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'181' को लेकर दिल्ली सरकार खुद ही हेल्पलेस

जोर-शोर से शुरू हुई महिला हेल्पलाइन 181 को लेकर दिल्ली सरकार खुद ही हेल्पलेस हो गई है. एक तरफ कॉल्स हैंडल करने के लिए प्रशिक्षित कर्मियों की कमी है तो दूसरी तरफ लोग गैस सिलेंडर से लेकर पड़ोसी से झगड़े तक की शिकायतें दर्ज करा रहे हैं.

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जोर-शोर से शुरू हुई महिला हेल्पलाइन 181 को लेकर दिल्ली सरकार खुद ही हेल्पलेस हो गई है. एक तरफ कॉल्स हैंडल करने के लिए प्रशिक्षित कर्मियों की कमी है तो दूसरी तरफ लोग गैस सिलेंडर से लेकर पड़ोसी से झगड़े तक की शिकायतें दर्ज करा रहे हैं.

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मुसीबत में फंसी महिलाओं की मदद के लिए दिल्ली में जो हेल्पलाइन शुरू की गई है, उसमें ऐसी-ऐसी शिकायतें दर्ज कराई जा रही हैं कि कम से कम सरकार के लिए फिलहाल ये आफतलाइन साबित हो रही है.

पड़ोसी ने छत तोड़ दी, गैस का कनेक्शन चाहिए, मोबाइल रिचार्ज कराना है, पानी गंदा आ रहा है और पति के अवैध संबंध की शिकायतों के अलावा कुछ लोग अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हुए भी फोन कर रहे हैं लेकिन मुख्यमंत्री को भरोसा है कि शुरुआती दिक्कतें जल्द ही खत्म हो जाएंगी.

दिक्कत ये है कि 181 नंबर को लोग हर मर्ज की दवा समझ रहे हैं. अबतक करीब चौबीस हजार लोगों ने इस हेल्पलाइन पर फोन किया है, जिसमें से 6 हजार रिकॉर्ड किए गए हैं और इनमें भी तीन सौ ही वाजिब समस्या से जुड़े पाए गए हैं जिन्हें संबंधित विभागों को कार्रवाई के लिए भेज दिया गया है.

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सरकार का दावा है कि हेल्पलाइन सेवा से जुड़े कर्मचारियों को स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी और उनसे बेवजह कॉल न करने की अपील भी की जाएगी.

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