कश्मीर में पैदा होने वाला केसर अब ग्लोबल रुख अख्तियार करते हुए अरब के बाजारों में भी पहुंच गया है. भारत सरकार की तरफ से जीआई (Geographical Indication) टैग के साथ यूनाइटेड अरब अमीरात (UAE) में ‘कश्मीरी केसर’ लॉन्च किया गया. दुबई में 8-9 दिसंबर को आयोजित दो दिवसीय यूएई-इंडिया फूड सिक्योरिटी समिट 2020 के दौरान संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बाजारों में इसे लॉन्च किया गया.
दुबई में काउंसिल जनरल ऑफ इंडिया (CGI) अमन पुरी और जम्मू-कश्मीर सरकार के मुख्य सचिव (एग्रीकल्चर) नवीन के चौधरी ने आधिकारिक तौर पर यूएई की सबसे बड़ी रिटेल चेन अल माया ग्रुप में इसकी लॉन्चिंग की. दुबई में भारत के वाणिज्य दूतावास ने ट्वीट करते हुए लिखा कि यूनाइटेड अरब अमीरात के बाजार में पहली बार यूएई अल माया ने आज उद्घाटन समारोह में जीआई टैग के साथ कश्मीरी केसर प्रदर्शित किया.
जम्मू-कश्मीर सरकार के मुख्य सचिव (एग्रीकल्चर) नवीन के चौधरी और सीजी डॉ अमन पुरी ने जम्मू-कश्मीर के प्रतिनिधियों के साथ एक सुपर मार्केट में इसका उद्घाटन किया. कश्मीरी केसर को मई 2020 में भारत की ओर से जीआई टैग दिया गया था. जीआई सर्टिफिकेशन प्राप्त करने के बाद पहली बार यूएई में इस समिट के उद्घाटन समारोह के दौरान अल माया ग्रुप ने इसे अपने स्टोर में प्रदर्शित किया.
सीजीआई दुबई की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज में कहा गया कि नवीन के चौधरी ने यूएई के बाजारों में कश्मीरी केसर को सफलतापूर्वक शो करने के लिए अल माया ग्रुप को बधाई दी और कहा कि जम्मू-कश्मीर से यूएई के लिए इस तरह के और अधिक उद्यम लाने के लिए तत्पर हैं.
बयान में कहा गया कि कश्मीरी केसर जिसे उर्दू में ज़ाफरान के नाम से भी जाना जाता है, कई औषधीय लाभ के साथ एक मसाले के रूप में विश्व प्रसिद्ध है और यह केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का भी प्रतिनिधित्व करता है. जम्मू-कश्मीर के प्रमुख खाद्य उत्पादों के प्रदर्शन के लिए राज्य के 20 सदस्यीय व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल ने नवीन चौधरी के नेतृत्व में इस सम्मेलन में हिस्सा लिया.