scorecardresearch
 
Advertisement
भारत

2014 की इन फिल्मों की Out of Box मार्केटिंग ने किया कमाल

2014 की इन फिल्मों की Out of Box मार्केटिंग ने किया कमाल
  • 1/13
टीवी शो में जाना, खिलौने निकालना और रोड शो करके फिल्मों को प्रमोट करने का तरीका बासी हो चुका है. साल 2014 में कुछ फिल्मों ने इतने शानदार अंदाज में मार्केटिंग की जिसने फिल्म की स्क्रिप्ट की कमी ढक ली. इन फिल्मों के तगड़े प्रमोशन ने ना केवल दर्शक और पैसे बटोरे बल्कि मार्केटिंग गुरुओं के लिए नया लेवल सेट किया. एक नजर उन फिल्मों की कमाल, धमाल, बेमिसाल मार्केटिंग पर...
2014 की इन फिल्मों की Out of Box मार्केटिंग ने किया कमाल
  • 2/13
हैप्पी न्यू ईयर
शाहरुख खान फिल्म की पूरी टीम के साथ SALM! THE TOUR पर निकले. अमेरिका, कनाडा और ब्रिटेन के शहरों में जमकर ठुमके लगाए और विदेशी दर्शकों के बीच फिल्म को प्रमोट किया. फिल्म के लॉन्च होते ही सभी कलाकारों ने अपने फिल्मी किरदार के नाम पर ट्विटर हैंडल रख लिया. लोगों के लिए कस्टमाइज्ड पोस्टर यानी खासतौर पर उनके नाम से तैयार किए गए फिल्म के पोस्टर और ट्रेलर उनके ट्विटर अकाउंट पर भेजे गए. इसके अलावा 'हैप्पी न्यू ईयर पहली भारतीय फिल्म बनी जिसने अमेरिका में गूगल और ट्विटर के हेडक्वॉटर में फिल्म को प्रमोट किया'. इतना कम था, तो ZEE TV के साथ मिलकर डांस रियलिटी शो 'दिल से नाचे इंडियावाले' लॉन्च किया गया.
2014 की इन फिल्मों की Out of Box मार्केटिंग ने किया कमाल
  • 3/13
मर्दानी
डिजिटल युग में यशराज ने इस फिल्म को प्रमोट करने के लिए डिजिटल प्रोडक्ट्स का सहारा लिया. फिल्म के प्रमोशन के लिए लोगों को उनके सबसे निजी सामान यानी उनके मोबाइल फोन पर टारगेट किया गया. फिल्म से जुड़ा एक ऐप लॉन्च किया गया जिसे फ्री-रिचार्ज की सुविधा दी गई. जिन लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड किया वो जब भी कोई कॉल डायल करते थे एक पॉप अप उभरता था. इसमें दो ऑप्शन आते थे. पहला फिल्म के ट्रेलर का और दूसरा कॉल कनेक्ट करने का. जब-जब लोगों ने फिल्म का ट्रेलर देखा और बाद में कॉल की, तब तब उन्हें फ्री रिचार्ज प्वॉइन्ट्स मिले.
Advertisement
2014 की इन फिल्मों की Out of Box मार्केटिंग ने किया कमाल
  • 4/13
बेवकूफियां
बेशक यह फिल्म बकवास थी. जो थोड़े-बहुत दर्शक सिनेमा हॉल तक पहुंचे उसमें फिल्म की मार्केटिंग का अहम योगदान था. यशराज फिल्म्स ने Get a Job @YRF नाम से कॉन्टेस्ट शुरू किया. इसके जरिए लोगों को यशराज कंपनी के मार्केटिंग डिपार्टमेंट में नौकरी पाने का मौका दिया गया. फाइनल राउंड का इंटरव्यू फिल्म की लीड जोड़ी यानी सोनम और आयुष्मान ने लिया. इसके अलावा आयुष्मान ने मुंबई के नरीमन प्वॉइंट पर सूट-बूट पहन हायर मी वाले बैनर के साथ फ्लैश मॉब किया जिसने आस-पास मौजूद लोगों को चौंका दिया.
2014 की इन फिल्मों की Out of Box मार्केटिंग ने किया कमाल
  • 5/13
दवत-ए-इश्क
