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ट्विटर ने भारत में अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त किया

भारत सरकार के नए आईटी नियमों का पालन करते हुए ट्विटर ने अब भारत में एक अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त किया है. इस बारे में जानकारी देते हुए ट्विटर ने कहा कि इस संबंध में वह जल्द ही और ज्यादा जानकारी साझा करेगा.

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ट्विटर ने कहा है कि उसने अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त किया है. (सांकेतिक तस्वीर)
ट्विटर ने कहा है कि उसने अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त किया है. (सांकेतिक तस्वीर)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • नियुक्ति के लिए ट्विटर ने सरकार से मांगा था वक्त
  • ट्विटर ने लिंक्डइन पर जॉब ओपनिंग पोस्ट की थी
  • भारत सकार ने जारी किए थे नए नियम

भारत सरकार के नए आईटी नियमों का पालन करते हुए ट्विटर ने अब भारत में एक अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त किया है. इस बारे में जानकारी देते हुए ट्विटर ने कहा कि इस संबंध में वह जल्द ही और ज्यादा जानकारी साझा करेगा.

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यह नियुक्ति आईटी नियमों को लेकर भारत सरकार के साथ लंबी लड़ाई के बाद की गई है. नए आईटी कानून के मुताबिक भारत में व्हाट्सएप, फेसबुक, गूगल और अन्य सहित तकनीकी कंपनियों को देश में मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी नियुक्त करने को कहा गया है.

ट्विटर के एक प्रवक्ता ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि आईटी मंत्रालय की तरफ से जारी नई गाइडलाइंस का पालन करने के लिए कंपनी हर संभव कोशिश करेगी. सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को हर कदम पर प्रगति की जानकारी दी जा रही है. ट्विटर इंडिया ने 26 मई को लागू किए गए नए आईटी नियमों का पालन करने के लिए और समय मांगा था और इसके लिए सरकार से संपर्क किया था. सबसे पहले सरकार ने नए आईटी नियमों की घोषणा फरवरी में की थी.

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व्हाट्सएप और फेसबुक ने इस महीने की शुरुआत में भारत के लिए अपने संबंधित शिकायत अधिकारी नियुक्त किए थे. वहीं दूसरी ओर ट्विटर ने कथित तौर पर कहा कि देश में महामारी की स्थिति के कारण उसे और समय चाहिए. इसके ट्विटर ने भारत में मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल अधिकारी और शिकायत अधिकारी के पद के लिए लिंक्डइन पर जॉब ओपनिंग पोस्ट की थी. मानदंडों को पूरा करने वाला कोई भी भारतीय इन पदों के लिए आवेदन कर सकता है.

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मुख्य अनुपालन अधिकारी ट्विटर से संबंधित विभिन्न कानून प्रवर्तन संगठनों और सरकारी एजेंसियों से प्राप्त सभी प्रकार के कानूनी अनुरोधों पर कंपनी और सरकारी एजेंसियों के बीच संपर्क करने के लिए जिम्मेदार होगा. वहीं, शिकायत अधिकारी भारत में ट्विटर सेवाओं का उपयोग करने वाले लोगों की शिकायतों के निवारण तंत्र की निगरानी के लिए जिम्मेदार होगा. जबकि नोडल अधिकारी रिपोर्ट, आदेशों और शिकायतों के जवाब की प्रक्रिया की निगरानी के लिए भारत में कानून प्रवर्तन और सरकारी एजेंसियों के साथ समन्वय के लिए जिम्मेदार होगा.
 

 

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