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एयर इंडिया के विमान में ‘जय हिंद’ बोलकर यात्रियों का स्वागत करेंगे फ्लाइट कमांडर

'सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एयर इंडिया के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक अश्वनी लोहानी के मुताबिक, उड़ान से पहले फ्लाइट कमांडरों द्वारा यात्रियों का ‘जय हिंद' कहने का उन पर प्रभाव पड़ेगा.'

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एयर इंडिया के चेयरमैन ने कर्मचारियों को भेजा संदेश
एयर इंडिया के चेयरमैन ने कर्मचारियों को भेजा संदेश

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एयर इंडिया से हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों को अब विमान में घुसते ही कुछ नया और सुखद अहसास होगा. यात्रियों का ढंग से सत्कार नहीं करने और असंवेदनशील होने जैसी शि‍कायतों के बीच विमानन कंपनी ने निर्णय किया है कि वह यात्रियों की शि‍कायत का निपटान अब राष्ट्रवादी भावना के साथ करेगी. इसके लिए पैसेंजर्स को 'जय हिंद' बोलकर शांत किया जाएगा.

सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी एयर इंडिया के चेयरमैन व प्रबंध निदेशक अश्वनी लोहानी के मुताबिक, उड़ान से पहले फ्लाइट कमांडरों द्वारा यात्रियों का ‘जय हिंद' कहने का उन पर प्रभाव पड़ेगा. घाटे में चल रही एयर इंडिया को इससे उबारने के प्रयास में लगे लोहानी ने हाल ही अपने कर्मचारियों को भेजे एक संदेश में कहा, 'उड़ान के समय विमान के कप्तान को यात्रा के दौरान अक्सर यात्रियों से संपर्क करना चाहिए और पहले संबोधन के अंत में ‘जय हिंद’ शब्दों के उपयोग का काफी प्रभाव पड़ेगा.'

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विनम्र और शिष्ट बनने की सलाह
इसके अलावा, लोहानी ने अपने संदेश में कर्मचारियों को यात्रियों प्रति विनम्र और शिष्ट रहने को भी कहा. उन्होंने कहा कि एक छोटी सी मुस्कुराहट अच्छी चीज होगी. एक लंबे-चौड़े संदेश में लोहानी ने कर्मचारियों को इस बात के लिए संवेदनशील बनाने का भी प्रयास किया कि यात्रियों का एयर इंडिया के साथ एक अच्छा अनुभव रहे.

हाल के दिनों में मिली खूब शिकायतें
एयर इंडिया के सीएमडी ने यह पत्र ऐसे समय में लिखा है, जब कंपनी को घाटे से उबारने का प्रयास किया जा रहा है. उल्लेखनीय है कि हाल के समय में एयर इंडिया से जुड़ी कई घटनाएं प्रकाश में आई हैं, जिसमें दिव्यांग लोगों से सही व्यवहार नहीं करना, खराब गुणवत्ता का भोजन परोसना, कर्मचारियों के बीच झगड़ा, उड़ान में विलंब आदि शामिल हैं.

यात्रियों की जरूरत का रखें खयाल
लोहानी ने कहा, 'चालक दल के सदस्यों को यात्रियों के विमान में चढ़ते एवं उतरते समय ‘नमस्कार’ के साथ उनका अभिवादन करना चाहिए.' उड़ान में आधे घंटे से अधिक के विलंब के दौरान हवाईअड्डा प्रबंधक और स्टेशन मैनेजर को तत्काल स्थान पर पहुंचना चाहिए और यात्रियों से बातचीत करनी चाहिए. यात्रियों की जरूरत का अविलंब खयाल रखते हुए उनके साथ संवाद स्थापित करना चाहिए.'

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