इस फिल्म की टीम 10 दिनों के लिए फूड यात्रा पर निकली. परिणीति चोपड़ा और आदित्य रॉय कपूर ने दिल्ली, अहमदाबाद, फतेहपुर सीकरी, जयपुर, बरोडा जैसे शहरों की सैर की और वहां के मशहूर पकवानों का लुत्फ उठाया. सबसे खास रहा इस यात्रा का आखिरी पड़ाव. आखिरी दिन परिणीति अंबाला कैंट फिल्म की पूरी टीम के साथ पहुंची. यहां वह पूरे तीन सालों बाद अपने घर गईं जहां उनकी तमाम फेवरेट डिश परिवारवालों ने परोसी.
2014 की इन फिल्मों की Out of Box मार्केटिंग ने किया कमाल
  • 6/13
2 स्टेट्स
आलिया भट्ट ने उस वक्त सभी को चौंका दिया जब उन्होंने शादी का एक कार्ड ट्वीट किया. भले ही कुछ पलों में यह साफ हो गया कि मामला फिल्म के ट्रेलर लॉन्च से जुड़ा है. लेकिन यह फॉ़र्मूला काम कर गया.
2014 की इन फिल्मों की Out of Box मार्केटिंग ने किया कमाल
  • 7/13
पीके
फिल्म अपनी रिलीज से पहले ही अपने प्रमोशन फंडों के चलते सुर्खियों में है. सबसे पहले आमिर की इस न्यूड तस्वीर ने बवाल मचाया. इसके अलावा Twitter पर ऑडियो ट्रेलर लॉन्च किया गया. ऐसा करने वाली यह पहली फिल्म है.
2014 की इन फिल्मों की Out of Box मार्केटिंग ने किया कमाल
  • 8/13
एक विलन
बॉलीवुड के विलेनों पर आधारित 'विलेन-एक दास्तान' नाम का टीवी शो शुरू किया गया जिसे खुद फिल्म के हीरो सिद्धार्थ ने होस्ट किया.
2014 की इन फिल्मों की Out of Box मार्केटिंग ने किया कमाल
  • 9/13
रागिनी एमएमएस-2
वैसे तो सनी लियोन खुद मानती हैं कि उनकी सेक्स अपील खुद में एक मार्केटिंग स्ट्रैटेजी है. फिर भी फिल्म के प्रमोशन के लिए पसीने बहाए गए. 'फीयर फाइल्स' जैसे भूतिया शो पर फिल्म को प्रमोट किया गया. इसके अलावा एमटीवी के साथ मिलकर रियालिटी शो 'हॉन्टेड वीकेंड्स विद सनी लियोन' लॉन्च किया गया.
Advertisement
2014 की इन फिल्मों की Out of Box मार्केटिंग ने किया कमाल
  • 10/13
सिंघम रिटर्न्स
समाज की बुराइयों से निपटते सिंघम की एनिमेटेड सिरीज लॉन्च की गई.
2014 की इन फिल्मों की Out of Box मार्केटिंग ने किया कमाल
  • 11/13
बैंग बैंग
मशहूर 'आइस बकेट चैलेंज' की तर्ज पर फिल्म बैंग बैंग के हीरो रितिक ने फिल्मी हस्तियों को अलग-अलग चैलेंज दिए और उनसे कहा कि वह चुनौती को पूरा करते हुए एक वीडियो बनाएं और #bangbangdare से ट्वीट करें. रणवीर का सड़कों पर नाचना, अर्जुन कपूर का रितिक की नकल कर उनका ही मजाक बनाना, श्रद्धा का बिना मेकअप गाना गाना और शाहरुख का वर्जिश करना ये सब बैंग बैंग डेयर का ही हिस्सा था.
2014 की इन फिल्मों की Out of Box मार्केटिंग ने किया कमाल
  • 12/13
गुलाब गैंग
फिल्म के एक डायलॉग पर आधारि‍त रॉड इज गॉड नाम का ऐप लॉन्च किया गया और लोगों से एक ऐसे इन्सान की तस्वीर अपलोड करने को कहा गया जो उनके मुताबिक डंडे से पीटे जाने के लायक है.
2014 की इन फिल्मों की Out of Box मार्केटिंग ने किया कमाल
  • 13/13
मैरी कॉम
फिल्म को बाकी फिल्मों की तरह कॉन बनेगा करोड़पति के सेट पर प्रमोट किया गया. लेकिन यहां रील लाइफ बॉक्सर प्रियंका को शो के होस्ट अमिताभ बच्चन के साथ बॉक्सिंग करता देख लोगों को बड़ा मजा आया. मार्केट में मैरी कॉम डॉल भी उतारी गईं जिसे बच्चों ने खूब पसंद किया.
Advertisement
Advertisement