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महिलाओं को फ्री बस सेवा देना पड़ा महंगा, कर्नाटक सरकार अब बढ़ा सकती है बस का किराया

कांग्रेस विधायक और NWKSRTC के अध्यक्ष राजू कागे ने खुले तौर पर स्वीकार किया है कि महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा की सुविधा देने वाली शक्ति योजना के बाद NWKSRTC को घाटा हो रहा है. केएसआरटीसी ने बस का किराया 15-20% बढ़ाने के लिए सरकार के सामने एक प्रस्ताव पेश किया है.

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KSRTC ने किराया बढ़ाने का प्रस्ताव दिया
KSRTC ने किराया बढ़ाने का प्रस्ताव दिया

कर्नाटक में महिलाओं को फ्री बस सेवा देना राज्य सरकार लिए महंगा पड़ गया है. फ्री सर्विस का नतीजा ये हुआ कि कर्नाटक स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन या KSRTC 295 करोड़ रुपये के घाटे में चला गया. अब कॉर्पोरेशन ने बस के किराए में 15-20 फीसदी का इजाफा करने के मांग के साथ एक प्रपोजल राज्य सरकार को सौंपी है.

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एनडब्ल्यूकेआरटीसी के चेयरमैन और कांग्रेस विधायक राजू कागे ने आरोप लगाया था कि राज्य में महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा प्रदान करने वाली शक्ति योजना की वजह से एनडब्ल्यूकेआरटीसी को घाटा हो रहा है. तुमकुर में केएसआरटीसी के अध्यक्ष और कांग्रेस विधायक एसआर श्रीनिवास ने बताया कि बोर्ड मीटिंग में बस का किराया बढ़ाने का फैसला किया गया है.

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'किराया नहीं बढ़ाएंगे तो केएसआरटीसी बच नहीं पाएगा'

एसआर श्रीनिवास ने कहा, "परसों हमने बोर्ड मीटिंग की और उसमें हमने बस किराया बढ़ाने का प्रस्ताव पेश किया और इसकी जानकारी सीएम को दी है." उन्होंने कहा, "डीजल की कीमत बढ़ गई है, बस के पुर्जों की कीमत बढ़ गई है. हमें कर्मचारियों का वेतन भी बढ़ाना है. 2020 में उनके वेतन में संशोधन किया जाना था, वह नहीं किया गया. चाहे तेल हो या स्पेयर पार्ट्स सबकी कीमत बढ़ी है."

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उन्होंने कहा, "बस एक आवश्यक सेवा है, अगर एक ड्राइवर नहीं आता है, तो एक गांव को उस दिन बस सेवा नहीं मिलेगी, अगर ऐसा हुआ, तो लोग हमें नहीं छोड़ेंगे. अब शक्ति योजना के बावजूद हमें पिछले 3 महीनों में 295 करोड़ का घाटा हुआ है." कांग्रेस विधायक ने बताया, "हम बस किराए में 15-20% की बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं. हमें देखना होगा कि सीएम कितना किराया मंजूर करते हैं. अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो संगठन (केएसआरटीसी) बच नहीं पाएगा."

क्यों आई किराया बढ़ाने की नौबत?

एनडब्ल्यूकेआरटीसी या उत्तर पश्चिमी कर्नाटक सड़क परिवहन निगम के अध्यक्ष और कांग्रेस विधायक राजू कागे ने कहा, "हमें बस किराए में संशोधन करना होगा. हमने पिछले 10 सालों से किराया नहीं बढ़ाया है. चाहे डीजल हो, पेट्रोल हो, तेल हो या टायर, कीमतें बढ़ी हैं. इसलिए हम बस किराया बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं.

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उन्होंने कहा, "उत्तर पश्चिमी कर्नाटक सड़क परिवहन निगम घाटे में है, लेकिन फिर भी हम इसे मैनेज कर रहे हैं. शक्ति योजना जो पांच गारंटियों में से एक है उसकी की वजह से हम घाटे में हैं, लेकिन फिर भी सरकार इसे मैनेज कर रही है."

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कांग्रेस विधायक और उत्तर पश्चिमी कर्नाटक सड़क परिवहन निगम (NWKRTC) के अध्यक्ष राजू कागे ने माना कि शक्ति गारंटी योजना के कारण उनके विभाग को घाटा हो रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार बस किराया बढ़ाने की योजना बना रही है.

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