इंडिगो एयरलाइंस ने शनिवार को दिल्ली-वाराणसी की फ्लाइट का एयर कंडीशनिंग सिस्टम खराब होने के कारण पैदा हुई अव्यवस्था के चलते यात्रियों से माफी मांगी. पूरे मामले पर प्रतिक्रिया देते हुए इंडिगो के सूत्रों ने बताया कि एसी ठीक से काम कर रहा था, लेकिन तापमान में बदलाव के कारण केबिन गर्म हो गया, जिससे यात्री घबरा गए.
एयरलाइंस की ओर से जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया, "हम 5 सितंबर, 2024 को दिल्ली से वाराणसी के लिए उड़ान भरने वाली फ्लाइट 6E 2235 में हुई असुविधा के लिए माफ़ी मांगते हैं."
बयान में कहा गया, "असुविधा का कारण केबिन के तापमान में उतार-चढ़ाव था, जिसे यात्रियों के अनुरोध के अनुसार समायोजित किया गया था. हमारे केबिन क्रू ने प्रभावित यात्री को स्थिति से निपटने के लिए तुरंत सहायता प्रदान की."
दरअसल, गुरुवार को फ्लाइट 6E 2235 पर हुई इस घटना का एक वीडियो सामने आया, जिसमें यात्री असहज स्थिति में नजर आ रहे हैं. कथित तौर पर, कई यात्री तेज गर्मी और घुटन के कारण बेहोश हो गए, जबकि अन्य को खुद को ठंडा करने के लिए मैगजीन से हवा करते देखा जा सकता है. जून में भी इसी तरह की एक घटना देखने को मिली थी जब दिल्ली-बागडोगरा फ्लाइट पर इंडिगो की एक फ्लाइट के एसी ने एक घंटे तक काम करना बंद कर दिया था.
यात्रियों में से बुज़ुर्गों को दम घुटने के कारण सांस लेने में दिक्कत हो रही थी. गुस्साए यात्रियों ने कहा कि उन्हें कुछ पता ही नहीं था कि क्या हुआ था और उन्हें ऐसा लग रहा था कि उन्हें हाइजैक कर लिया गया है.
इस पूरे हंगामे पर प्रतिक्रिया देते हुए इंडिगो ने एक बयान जारी किया और कहा, "दिल्ली और बागडोगरा के बीच इंडिगो की उड़ान 6E 2521 में ज़मीन के तापमान में वृद्धि के कारण देरी हुई, जिससे परिचालन में बाधा उत्पन्न हुई. इंडिगो यात्रियों की सुरक्षा को सबसे ज़्यादा प्राथमिकता देता है और समय पर उड़ान भरने के लिए कदम उठा रहा है. यात्रियों को नियमित अपडेट दिए जा रहे हैं और एयरलाइन के नियंत्रण से परे कारकों के कारण हुई असुविधा के लिए हमें खेद है."