेशन है. पूरे देश में जितने चार्जिंग स्टेशन है उसके सिर्फ एक तिहाई चार्जिंग स्टेशन सिर्फ दिल्ली में है. दिल्ली में 4600 चार्जिंग पॉइंट है, जबकि 250 बैटरी स्वैपिंग स्टेशन है.

इस बीच अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी शासित पड़ोसी राज्यों में लग रहे पावर कट पर तंज कसते हुए कहा कि पूरे देश में इलेक्ट्रिक वाहन द्वारा खर्च की जाने वाली बिजली का 55% खर्च दिल्ली में हो रहा है. यानी पूरे देश में आधे से ज्यादा इलेक्ट्रिक व्हीकल दिल्ली में चल रहे हैं. दिल्ली में 24 घंटे बिजली मिलती है और मुफ्त भी मिलती है. जबकि नोएडा, गुड़गांव, फरीदाबाद, उत्तर प्रदेश और हरियाणा में पावर कट लग रहे हैं. दिल्ली में पावर कट नहीं लग रहे हैं.

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केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में प्रदूषण को लेकर काफी समस्या रहती है. प्रदूषण का समाधान करना काफी मुश्किल था. दिल्ली में 2014 के मुकाबले दिल्ली में प्रदूषण का स्तर 30% तक कम हो गया है. दिल्ली में हवा की क्वालिटी में सुधार हुआ है. दिल्ली में इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी बनाई गई ताकि प्रदूषण को कम किया जा सके.

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