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कहीं मैन्युअल चेक इन, कहीं हाथ से लिखे बोर्डिंग पास... बर्लिन से ब्रिसबेन तक एयरपोर्ट्स पर संकट

माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन होने के कारण कई देशों में अलग-अलग सेवाओं पर असर पड़ा है. बैंक से लेकर एयरलाइंस और रेलवे से लेकर स्टॉक मार्केट तक अलग-अलग देशों में कई सर्विस इससे प्रभावित हुई हैं. सबसे ज्यादा असर एयरलाइंस पर पड़ा है.

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माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में तकनीकी परेशानी आने के बाद कई एयरपोर्ट में सुविधाए प्रभावित हुई हैं. (फोटो- मेटा MI)
माइक्रोसॉफ्ट के सर्वर में तकनीकी परेशानी आने के बाद कई एयरपोर्ट में सुविधाए प्रभावित हुई हैं. (फोटो- मेटा MI)

माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर ठप होने का असर दुनियाभर में कई सेवाओं पर पड़ा है. बैंक से लेकर एयरलाइंस और रेलवे से लेकर स्टॉक मार्केट तक अलग-अलग देशों में कई सर्विस इससे प्रभावित हुई हैं. सबसे ज्यादा असर एयरलाइंस पर पड़ा है. आइए आपको बताते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट का सर्वर डाउन होने से किस एयरपोर्ट पर क्या परेशानी हो रही है.

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1. हैदराबाद एयरपोर्ट पर इंडिगो के कर्मचारी फ्लाइट्स के लिए हाथ से लिखे बोर्डिंग पास जारी कर रहे हैं.

2. चेक गणराज्य की राजधानी प्राग के एयरपोर्ट पर इस समय ग्लोबल चेक-इन सिस्टम की खराबी के कारण काम प्रभावित हुआ है. कई एयरलाइंस बड़ी तादाद में इसका इस्तेमाल करती हैं.

3. ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन एयरपोर्ट से फ्लाइट्स ने टेक ऑफ करना और लैंडिंग करना जारी रखा है. एयरलाइंस यात्रियों की सुविधा के लिए बैक-अप सिस्टम का इस्तेमाल कर रही हैं.

4. दुनिया के सबसे व्यस्ततम हवाई अड्डों में से एक सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट में चेक-इन प्रक्रिया मैन्युअल की जा रही है.

5. स्पेन के सभी एयरपोर्ट आईटी आउटेज से प्रभावित हैं.

6. जर्मनी के बर्लिन एयरपोर्ट पर तकनीकी समस्या बताते हुए सभी फ्लाइट्स सस्पेंड कर दी गई हैं.

एयरलाइंस ने जारी किया स्टेटमेंट

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इंडिगो एयरलाइंस

माइक्रोसॉफ्ट के साथ चल रही समस्याओं के कारण सिस्टम वैश्विक रूप से प्रभावित हैं. इसलिए हम आपसे अपील करते हैं कि इस दौरान बुकिंग प्रयास करने से बचें. हम इस समस्या को हल करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और आपके धैर्य की सराहना करते हैं.

स्पाइस जेट

ग्लोबल तकनीकी खराबी ने एयरलाइंस बिजनेस को प्रभावित किया है. स्पाइसजेट यह सुनिश्चित कर रही है कि आज के लिए निर्धारित उसकी सभी उड़ानें रवाना हों. हम व्यवधानों को कम करने और अपने यात्रियों की सुरक्षा और आराम सुनिश्चित करने के लिए हवाई अड्डों और संबंधित अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. हम इस समय के दौरान आपकी समझदारी और धैर्य की सराहना करते हैं.

आकासा एअर

हमारे सेवा प्रदाता के साथ टेक्निकल समस्याओं के कारण, हमारी कुछ ऑनलाइन सेवाएं जैसे बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग मैनेजमेंट सेवा अस्थायी रूप से उपलब्ध नहीं रहेंगी. वर्तमान में हम हवाई अड्डों पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं का पालन कर रहे हैं. इसलिए तत्काल यात्रा की योजना बनाने वाले यात्रियों से अनुरोध है कि वे हमारे काउंटरों पर चेक-इन करने के लिए हवाई अड्डे पर जल्दी पहुंचें. हम आपको आश्वस्त करना चाहते हैं कि हमारी टीमें हमारे सेवा प्रदाता के साथ मिलकर इसे जल्द से जल्द हल करने के लिए काम कर रही हैं.

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विस्तारा

हम इस वक्त तकनीकी खराबियों का सामना कर रहे हैं. इस समय ग्लोबल आउटेज के कारण हमारे सर्विस प्रोवाइडर की तरफ से ऑपरेशंस में दिक्कत आ रही है. हम इस परेशानी को दूर करने के लिए तेजी से काम कर रहे हैं. हम इस समय के दौरान आपकी समझदारी और धैर्य की सराहना करते हैं.

एअर इंडिया

माइक्रोसॉफ्ट के मौजूदा आउटेज के कारण हमारे डिजिटल सिस्टम पर अस्थायी रूप से असर पड़ा है. इसके कारण देरी हुई है. असुविधा के लिए हमें खेद है और हम अपने यात्रियों से अनुरोध करते हैं कि वे अपनी यात्रा की योजना इसके मुताबिक ही बनाएं.

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