देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति-सुजुकी ने अपना पहला औपचारिक प्रीमियम सेडान पेश कर दिया है. मुंबई के एक फाइव स्टार होटल में हाल ही बॉलीवुड स्टार रणवीर सिंह ने कार को लॉन्च किया.
कंपनी का दावा है कि सियाज जापानी कंपनी होंडा के सिटी और हुंडई के वेरना को टक्कर देगी. कंपनी ने इस कार के विकास पर 620 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. मारुति ने किसी भी कार के विकास पर इतनी बड़ी रकम नहीं खर्च की है.
मारुति काफी समय से बाजार में छोटी कारों के सफल निर्माता के रूप में जानी जाती रही है, लेकिन बड़ी कारों के बाजार में उसे सफलता नहीं मिली. उसने इससे पहले बलेनो, एसएक्स4 और किजाशी तीन कारें पेश कीं.
बताया जाता है कि कंपनी ने एसएक्स4 को रिप्लेस करने के लिए ही सियाज पेश की है. कंपनी ने अपनी इस पेशकश के लिए नए स्तर से ब्रांडिंग भी की है.
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कार के पेट्रोल संस्करण की एक्स-शोरूम कीमत 6,99,000 रुपये और 9,34,000 रुपये के बीच है, जबकि डीजल संस्करण की कीमत 8,04,000 रुपये और 9,80,000 रुपये के बीच रखी गई है.
जाहिर तौर पर कीमत के मामले में सियाज, होंडा सिटी और वेरना दोनों को मात देती दिखाई देती है. यह एक ऐसा मुद्दा है, जिस पर भारतीय ग्राहकों की निगाहें तुरंत जाती हैं.
सियाज के बारे में कंपनी का दावा है कि उसकी डीजल इंजन वाली कार प्रति लीटर 26.2 किलोमीटर का माइलेज देती है, जबकि पेट्रोल वाली 20.7 किलोमीटर. यह दावा सियाज को एक पायदान ऊपर ले जाता है, क्योंकि इतनी बढ़िया माइलेज वाली कारें इस वर्ग में अभी नहीं हैं.
सियाज की एक और खासियत यह है कि इसमें अंदर 10 से 12 फीसदी ज्यादा जगह है. साथी ही गाड़ी के इंटीरियर की फिनिशिंग पर भी खास ध्यान दिया गया है.
लुक के मामले में भी सियाज मारुति की अब तक की किसी भी सेडान से बेहतर है. हालांकि बाजार में मौजूद एज कटिंग डिजाइन के मुकाबले यह थोड़ी कमजोर पर सकती है.
कंपनी का कहना है कि उसे बीते लॉन्च से पहले ही 10,000 कारों का ऑर्डर मिल चुका है. मारुति की योजना साल में 60,000 ऐसी कारें बेचने की है.
सियाज पेट्रोल में 1.4 लीटर और सियाज डीजल में 1.3 लीटर इंजन का इस्तेमाल किया गया है. इसे मध्य पूर्व, लैटिन अमेरिकी और अफ्रीकी देशों में भी निर्यात करने की योजना है.