नागरिक विमानन महानिदेशालय (DGCA) ने पेरिस से दिल्ली की फ्लाइट में यात्री के गलत रवैये को लेकर एयरलाइन कंपनी पर जुर्माना लगाया है. DGCA ने एयरलाइन कंपनी पर जुर्माना इसलिए लगाया है क्योंकि कंपनी ने DGCA को इस घटना की जानकारी नहीं दी और कंपनी की इंटरनल कमेटी ने भी इस मामले पर देरी से संज्ञान लिया. इसीलिए DGCA ने एअर इंडिया पर दस लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.
दरअसल 6 दिसंबर की पेरिस से नई दिल्ली जाने वाली एआई-142 फ्लाइट में यात्री दुर्व्यवहार की घटना डीजीसीए के संज्ञान में आई थी. इसमें एक यात्री को नशे की हालत में शौचालय में धूम्रपान करते पाया गया और चालक दल के निर्देशों का पालन नहीं करते हुए पकड़ा गया. इसके बाद उस पुरुष ने एक महिला के कंबल पर पेशाब भी कर दी थी.
क्या है पूरा मामला?
बता दें कि पेरिस से आई फ्लाइट दिल्ली में सुबह करीब 9.40 बजे लैंड हुई थी. इस मामले को लेकर पीड़ित महिला ने एयरपोर्ट सिक्योरिटी को बताया था कि पुरुष यात्री नशे की हालत में था और वह केबिन क्रू के निर्देशों का पालन नहीं कर रहा था. फिर उसने नशे में महिला यात्री के कंबल पर पेशाब कर दिया. बाद में उसे दिल्ली में CRPF ने पकड़ा लेकिन दोनों पैसेंजर में समझौता होने के बाद पुरुष यात्री को छोड़ दिया गया.
लिखित माफी के बाद आरोपी को जाने दिया
यह घटना एअर इंडिया की फ्लाइट 142 में 6 दिसंबर को हुई थी. गौरतलब है कि इस घटना के बाद एयरक्राफ्ट के पायलट ने इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) को शिकायत की थी, जिसके बाद पुरुष यात्री को पकड़ा लिया गया था, लेकिन महिला से लिखित माफी मांगने पर उन्होंने कोई एफआईआर दर्ज नहीं कराई और उसे छोड़ दिया गया.
एअर इंडिया ने जवाब किया दाखिल
इसी 6 दिसंबर के मामले में DGCA ने एअर इंडिया के अकाउंटेबल मैनेजर को कारण बताओ नोटिस जारी किया था और पूछा था कि क्यों न उनके विनियामक दायित्वों की अवहेलना के लिए उनके खिलाफ एक्शन लिया जाए. इस नोटिस के जवाब में एअर इंडिया ने 23 जनवरी 2023 को कारण बताओ नोटिस का जवाब दाखिल किया था और उसकी जांच की गई है.
DGCA ने लगाया जुर्माना
इस जांच के बाद वित्तीय दंड के रूप में कार्रवाई की गई है. डीजीसीए ने एअर इंडिया पर घटना की सूचना नहीं देने और इसकी आंतरिक समिति को मामले को संदर्भित करने में देरी करने के लिए एअर इंडिया पर दस लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.