भारतीय रेलवे (Indian Railways) के हेल्पलाइन नंबर 139 पर यात्रियों को ट्रेनों के रनिंग स्टेटस से लेकर मेडिकल हेल्प एवं सुरक्षा तक की तमाम सुविधाएं मिलती हैं. वहीं, व्यापारियों को पार्सल बुकिंग और माल भाड़े से संबंधित सुविधा प्राप्त होती है. इसके अलावा रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139 के जरिए यात्री रेल सुविधाओं से जुड़ी शिकायतों भी दर्ज करा सकते हैं.
भारतीय रेलवे द्वारा माल एवं पार्सल यातायात को बढ़ावा देने के लिए भी इस सुविधा का उपयोग किया जा रहा है. व्यापारी और उद्यमी हेल्पलाइन नंबर 139 'रेल मदद' डायल करके भारतीय रेल के माध्यम से अपना माल भेजने एवं मंगाने में सहायता प्राप्त कर सकते हैं. बता दें कि रेल प्रशासन पार्सल एवं कार्गो बुकिंग के लिए कई तरह की सुविधाएं मुहैया करा रहा है. इसी कड़ी में 139 के माध्यम से माल भेजने एव मंगाने के लिए भी यह सुविधा उपलब्ध है.
इंटरैक्टिव वॉयस रेस्पॉन्स सिस्टम (IVRS) पर आधारित 139 पर डायल करके पार्सल एवं माल भाड़े तथा परिवहन से संबंधित पूछताछ करने के लिए 6 दबाना होता है. जिस पर ग्राहक सेवा अधिकारी से बात होती है. ग्राहक सेवा अधिकारी के माध्यम से सुबह 10 बजे से शाम 06 बजे तक संबंधित पार्सल/माल कार्यालय से कॉल कनेक्ट करके जानकारी हासिल की जा सकती है.
रेलवे के मुताबिक सुबह 10 से शाम 6 बजे के अतिरिक्त अन्य समय में ग्राहक द्वारा जानकारी मांगने पर रिक्वेस्ट रजिस्टर कर ली जाती है. जिसे संबंधित रेलवे विभाग को भेज दिया जाता है. रेलवे का संबंधित विभाग तीन घंटे के अन्दर ग्राहक से संपर्क करके मांगी गई सूचना/सहायता उन्हें देते हैं. इस प्रकार रेलवे प्रशासन पार्सल एवं माल भाड़े से संबंधित सभी सूचनाएं बिना किसी दौड़भाग के मुहैया कराता है.
बता दें कि शुरुआत में 139 डायल करके सिर्फ ट्रेन के रनिंग स्टेटस और पीएनआर की डिटेल और अन्य थोड़ी बहुत जानकारी पाई जा सकती थी. लेकिन गुजरते वक्त के साथ रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर 139 की सुविधा को और विकसित किया. अब रेलवे का हेल्पलाइन डायल 139 तमाम तरह की सुविधा प्रदान कर रहा है. जिससे रेल यात्रियों को काफी सहूलियत मिल रही है.
सुविधा के अनुसार दबाना होता है बटन
भारतीय रेलवे की IVRS यानी इंटरैक्टिव वॉयस रेस्पॉन्स सिस्टम पर आधारित 139 पर डायल कर अलग-अलग भाषाओं में सूचना दी जाती है. जिसमें सुरक्षा सहायता, चिकित्सा सहायता अथवा दुर्घटना सहायता के लिए 1 दबाना होता है. इसी प्रकार रेल संबंधित पूछताछ के लिए 2, खान-पान के लिये 3, सामान्य शिकायत के लिए 4, भ्रष्टाचार शिकायत के लिए 5, पार्सल एवं माल भाड़े से संबंधित पूछताछ के लिए 6, IRCTC द्वारा संचालित होने वाली ट्रेनों से संबंधित जानकारी के लिए 7, अपनी दर्ज शिकायत का ताजा स्टेटस की जानकारी के लिए 9 तथा ग्राहक सेवा प्रतिनिधि से बात करने हेतु स्टार (*) दबा कर अन्य जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं.