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भारतीय रेलवे (Indian Railways) यात्रा को सुविधाजनक और आसान बनाने के लिए एक तरफ जहां घर बैठे टिकट बुकिंग (Ticket Booking) की सुविधा देता है. वहीं, टिकट कैंसिलेशन (Ticket Cancellation) को लेकर भी रेलवे की ऐसी व्यवस्था है जिसका इस्तेमाल करके घर बैठे काउंटर टिकट (Counter Ticket) भी कैंसिल कर सकते हैं. साथ ही टिकट का रिफंड ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर टाइम के बाद भी निर्धारित समय तक ले सकते हैं.
इन दो बातों का रखें ध्यान
पहला यह कि टिकट बुकिंग कराते समय वेलिड मोबाइल नंबर ही रिजर्वेशन फॉर्म में दर्ज करना होगा. दूसरा ये कि अगर यात्रा स्थगित के लिए टिकट कैंसिल करना (Ticket Cancel) पड़ रहा है तो रिफंड लेने के लिए आपको बोर्डिंग प्वाइंट वाले पीआरएस काउंटर या नजदीकी पीआरएस काउंटर पर जाना होगा. जहां आप अपना कैंसिल किया हुआ टिकट (Cancelled Ticket) सरेंडर करके रिफंड ले सकते हैं. रेलवे द्वारा दी जाने वाली इस सुविधा को कॉल कैंसिलेशन या वेब कैंसिलेशन कहा जाता है.
दरअसल, भारतीय रेलवे (Indian Railways) में यात्रा के लिए एक तो कंफर्म टिकट (Confirm Ticket) मिलना काफी मुश्किल होता है. वहीं, अगर वेटिंग टिकट ले लिया और वह कंफर्म नहीं हुआ तो टिकट कैंसिल कराने के लिए टिकट काउंटर (Ticket Counter) तक पहुंचना झमेला महसूस होता है. इस कारण कई लोग टिकिट कैंसिल ही नहीं कराते और उन्हें पैसों का नुकसान तो होता है, साथ ही अगर सीट कंफर्म है तो किसी और जरूरतमंद को भी नहीं मिल पाती. इसलिए रेलवे की सुविधा का इस्तेमाल करके घर बैठे ही अपना टिकट कैंसिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं टिकट कैंसिल करने का तरीका....
> कॉल कैंसिलेशन
इस सुविधा का इस्तेमाल करके आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से काउंटर टिकट कैंसिल कर सकते हैं. इसके लिए आपको रेलवे का हेल्पलाइन नंबर 139 डायल करना होगा. जिसके बाद कॉल पर बताए जा रहे निर्देशों को फॉलो करना होगा. टिकट पीएनआर के साथ-साथ आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पूछा जाएगा. इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. जिसकी डिटेल 139 पर बताने से टिकट कैंसिल कर दिया जाएगा.
> वेब कैंसिलेशन
आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट (irctc.co.in) से भी काउंटर से लिया गया टिकट कैंसिल हो सकता है. खास बात यह है कि इसके लिए आपको किसी भी तरह लॉगिन की जरूरत नहीं होगी. IRCTC की वेबसाइट पर जाकर कैंसिल काउंटर टिकट (Cancel Counter Ticket) ऑप्शन पर जाना होगा. वहां अपने टिकट का पीएनआर सबमिट करना होगा. साथ ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की भी जानकारी देनी होगी. इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा जिसे सबमिट करने पर टिकट कैंसिल हो जाएगा.
कैसे मिलेगा रिफंड?
अगर आपने टिकट कॉल कैंसिलेशन या वेब कैंसिलेशन के माध्यम से रद्द कर दिया है तो पैसे रिफंड के लिए आपको किसी भी नजदीकी रेलवे स्टेशन (Railway Station) पर जाना होगा. जहां पर पीआरएस पर रिजर्वेशन टिकट सरेंडर करेंगे तो आपको धनराशि वापस मिल जाएगी. हालांकि, इसके लिए समय सीमा निर्धारित है.
जानिए, रिफंड लेने की समय सीमा
यदि ट्रेन का शेड्यूल डिपार्चर टाइम सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक के बीच है तो आप कैंसिल टिकट का रिफंड ट्रेन के शेड्यूल्ड डिपार्चर टाइम के 4 घंटे बाद तक कार्यकाल समय (Working Hours) में ले सकते हैं.
वहीं, अगर ट्रेन शाम के 6 बजे से सुबह 6 बजे के बीच की है तो आप अगले दिन सुबह 8 बजे काउंटर खुलने के 2 घंटे बाद यानी 10 बजे से पहले तक टिकट पीआरएस काउंटर पर सरेंडर करके रिफंड ले सकते हैं. लेकिन इस समय सीमा के बाद अगर आप रिजर्वेशन काउंटर पर पहुंचते हैं तो किसी भी तरह का रिफंड नहीं मिलेगा.
इस बात का भी रखें ध्यान
वेब या काल कैंसिलेशन के दौरान इस बात का जरूर ध्यान रखें कि टिकट कैंसिल के बाद रिफंड की धनराशि रेलवे के नियमानुसार ही मिलेगी. रेलवे से अनुसार ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर टाइम से पहले जिस समय सीमा के अंदर आप टिकट कैंसिल करेंगे उसी के अनुरूप रिफंड मिलेगा. इसलिए जरूरी है कि अगर आपको यात्रा कैंसिल करना है तो समय का ध्यान रखें जिससे कम से कम पैसे का नुकसान हो.