समय के साथ भारतीय रेलवे अपनी सुविधाओं को बेहतर करने पर काम कर रहा है. भारतीय रेल की पीएसयू, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड यानी IRCTC ने एक विशेष रूप से विकसित वेबसाइट www.catering.irctc.co.in के साथ-साथ अपने ई-कैटरिंग ऐप फूड ऑन ट्रैक के माध्यम से ई-कैटरिंग सेवाएं शुरू की हैं.
अपनी ई-कैटरिंग सेवाओं को और ज्यादा ग्राहक-केंद्रित बनाने की दिशा में रेलवे एक कदम आगे बढ़ा है. भारतीय रेलवे ने हाल ही में ई-कैटरिंग सेवाओं के माध्यम से भोजन ऑर्डर करने के लिए व्हाट्सएप नंबर जारी किया है. ये बिजनेस व्हाट्सएप नंबर +91-8750001323 है.
बिना ऐप भी ऑर्डर संभव
शुरुआत में व्हाट्सएप नंबर के माध्यम से ई-कैटरिंग सेवाओं के कार्यान्वयन के दो चरणों की योजना बनाई गई थी. पहले चरण में, बिजनेस व्हाट्सएप नंबर लिंक www.ecatering.irctc.co.in पर क्लिक करके ई-कैटरिंग सेवाओं के चयन के लिए ई-टिकट बुक करने वाले ग्राहक को एक संदेश भेजेगा. इस विकल्प के साथ ग्राहक आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग वेबसाइट के माध्यम से सीधे स्टेशनों पर उपलब्ध अपनी पसंद के रेस्तरां से बिना ऐप डाउनलोड किए अपनी पसंद का भोजन बुक कर सकेंगे.
वेबसाइड से फूड ऑर्डर करने का तरीका
पावर चैटबॉट की भी सुविधा
सेवाओं के अगले चरण में, व्हाट्सएप नंबर ग्राहक के लिए एक संवादात्मक मंच बनाने में सक्षम होगा, जिसमें एआई पावर चैटबॉट यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सेवाओं के सभी प्रश्नों का उत्तर देगा, साथ ही उनके लिए भोजन भी बुक करेगा.
चुनिंदा ट्रेनों में हुई शुरुआत
शुरुआत में चुनिंदा ट्रेनों और यात्रियों पर ई-कैटरिंग सेवाओं के लिए व्हाट्सएप संचार लागू किया गया है. ग्राहकों के फीडबैक और सुझावों के आधार पर भारतीय रेलवे इसे अन्य ट्रेनों में भी लागू करेगा. वर्तमान में आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवाओं के माध्यम से ग्राहकों को एक दिन में लगभग 50,000 भोजन परोसे जा रहे हैं, जिसे इसकी वेबसाइट के साथ-साथ ऐप के माध्यम से सक्षम बनाया जा रहा है. इस व्हाट्सएप पर रेल यात्री फीडबैक और सुझावों भी दे सकतें है.